अब ऑनलाइन होगी दूरस्थ शिक्षा

Shubham Mittal

Publish: Sep, 17 2017 12:40:50 (IST)

Sawai Madhopur, Rajasthan, India
अब ऑनलाइन होगी दूरस्थ शिक्षा

अब ऑनलाइन होगी दूरस्थ शिक्षा वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय ने शुरू की कवायद 

सवाईमाधोपुर.सालों से समय पर किताबें व अन्य पाठ्य सामग्री समय पर उपलब्ध नहीं होने से बिना पुख्ता तैयारी के ही परीक्षाएं देने को मजबूर दूरस्थ शिक्षा के विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब जल्द ही दूरस्थ शिक्षा से विभिन्न पाठ्यक्रमों में अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों को अब जल्द ही ऑनलाइन अध्ययन की सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए कोटा स्थित वर्धमान खुला विश्व विद्यालयों के अधिकारियों ने कवायद शुरू कर दी है अगर सब कुछ योजना के हिसाब से हुआ तो आगामी साल तक विद्यार्थियों को पाठ्य सामग्री के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी और विद्यार्थी ऑनलाइन ही अध्ययन का लाभ उठा सकेंंगे।

 

वेब साइट पर उपलब्ध होंगे व्याख्यान
विश्व विद्यालय की योजना विभिन्न पाठ्यक्रमों के विभिन्न प्रकरणों व विषय विशेषज्ञों के व्याख्यानों के विडियो बनाकर विश्व विद्यालय की वेब साइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। विद्यार्थी विश्व विद्यालय की वेबसाइट पर जाकर और लिंक पर क्लिक कर संबंधित विषय के विषय विशेषज्ञों के व्याख्यान ऑनलाइन देख व सुन सकंगें और अपनी समस्याओं को सहजता से हल कर सकेंगे।
आकाश वाणी पर शुरू हुआ प्रसारण
वर्धमान खुला विश्व विद्यालय कोटा की ओर से पाठ्य सामग्री के डीजिटललाइलेशन की कवायद के तहत फिलहाल आकाश वाणी पर विशेषज्ञों के व्याख्यानों का प्रसारण शुरू किया गया है। इसके तहत आकाशवाणी पर हर शनिवार को शाम सात से रात आठ बजे तक छात्र परामर्श सत्र का आगाज किया गया है इसमेें विशेषज्ञों द्वारा विद्यार्थियों की समस्याओं को हल करने के लिए परामर्श दिए जा रहे हैं।
पत्रिका ने उठाया था मुद्दा
सालों से दूरस्थ शिक्षा में पाठ्य सामग्री समय पर नहीं मिलने से विद्यार्थियों को परेशानी हो रही थी। इस संबंध में राजस्थान पत्रिका ने चार सितम्बर के अंक में 'दूरस्थ शिक्षा में विद्यार्थियों से दूर पाठ्य सामग्रीÓ शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर विद्यार्थियों की पीड़ा को उजागर किया था इसके बाद हरकत में आए विश्व विद्यालय प्रशासन ने अब ऑनलाइन अध्ययन की सुविधा उपलब्ध कराने की कवायद शुरू की है।

 

इनका कहना है....
विश्व विद्यालय की ओर से विद्यार्थियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन पाठ्य सामग्री को ऑनलाइन करने की कवायद शुरू की गई है अब कुछ विषयों के ही पाठ्यक्रम ऑनलाइन उपलब्ध हैं जल्द ही सभी के उपलब्ध करा दिए जाएंगे।
- भगत सिंह, प्रभरी वर्धमान महावीर खुला विश्व विद्यालय अध्ययन केन्द्र,पीजी कॉलेज, सवाईमाधोपुर।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned