scriptरोगियों की लग रही कतार | Patients' queues | Patrika News
सवाई माधोपुर

रोगियों की लग रही कतार

गंगापुरसिटी . बारिश का दौर थमने के साथ ही मौसम में बदलाव से लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। जरा सी सावधानी चूकते ही बीमारी लोगों को अपनी जकड़ में ले रही है। बच्चे हो या जवान अथवा बुर्जुग सभी बीमारी की जद में हैं। इसके चलते सामान्य चिकित्सालय में उपचार के लिए आने वाले रोगियों की कतार देखने को मिल रही हैं।

सवाई माधोपुरOct 15, 2019 / 07:44 pm

Rajeev

रोगियों की लग रही कतार

रोगियों की लग रही कतार

गंगापुरसिटी . बारिश का दौर थमने के साथ ही मौसम में बदलाव से लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। जरा सी सावधानी चूकते ही बीमारी लोगों को अपनी जकड़ में ले रही है। बच्चे हो या जवान अथवा बुर्जुग सभी बीमारी की जद में हैं। इसके चलते सामान्य चिकित्सालय में उपचार के लिए आने वाले रोगियों की कतार देखने को मिल रही हैं। पर्ची काउन्टर, पंजीयन काउन्टर एवं चिकित्सक कक्ष में रोगियों की लाइन लगी नजर आ रही हैं। इसके अलावा दवा काउन्टरों पर भी लोगों को इंतजार करना पड़ रहा है। इसके चलते सामान्य चिकित्सालय की ओपीडी भी बढ़ रही है।

हजार से अधिक आउटडोर


सामान्य चिकित्सालय में इन दिनों एक हजार से अधिक रोगी उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। पिछले दो दिन से 1००० से 13०० तक आउटडोर चल रहा है। इसके अलावा शहर में संचालित दो सिटी डिस्पेन्सरी पर भी रोगी उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। प्रमुख रूप से वायरल से ग्रसित सर्दी, जुकाम, बुखार, पेट दर्द एवं उल्टी के रोगी उपचार के लिए पहुंच रहे है। बच्चों की संख्या भी कम नहीं है। खानपान और रहन-सहन में सावधानी नहीं बरतने से लोग बीमारी का शिकार हो रहे हैं। रोगियों की संख्या बढऩे से सामान्य चिकित्सालय की लैब में भी जांच की संख्या बढ़ रही है।

सावधानी से बचाव


चिकित्सकों के अनुसार सावधानी से बीमारी की चपेट में आने से बचा जा सकता है। डॉ. पदम मीना के अनुसार ठंडी हवा से बचना चाहिए। रात के समय पंखे की गति मंद रखें। आसपास गंदगी जमा नहीं होने दे। मच्छरों से बचाव करें तथा बीमारी का अहसास होते ही चिकित्सक से परामर्श लें।

Home / Sawai Madhopur / रोगियों की लग रही कतार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो