VIDEO एनटीसीए की टीम ने उठाए सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल

Rakesh Verma | Publish: Apr, 17 2019 11:42:46 AM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 11:42:47 AM (IST) Sawai Madhopur, Sawai Madhopur, Rajasthan, India

एनटीसीए की टीम ने किया मुकुंंदरा टाइगर रिजर्व का निरीक्षण

सवाई माधोपुर. नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी (एनटीसीए) की दो सदस्यीय टीम मंगलवार को कोटा के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व पहुुंची। टीम ने मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व का दौरा कर टाइगर रिजर्व ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथ ही एनटीसीए के आईजी अमित मलिक व एडिशनल आईजी वैभव माथुर ने टाइगर रिजर्व की सुरक्षा व्यवस्था पर भी नाराजगी जताई और सुरक्षा व्यवस्था में सुधार करने व एनटीसीए के प्रोटोकॉल की पालना करने के निर्देष दिए। साथ ही गत दिनों रणथम्भौर से मुकंदरा लाई गई बाघिन लाइटनिग(एमटी-4) के लिए एनक्लोजर का गेट खोलने आदि पर भी चर्चा की गई।
हाइवे के लिए ओवर हैड ही विकल्प
एनटीसीए की टीम ने वन अधिकारियों के साथ प्रस्तावित हाइवे के निर्माण के बारे में भी चर्चा की। इस पर वन अधिकारियों ने बताया कि पूर्व में एनएचएआई के अधिकारियों को हाइवे निर्माण के लिए टनल या ओवर हेड निर्माण की शर्त भी ही स्वीकृति दी गई थी जिसे भी फिलहाल सुरक्षा में एतियात के तौर पर रोक दिया गया है।
रेलवे अधिकारियों को लिखेंगे पत्र
मुकुंदरा में बाघों के लिए सबसे बड़ी बाधा रेलवे ट्रैक भी है। यहां पूर्व में भी टे्रन की चपेट में आने से ब्रोकन टेल नाम के टाइगर की मौत हो चुकी है। ऐसे में एनटीसीए ने वन अधिकारियों को बाघों व अन्य वन्यजीवों की रेलवे ट्रैक से सुरक्षा करने के इंजाम करने व इसके विकल्पों के लिए रेलवे के उच्च अधिकारियों को पत्र लिखने के निर्देश दिए।
पर्यटन में लगेगा समय
इस दौरान वन अधिकारियों के साथ एनटीसीए की टीम ने टाइगर रिजर्व में पर्यटन गतिविधियों को शुरू करने के बारे में भी चर्चा की। इस पर एनटीसीए की टीम ने कहा कि अभी तक रिजर्व में बाघों की सुरक्षा के माकूल प्रबंध नहीं है। सुरक्षा प्रबंधों को और पुख्ता करने की दरकार है ऐसे में पर्यटन को फिलहाल शुरू नहीं किया जा सकता है हालांकि आने वाले समय में मुकुंदरा में भी पर्यटन शुरू किया जाएगा।
इनका कहना है....
एनटीसीए की टीम ने टाइगर रिजर्व का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया है। उन्होंने कई बिन्दुओं खासकर सुरक्षा के प्रबंधों में सुधार पर जोर दिया है। इसमें सुधार के प्रयास किए जाएंगे।
- आंनद मोहन, सीसीएफ, मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व, कोटा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned