script

एनटीसीए ने मांगी वन विभाग से टी-104 की डेली रिपोर्ट

locationसवाई माधोपुरPublished: Nov 20, 2019 02:45:29 pm

Submitted by:

Shubham Mittal

जल्द ही रिपोर्ट सौंपेगा वन विभाग रिपोर्ट के अध्ययन के बाद ही होगा टी-104 की श्िफ्टिंग पर फैंसला

एनटीसीए ने मांगी वन विभाग से टी-104 की डेली रिपोर्ट

एनटीसीए ने मांगी वन विभाग से टी-104 की डेली रिपोर्ट

सवाईमाधोपुर.रणथम्भौर के चर्चित बाघ टी-104 के मामले में एक नया मोड़ आया है। टी-104 की शिफ्टिंग को लेकर गत दिनों वनाधिकारियों व एनटीसीए के बीच चर्चा की गई थी। चर्चा के दौरान एनटीसीए की ओर से वनाधिकारियों से टी-104 की एनक्लोजर में रहने के दौरान की डेली मॉनिटरिंग रिपोर्ट मांगी गई है। अब वन विभाग की ओर से जल्द ही पीसीसीएफ के माध्यम से एनटीसीए को रिपोर्ट भेजी जाएगी। इसके बाद एनटीसीए की ओर से रिपोर्ट का अध्ययन किया जाएगा। इसके बाद ही टी-104 के भविष्य का फैंसला किया जाएगा।
कमेटी तैयार करेगी रिपोर्ट
वनाधिकारियों ने बताया कि टी 104 की एनक्लोजर में डेली मूवमेंट की रिपोर्ट वन विभाग की ओर से एक रजिस्टर में दर्ज की जा रही है। इसी जानकारी के आधारी पर पूर्व में गठित की गई पांच सदस्यीय कमेटी अब बाघ के व्यवहार का अध्ययन कर एक समग्र रिपोर्ट तैयार करेेगी। इसमें एनक्लोजर में बाघ के व्यवहार में आए बदलावों का भी जिक्र किया जाएगा। इसी रिपोर्ट को एनटीसीए को भेजा जाएगा।
एक माह से एनक्लोजर में कैद है टी-104
वन विभाग की टीम ने टी-104 को करीब एक माह पूर्व 19 सितम्बर को करौली के कैलादेवी अभयारण्य से ट्रेकुंलाइज कर रणथम्भौर के भिड़ में बने एनक्लोजर में छोड़ा था तब से टी-104 एनक्लोजर में ही कैद है।

ट्रेंडिंग वीडियो