scriptतप व त्याग से ही मिलता है मोक्ष | Only salvation and sacrifice can get salvation | Patrika News

तप व त्याग से ही मिलता है मोक्ष

locationसवाई माधोपुरPublished: Sep 28, 2018 02:14:26 pm

Submitted by:

Subhash

चमत्कारजी आलनपुर में चातुर्मास कर रहे सुकुमालनंदी

patrika

आलनपुर में चातुर्मास कर रहे सुकुमालनंदी

सवाईमाधोपुर. दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र चमत्कारजी आलनपुर में चातुर्मास कर रहे सुकुमालनंदी ने गुरुवार को प्रवचन के दौरान कहा कि धार्मिक कार्यों में श्रद्धा का बहुत महत्व है, श्रद्धा ही धर्म की नींव है। श्रद्धा, तप और त्याग के महत्व को समझाते हुए अनमोल मानव जीवन के हर पल को मूल्यवान बताते हुए कहा कि तीर्थंकरों ने तप के पथ पर चलकर ही मोक्ष पाया है। मोक्ष मार्ग के लिए भगवान महावीर की बताई गई आत्मदृष्टि को अपनाना होगा। साथ ही धर्म सभा के मंच पर मुनि सुनयनंदी एवं ऐलक सुलोकनंदी भी विराजित थे। चातुर्मास समिति के प्रचार-प्रसार मंत्री प्रवीण जैन ने बताया कि ऐलक सुलोकनंदी 17 उपवास की तप आराधना का पारणा हुआ। इसी क्रम में जोधपुर की सरोज पाटौदी ने भी 17 उपवास का पारणा किया। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।
जाति, धर्म व अंधविश्वास मानवता पर हावी

भाड़ौती. कस्बे में स्थित श्रीपुनिराम मेमोरियल कॉलेज में गुरुवार को आईपीएस किशन सहाय मीना ने अंधविश्वास के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जाति, धर्म व अंधविश्वास मानवता पर हावी है। जब तक इंसान के दिमाग से यह सोच नहीं निकलेगी तब तक मानवतावादी विश्व समाज की स्थापना नहीं हो सकती। यह बात कस्बे में स्थित कॉलेज में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में कही। इस दौरान छात्र-छात्राओं सहित कई उपस्थित थे।
मलारना डूंगर. राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें आईपीएस किशन सहाय मीणा ने सम्बोधित किया। उन्होंने अंधविश्वास के बारे में जानकारी दी।
सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने मोहा मन

सवाईमाधोपुर. नेहरू युवा केन्द्र व राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में हिन्दी पखवाड़े के तहत गुरुवार को राजकीय कन्या महाविद्यालय में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। प्राचार्य मनीषा शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम में तनिषा खण्डेलवाल, पूजा सैनी, पूजा मीणा, राशि आदि छात्राओं ने नृत्य की प्रस्तुतियां दीं। इस दौरान कार्यक्रम अधिकारी डॉ. विजय सिंह मावई, आरती भदौरिया, अल्का पारीक व राकेश कुमार मीणा आदि मौजूद थे।
पोषण संबंधित जानकारी दी
भाड़ौती. कस्बे के समीप देवली गांव में आंगनबाड़ी केंद्र पर गुरुवार को महिला एवं बाल विकास परियोजना में पोषण अभियान के अंतर्गत किशोर की पोषण विषय पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। महिला पर्यवेक्षक विमला देवी द्वारा ग्रामवासियों को गर्भवती, किशोरी, बालिकाओं को कुपोषण संबंधित स्वास्थ्य व टीकाकरण संबंधित जानकारी दी गई। एएनएम दर्शना, कार्यकर्ता संतोष, सहयोगिनी फोरन्ती देवी, सहायिका मुन्नी, साथिन शीला देवी उपस्थित रही।
भगत जयन्ती आज
सवाईमाधोपुर. एआईएसएफ की जिला शाखा के तत्वावधान में शुक्रवार को शहीद ए आजम भगत सिंह जयन्ती धूमधाम से मनाई जाएगी। यह जानकारी जिलाध्यक्ष हरिओम सिंह ने दी।नि:शुल्क
नि:शुल्क चिकित्सा परामर्श शिविर कल

सवाईमाधोपुर.जयपुर के महात्मा गांधी अस्पताल के तत्वावधान में शहर के गर्ग हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर में शनिवार को सुबह दस से दोपहर दो बजे तक नि:शुल्क चिकित्सा एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया जाएगा। अस्पताल अधीक्षक डॉ. सुमित गर्ग ने बताया कि शिविर में नि:संतानता रोग विशेषज्ञ एवं जयपुर फर्टिलिटी सेंटर के निदेशक डॉ. विकास स्वर्णकार, वरिष्ठ न्यूरो सर्जन डॉ. पंकज गुप्ता, कार्डियक थौरेसिक सर्जन डॉ. आरके शर्मा, लिवर ट्रांसप्लांट व पेट संबंधी बीमारियों के सर्जन डॉ. आनंद नागर नि:शुल्क सेवाएं देंगे। इस अवसर पर रोगियों की रक्तचाप, मधुमेह, ईसीजी आदि की नि:शुल्क जांच भी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो