scriptबिना टिकट यात्रा कराने पर परिचालक का होगा तबादला, प्रशासन ने दिए आदेश | Operator will be transferred without ticketing, administration orders | Patrika News

बिना टिकट यात्रा कराने पर परिचालक का होगा तबादला, प्रशासन ने दिए आदेश

locationसवाई माधोपुरPublished: Oct 23, 2018 12:07:23 pm

Submitted by:

Subhash

www.patrika.com/rajasthan-news

patrika

सवाईमाधोपुर डिपो में खड़ी रोडवेज बसें।

सवाईमाधोपुर. रोडवेज प्रशासन ने रोडवेज को घाटे से उभारने के लिए नई पहल शुरू की है। रोडवेज बसों में बिना टिकट यात्रा कराने वाले परिचालकों की अब खैर नहीं है। ऐसे परिचालकों का प्रदेश के अन्य डिपो में स्थानान्तरण तो किया ही जाएगा, उन्हें चार्जशीट देकर निलंबित भी करेंगे। रोडवेज मुख्यालय से हाल ही में यह आदेश जारी किए गए है।
दरअसल, सवाईमाधोपुर डिपो के अधीन कुल 41 बसें संचालित है। इनमें से सभी बसें हमेशा ऑन रूट रहती है। इन बसों के संचालन की जिम्मेदारी 45 परिचालकों पर है। इनमें कई परिचालक अपने पद का दुरूपयोग करते है। वे ऊपरी कमाई के लालच में यात्रियों को बिना टिकट यात्रा कराते हैं। इससे वह पैसा सीधे परिचालक की जेब में चला जाता है। इससे रोडवेज का घाटा दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। इसको मुख्यालय ने गंभीरता से लिया है।
तीन से अधिक मिले तो होगी कार्रवाई
अधिकारियों का कहना है कि जिस बस में तीन या तीन से ज्यादा यात्री बिना टिकट यात्रा करते मिले तो उस बस के परिचालक को निलंबित कर जयपुर मुख्यालय भेजा जाएगा। वहीं से उसका प्रदेश के अन्य डिपो में स्थानान्तरण किया जाएगा। उसे अलग से चार्जशीट भी दी जाएगी।
परिचालकों में रहेगा भय
रोडवेज के अधिकारियों के मुताबिक अब परिचालक स्थानान्तरण के भय से बिना टिकट यात्रा नहीं कराएंगे। पकड़े जाने पर उसका प्रदेश के अन्य डिपो में स्थानान्तरण कर दिया जाएगा। वर्तमान में डिपो में पदस्थ कई परिचालक जयपुर, टोंक व अन्य के रहने वाले है, जो अपनी ड््यूटी पूरी होने के बाद घर पहुंच जाते है।
अब तक सिर्फ चार्जशीट
रोडवेज के अधिकारियों का कहना है कि अब तक कोई भी यात्री बस में बिना टिकट मिलता था तो परिचालक को मात्र चार्जशीट दी जाती थी। बाद में विभागीय जांच में परिचालक आसानी से बहाल हो जाता था। परिचालक को बस में दस या दस से अधिक बेटिकट पाए जाने पर ही निलंबित किया जाता है। अब नए आदेश से परिचालकों पर अंकुश लगाया जा सकेगा।
-जिस बस में तीन या तीन से अधिक यात्री बिना टिकट यात्रा करते मिलते तो उक्त बस के परिचालक को निलंबित किया जाएगा। उसे मुख्यालय भेजा जाएगा। जहां से उसका स्थानान्तरण अन्य डिपो में होगा। इस आदेश से रोडवेज का घाटा कम हो सकेगा।
जोगेन्द्रसिंह चौधरी, मुख्य प्रबंधक, रोडवेज डिपो, सवाईमाधोपुरबिना टिकट यात्रा कराने पर परिचालक का होगा तबादला, प्रशासन ने दिए आदेश

ट्रेंडिंग वीडियो