scriptप्रदेश के दोनों टाइगर रिजर्व में 16 से 31 मार्च तक ऑनलाइन बुकिंग बंद | On line booking closed due to internatrionl confrence | Patrika News

प्रदेश के दोनों टाइगर रिजर्व में 16 से 31 मार्च तक ऑनलाइन बुकिंग बंद

locationसवाई माधोपुरPublished: Feb 21, 2020 12:01:27 am

Submitted by:

Arun verma

उच्च अधिकारियों ने लिया फैसला

प्रदेश के दोनों टाइगर रिजर्व में 16 से 31 मार्च तक ऑनलाइन बुकिंग बंद

सवाईमाधोपुर. डीओआईटी व वन विभाग की साइट पर जारी की गई सूचना।

सवाईमाधोपुर. रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में 16 से 31 मार्च तक के लिए ऑनलाइन बुकिंग बंद रहेगी। इसके अलावा अलवर के सरिस्का व झालाना के नेचर पार्क में भी सफारी बुकिंग को बंद करने का फैसला लिया गया है। हालांकि स्थानीय अधिकारी फिलहाल रणथम्भौर व अन्य पार्कों में सफारी बुकिंग को बंद करने को लेकर चुप्पी साधे हुए हैं।
यह हो सकता है कारण

हालांकि वनाधिकारी इसे उच्च स्तर का फैसला बताकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं, लेकिन सूत्रों के अनुसार 19 से 26 मार्च तक जयपुर में ग्यारहवीं वल्र्ड वाइलडरनेस कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है। इसमें देश भर के वन्यजीव विशेषज्ञ व वन्यजीव प्रेमी भाग लेंगे। ऐसे में कार्यक्रम में शामिल होने वाले वीआईपी को भ्रमण कराने व वाहनों का कोटा निर्धारित होने के कारण वनाधिकारियों ने ऐसा फैसला लिया है। वहीं होली के त्योहार पर पर्यटकों की भीड़ अधिक होने के कारण भी ऐसा फैसला किया है।
टे्रवल एजेंट व होटेलियर्स में असमंजस

डीओआईटी की ओर से रणथम्भौर व अन्य पार्कों में ऑनलाइन बुकिंग के बंद किए जाने की सूचना मिलने के साथ ही रणथम्भौर में चर्चाओं का दौर शुरू हो गया। हर कोई अचानक लिए गए इस फैसले से हैरान नजर आया। वहीं बुकिंग बंद होने के फैसलें के बाद होटेलियर्स व टे्रवन एजेंटों में भी बुकिंग को लेकर असमंजस बना हुआ है।
करंट ऑनलाइन पर संकट के बादल

16 से 31 मार्च तक ऑनलाइन बुकिंग के बंद होने के बाद अब रणथम्भौर की करंट ऑनलाइन बुकिंग पर संकट के बादल मण्डरा रहे हैं। वन विभाग की ओर से करंट ऑनलाइन बुकिंग को भ्रमण से एक दिन पूर्व रात में शुरू किया जाता है। दोपहर की पारी के लिए सुबह बुकिंग को शुरू किया जाता है। ऐसे में अभी करंट ऑनलाइन बुकिंग के संबंध में भी वनाधिकारी कुछ नहीं बोल रहे हैं।
इनका कहना है…

उच्च अधिकारियों ने रणथम्भौर, सरिस्का व झालाना के नेचर पार्क में मार्च में कई दिनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग को बंद करने का फैसला लिया है। इस संबंध में सूचना मिली है। यह फैसला क्यों लिया गया। इस बारे में मैं कुछ नहीं कह सकता हूं।
– सुमित बंसल, एसीएफ, रणथम्भौर बाघ परियोजना(पर्यटन), सवाईमाधोपुर।
कहां कब तक रहेगी बुकिंग बंद
रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान 16 से 31 मार्च

सरिस्का टाइगर रिजर्व 16 से 31 मार्च
झालाना नेचर पार्क 14 से 31 मार्च

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो