गांव में घुसा पैंथर, 8 भेड़ों का किया शिकार

Shrikant Singh Sharma

Publish: Mar, 14 2018 11:44:41 AM (IST)

Sawai Madhopur, Rajasthan, India
गांव में घुसा पैंथर, 8 भेड़ों का किया शिकार

गांव में घुसा पैंथर, 8 भेड़ों का किया शिकार.
कुण्डेरा रेंज के पाड़ली क्षेत्र के मोहनपुरा की घटना...


सवाईमाधोपुर. रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान के कुण्डेरा रेंज क्षेत्र के पाड़ली के समीप मोहनपुरा गांव में बीती रात पैंथर ने आबादी में घुसकर 8 भेड़ों का शिकार किया। भेड़ों के मिमयाने की आवाज सुनकर ग्रामीण जागे। उन्होंने हो हल्ला कर पैंथर को जंगल की ओर भगाया। भेड़ मालिक पीडि़त बलराम गुर्जर ने बताया कि गांव में पिछले कई दिनों से पैंथर व अन्य वन्य जीवों का मूवमेंट रहने से ग्रामीण परेशान है। इस संबंध में कई बार वनाधिकारियों की सूचना भी दी, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। बीती रात को अचानक घर के बाहर आबादी में बंध रही भेड़ों पर पैंथर ने हमला कर दिया। इससे 8 भेड़ें मौके पर मर गईं। सूचना पर मौके पर पहुंचे कुण्डेरा रेंजर राजबहादुर ने घटना स्थल का जायजा लिया। घटनास्थल पर पैंथर के ताजा पगमार्क मिले हैं।
पूर्व में भी हुआ था 7 भेड़ों का शिकार
ग्रामीण पवन मुद्गल व पीडि़त ने बताया कि पूर्व में पैंथर ने आबादी में घुसकर बाड़े में बंध रही 7 भेड़ों का शिकार किया था। लेकिन उसके बाद भी ग्रामीणों की सुरक्षा के प्रति वन विभाग गंभीर नहीं है। गांव में आए दिन वन्य जीवों का मूवमेंट रहने से ग्रामीणों में दहशत है। उधर, इस संबंध में एसीएफ संजीव शर्मा ने बताया कि मोहनपुरा में पैंथर ने हमला कर 8 भेड़ों का शिकार किया है। मुआवजे की कार्रवाई की जा रही है।

संतुलन बिगडऩे से कार पलटी, चालक घायल
खिरनी. भाड़ौती-बौंली रोड पर एक कार असंतुलित होकर पलट गई। इसमें चालक के मामूली चोट आई है। कार चालक ओमप्रकाश मीणा (28) निवासी पुरा ने बताया कि वह सवाईमाधोपुर से अपने गांव पुरा जा रहा था। सामने से आ रहे तेज गति में डंपर के साइड नहीं देने से चालक ने संतुलन खो दिया। इससे कार सड़क से नीचे उतर कर खाली पड़े खेत में पलट गई। चालक को लोगों की मदद से कार से बाहर निकालकर निजी वाहन द्वारा खिरनी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया।
प्रायोगिक परीक्षा कल से
सवाईमाधोपुर. शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय में बीए पार्ट तृतीय वर्ष समाजशास्त्र विषय के सभी नियमित छात्र-छात्राओं की प्रायोगिक परीक्षा 15 मार्च से शुरू होगी। समाजशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. ओपी शर्मा ने बताया कि कोटा विश्वविद्यालय कोटा की ओर से आयोजित परीक्षा में बैच एवं रोल नम्बर के अनुसार परीक्षा 15 से 17 मार्च तक होगी। डॉ. शर्मा ने सम्बधित छात्र समय पर आएं।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned