scriptखुशखबरीः अब चलती ट्रेन में लीजिए 500 से भी ज्यादा होटल्स के लजीज खाना का मजा, इन 5 तरीकों से कर सकते है ऑर्डर | Now you can enjoy Hotel testy food in Indian Railway know how to Order | Patrika News

खुशखबरीः अब चलती ट्रेन में लीजिए 500 से भी ज्यादा होटल्स के लजीज खाना का मजा, इन 5 तरीकों से कर सकते है ऑर्डर

locationसवाई माधोपुरPublished: Jan 03, 2018 02:42:18 pm

Submitted by:

rajesh walia

अब आप चलती ट्रेन में लजीज खाना ऑर्डर कर सकते है, इसके लिए रेलवे ने नए साल पर ई कैटरिंग सेवा का आगाज किया है।

Now you can enjoy 500 Hotels testy food in Indian Railway, know how to order
जयपुर/सवाईमाधोपुर। अगर आप ट्रेन में यात्रा कर रहे है और आपको ट्रेनों में मिलने वाला खाना पसंद नहीं है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। अब आप ट्रेन में यात्रा करते समय होटल का खाना भी ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए रेलवे ने नए साल पर ई कैटरिंग सेवा का आगाज किया है। इस सेवा के माध्यम से यात्रा के दौरान यात्रियों को करीब 500 होटलों से खाना ऑर्डर करने की सुविधा दी जा रही है।
यह रहेगी प्रक्रिया – इन 5 तरीकों से आप चलती ट्रेन में लजीज खाना ऑर्डर कर सकते है।

आईआरसीटीसी कैटरिंग फूड ऑन ट्रैक एप से खाना ऑर्डर –

ट्रेन में यात्रा करते समय होटल से खाना मंगाने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होगी। यह खाना रेलवे की ओर से यात्रियों को सीट पर ही सर्व किया जाएगा। इसके लिए यात्रियों को आईआरसीटीसी कैटरिंग फूड ऑन ट्रैक एप को डाउनलोड करना होगा। एप को डाउनलोड करने के बाद ही यात्रियों को खाना ऑर्डर करने की सुविधा मिल सकेगी। आईआरसीटीसी से होटल का खाना ऑर्डर करने पर यात्रियों को पांच फीसदी तक छूट भी दी जाएगी।
फोन पर भी दिया जा सकता है ऑर्डर –

यदि यात्रा के दौरान आप एप से ऑर्डर नहीं दे पा रहे हैं तो आपको फोन पर ऑर्डर देने का भी विकल्प है। इसके लिए आपको 1323 पर कॉल करना होगा।
SMS के जरिए भी खाना ऑर्डर –

इसके अतिरिक्त यात्री एसएमएस के जरिए भी आईआरसीटीसी से जुड़े होटलों से खाना ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए यात्रियों को 139 पर एसएमएस करना होगा। यात्री ऑनलाइन भी खाना ऑर्उर कर सकते हैं। इसके लिए आईआरसीब्टीसी की साइट पर जाना होगा।
ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के ल‍िए http://www.ecatering.irctc.co.in पर जाना होगा। यहां 500 से ज्यादा होटल व‍िकल्‍प में होंगे। इनमें से क‍िसी को चुनना होगा

केन्द्र सरकार की ओर से इण्डियन रेलवे में ई- कैटरिंग सर्विस शुरू की गई है। इससे एसएमएस, फोन आदि माध्यमों से यात्रा के दौरान होटलों का खाना ऑर्डर किया जा सकता है।
– शिवलाल मीणा, स्टेशन अधीक्षक, सवाईमाधोपुर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो