scriptपोषाहार की थाली में बढ़ा चंद पैसों का वजन | Nutritional plate weight increased by a small amount | Patrika News

पोषाहार की थाली में बढ़ा चंद पैसों का वजन

locationसवाई माधोपुरPublished: Aug 10, 2019 09:54:44 pm

Submitted by:

Abhishek ojha

सरकार ने बढ़ाई मिडे डे मील की राशि, लेकिन महंगाई के हिसाब से ऊंट के मुंह में जीरा

patrika

patrika

चौथ का बरवाड़ा. सरकारी विद्यालयों में मिड डे मील के कम बजट को लेकर लम्बे समय से परेशानी झेल रहे शिक्षकों व बच्चों को सरकार ने चंद पैसों की बढ़ोतरी कर राहत देने का प्रयास किया है। हालांकि महंगाई के हिसाब से यह बजट ऊंट के मुंह में जीरा प्रतीत हो रहा है। बढ़ी हुई नई दरें 1 अगस्त से लागू हो गई हैं। सरकार ने अब प्राथमिक स्तर के प्रति छात्र 13 पैसे और उच्च प्राथमिक स्तर पर 20 पैसे बढ़ा दिए।
यह होगी नई दरें
ब्लॉक में 132 विद्यालय तथा 2 मदरसों में करीब 17398 बच्चों को पोषाहार मिलता है। इसका भुगतान सरकार की ओर से जारी बजट से होता है। योजना में पहली से आठवी में पढऩे वाले बच्चों को मिड डे मील उपलब्ध करवाया जाता है। वर्तमान में पहली से पांचवी तक के बच्चों को प्रति विद्यार्थी प्रतिदिन 4 रुपए 35 पैसे की दर से भुगतान होता है, वहीं छठी से आठवी के विद्यार्थियों के लिए 6 रुपए 51 पैसे की दर से देय है। अब राशि बढ़ाने पर पहली से पांचवी तक के बच्चों को 4 रुपए 48 पैसे व छठी से आठवी के बच्चों को 6 रुपए 71 पैसे की दर से भुगतान किया जाएगा।
योजना में दूध भी
मिड डे मील योजना के तहत सरकारी विद्यालयों में बच्चों को दूध भी दिया जाता है। पहले सप्ताह में तीन बार मिलता था, बाद में सरकार ने सप्ताह में छह दिन बच्चों को दूध पिलाने के आदेश दे दिए।
फैक्ट फाइल
ब्लॉक में विद्यालय – 132

मदरसे- 2
कुल लाभांवित बच्चे- 17398

पहले की दर
1 से 5वीं तक- 4 रुपए 35 पैसा

6 से 8वीं तक- 6 रुपए 51 पैसा
बढ़ी हुई दर
1 से 5वीं तक- 4 रुपए 48 पैसा
6 से 8वीं तक- 6 रुपए 71 पैसा

…….
सरकार ने मिड डे मील योजना के तहत कुकिंग कन्वर्जन की राशि की दरें बढ़ा दी है। इस राशि से स्कूलों में बच्चों को गुणवतापूर्ण भोजन परोसा जाएगा।
– कृष्णकांत, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, चौथ का बरवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो