script

video पोषाहार का ऑनलाइन मॉनिटरिंग सिस्टम फेल!

locationसवाई माधोपुरPublished: Feb 06, 2019 03:16:47 pm

पोषाहार का ऑनलाइन मॉनिटरिंग सिस्टम फेल!

patrika

Nutrition Online Monitoring System Fails!


सवाईमाधोपुर. सरकार व शिक्षा विभाग की ओर से भले ही सरकारी स्कूलों व कार्यालयों को पेपरलेस करने और समस्त सूचनाएं ऑनलाइन करने पर ही जोर दिया जा रहा है, लेकिन जिले में शिक्षा विभाग के लापरवाह रवैये के कारण संस्था प्रधान मिड-डे मील लाभार्थियों की ऑनलाइन सूचना एसएमएस करने में कोताही बरत रहे हैं।
मामले को लेकर पिछले दो दिन की मिड-डे मिल मॉनिटरिंग की वेबसाइट पर पड़ताल की तो मामले का खुलासा हुआ। गत 4 फरवरी को एमडीएम वेबसाइट पर जिले के रजिस्टर्ड 1065 में से महज 215 स्कूलों ने विभाग को एमडीएम लाभार्थियों की सूचना एसएमएस की है, जबकि पांच फरवरी को 405 स्कूलों ने एमडीएम लाभार्थियों की सूचना एमएमएस की है। ऐसे में आधे से ज्यादा स्कूल को मिड-डे मिल लाभार्थियों की ऑनलाइन सूचना एसएमएस से भेजने में रूचि ही नहीं दिखा रहे है।
निदेशालय ने 17 को भी भेजा था पत्र
मिड-डे मील निदेशालय ने गत 17 जनवरी को भी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर इस योजना की मॉनिटरिंग के निर्देश दिए थे। इसके बाद भी जिला शिक्षा अधिकारियों की अनदेखी से संस्था प्रधानों ने गंभीरता नहीं दिखाई। राज्य स्तर से जारी जिला स्तर पर आदेशों को संस्था प्रधानों तक भेजा ही नहीं था। यही वजह है कि मिड-डे मिल की सही मॉनिटरिंग नहीं हो पाती है।
ऑफलाइन सूचना लेकर कर रहे भुगतान
माह के अंत में स्कूलों में निर्धारित फॉर्मेट पर ऑफलाइन सूचना भरकर लाभार्थियों का भुगतान उठा लिया जाता है। इसकी संख्या का मिलान ऑनलाइन मॉनिटरिंग सिस्टम से हो ही नहीं पाता है।
इनका कहना है
-मिड-डे मील लाभार्थियों की ऑनलाइन सूचना एसएमएस से नहीं भेजने वाले संस्था प्रधान व पोषाहार प्रभारियों की सूची लेकर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। एसएमएस नहीं भेजने वाले संस्था प्रधान व पोषाहार प्रभारियों को नोटिस देकर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
मंजूलता जैन, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी, सवाईमाधोपुर

ट्रेंडिंग वीडियो