scriptभगवतगढ़ में स्वाइन फ्लू से एक की मौत | One killed in swine flu in Bhagwatgarh | Patrika News

भगवतगढ़ में स्वाइन फ्लू से एक की मौत

locationसवाई माधोपुरPublished: Feb 02, 2019 12:16:41 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

भगवतगढ़ में स्वाइन फ्लू से एक की मौत

स्वास्थ्य की जांच करती चिकित्सा विभाग की टीम।

भगवतगढ़ में लाल बाजार क्षेत्र में शुक्रवार को लोगों के स्वास्थ्य की जांच करती चिकित्सा विभाग की टीम।

भगवतगढ़. कस्बे में गुरुवार को स्वाइन फ्लू से एक जने की मौत का मामला सामने आया है। मृतक लाल बाजार निवासी राधेश्याम पंसारी (64) वर्ष है। मृतक के करीब एक माह से जुकाम-खांसी एवं बुखार था। इसका इलाज पहले सवाईमाधोपुर कराया गया, लेकिन सुधार नहीं होने पर परिजन मरीज को जयपुर इलाज के लिए ले गए।
जहां इलाज के दौरान गुरुवार सुबह उसकी मौत हो गई। जांच रिपोर्ट के आधार पर उसके स्वाइन फ्लू था। कस्बे में जैसे ही लोगों को स्वाइन फ्लू से मौत के बारे में जानकारी मिली तो लोगों में हड़कम्प मच गया। चिकित्सा विभाग की टीम को भी जब मृतक की स्वाइन फ्लू से मौत की सूचना मिली तो विभाग की टीम ने शुक्रवार को मृतक के परिजनों एवं आस-पास के क्षेत्र में घर-घर सर्वे करके लोगों के स्वास्थ्य को जांचा। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक मदनमोहन गुप्ता ने बताया कि सर्वे में जिन लोगों के प्रारंभिक लक्षण दिखाई दिए, उन्हें प्राथमिक उपचार देकर जिला मुख्यालय पर जाकर जांच कराने को कहा। चिकित्सक ने बताया कि शनिवार को भी विभाग की टीम का सर्वे जारी रहेगा। जिन लोगों के खांसी-जुकाम की शिकायत है, उन्हें तुरंत चिकित्सक से इलाज कराना चाहिए।

भगवतगढ़ में एक व्यक्ति करीब एक माह से बीमार था। उसकी गुरुवार को मौत हो गई। उसे स्वाइन फ्लू का रोगी मानते हुए पूरे गांव में स्कैनिंग कराई गई है।
डॉ तेजराम मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, सवाईमाधोपुर

लाल बाजार क्षेत्र एवं अन्य मोहल्लों में घर-घर सर्वे कराया जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। प्रारंभिक लक्षण पाए जाने पर उन्हें जांच के लिए सवाईमाधोपुर जिला अस्पताल भेजा जा रहा है।
मदनमोहन गुप्ता, चिकित्सक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, भगवतगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो