scriptVideo:विद्युत उपभोक्ता आठ हजार किसानों को नहीं मिलेगा लाभ! | Ocho mil agricultores del consumidor de electricidad no obtendrn el be | Patrika News

Video:विद्युत उपभोक्ता आठ हजार किसानों को नहीं मिलेगा लाभ!

locationसवाई माधोपुरPublished: Oct 24, 2018 02:44:17 pm

Submitted by:

Subhash

www.patrika.com/rajasthan-news

patrika

खैरदा स्थित अधिशासी अभियंता कार्यालय।

सवाईमाधोपुर. मौजूद राज्य सरकार द्वारा आचार संहिता लगने से चंद दिनों पहले शुरू की गई किसान विद्युत बिल योजना का लाभ जिले के करीब आठ हजार किसान चुनाव से पहले नहीं उठा पाएंगे। इनमें से कुछ किसानों के बैंक खाते विद्युत निगम को नहीं उपलब्ध हो पाए हैं शेष बचे किसानों ने अपने पूर्व के विद्युत बिल नियमित नहीं जमा किए हैं। जिले में कुल 32 हजार सामान्य श्रेणी कृषि उपभोक्ता हैं, इनमें से करीब 24 हजार किसान योजना के लिए पात्र पाए गए है।
सरकार ने किसानों के लिए बड़ी घोषणा कर दी है लेकिन अगले माह से इसे प्रभावी लागू करना आसान नहीं है। अनुदान की राशि सीधे संबंधित किसान के बैंक खातों में जाएगी। निगम अधिकारी इन दिनों किसानों के बैंक खातों के बारे में जानकारी जुटा रहे है। करीब 30 हजार किसानों का सर्वे किया गया है। हालांकि अभी भी करीब 8 हजार किसान ऐसे है जिनका सर्वे नहीं हुआ है और बिजली के बिल बकाया है।
बनी है असमंजस की स्थिति

सरकार ने आचार संहिता के ऐनवक्त पहले किसानों को सौगात दी है लेकिन सरकार दिसम्बर में चुनाव है। ऐसे में क्या यह योजना अगले साल तक चल पाएगी। इसको लेकर असमंजस की स्थिति बनी है। पिछले सरकार के दौरान भी यही स्थिति बनी थी, आमजन के हितों में शुरू की गई कई योजनाएं बंद हो गई थीं। ऐसे में इस योजना के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। बहरहाल सरकार ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। योजना का लाभडायरेक्टबेनीफिटट्रांसफर(डीबीटी) से मिलेगा। सभी
उपभोक्ताओं से बैंक खाते खुलवाए जाएंगे।
-सरकार के आदेश आ गए है।अगले महीने से सामान्य श्रेणी(ग्रामीण) कृषि उपभोक्ताओं को बिजली बिल पर 833 रुपए अनुदान के रूप में मिलेंगे। जिन उपभोक्ताओं का बिल बकाया होगा, उनको यह लाभ नहीं मिलेगा।
सतीश अग्रवाल, अधिशासी अभियंता, विद्युत निगम सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो