script

कड़े पहरे व सुरक्षा बीच शांतिपूर्वक हुआ पटवारी परीक्षा का पेपर

locationसवाई माधोपुरPublished: Oct 23, 2021 08:25:00 pm

कड़े पहरे व सुरक्षा बीच शांतिपूर्वक हुआ पटवारी परीक्षा का पेपर

कड़े पहरे व सुरक्षा बीच शांतिपूर्वक हुआ पटवारी परीक्षा का पेपर

सवाईमाधोपुर.राजनगर स्थित एक निजी स्कूल परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश पत्रों की जांच करते पुलिसकर्मी।

सवाईमाधोपुर. जिला मुख्यालय पर शनिवार को 22 केन्द्रों पर पटवारी भत्र्ती परीक्षा शांतिपूर्वक सम्पन्न हुई। दोनों पारियों में जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारी लगाते मॉनिटरिंग करते रहे।
पटवार भर्ती परीक्षा के पहले दिन पहली पारी में सुबह साढ़े आठ बजे से साढ़े 11 बजे तक परीक्षा हुई। पहली पारी में कुल 4738 परीक्षार्थी और दूसरी पारी में 4386 परीक्षार्थियों ने परीक्षपा दी। जबकि शनिवार की दोनों पारियों के लिए 6888-6888 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। पहले दिन प्रथम पारी में 2150 और दूसरी पारी में 2502 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा के बाद परीक्षार्थियों को उनके गन्तव्य तक पहुंचाने के लिए रोडवेज और निजी बसों की समुचित व्यवस्था की की थी।
कलक्टर ने किया निरीक्षण
जिला कलक्टर ने विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने रविवार को होने वाली परीक्षा में भी इसी प्रकार सजगता के साथ परीक्षा आयोजित करवाने के संबंध में निदेश दिए। 2 दिन आयोजित होने वाली पटवार भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन रविवार को जिला मुख्यालय के 22 परीक्षा केन्द्रों पर भी दोनो पारियों में 6888-6888 परीक्षार्थी पंजीकृत है।
सफलता के लिए की प्रार्थना
केन्द्रों के बाहर कई परिजन रिश्तेदारों के साथ अपने पुत्र व पुत्रियों की परीक्षा में सफलता के लिए भगवान से प्रार्थना करते नजर आए। ऐसे में सुबह से कई परिजन इधर-उधर आवाजाही करते दिखाई दिए। सुबह से शाम तक चाय-नाश्ता दुकानों, पार्क व परीक्षा केन्द्रों के बाहर परीक्षार्थी तैयारी करते दिखे।
पुलिस के रहे कड़े-बंदोबस्त
जिला मुख्यालय के प्रत्येक केन्द्रों पर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस के कड़े-बंदोबस्त रहे। जिला कलक्टर राजेन्द्र किशन व पुलिस अधीक्षक राजेशसिंह दिनभर परीक्षा केन्द्रों का जायजा लेते रहे। पुलिस ने परीक्षा केन्द्रों की परिधि से सौ मीटर तक किसी भी व्यक्ति को खड़े होने की अनुमति नहीं दी। ऐसे में परीक्षार्थी के परिजन भी केन्द्रों के बार परीक्षा छूटने तक बैठे रहे।
सैनेटाइज व मास्क देकर दिया प्रवेश
जिला मुख्यालय पर पटवारी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की जांच के बाद अंदर प्रवेश से पहले हाथों को सैनेटाइज कराया। इसके बाद मास्क भी सौंपे। ऐसे में प्रत्येक परीक्षार्थियों को बारी-बारी से जांच कर व हाथों को सैनेटाइज करवाकर ही प्रवेश दिया। इससे पहले परीक्षा शुरू होने से करीब एक घंटे पहले से ही परीक्षार्थियों का केन्द्रों पर पहुंचना शुरू हो गया।
परीक्षा के बाद बसों में उमड़ी भीड़
सुबह साढ़े 11 बजे पटवारी भर्ती परीक्षा छूटने के बाद परीक्षार्थियों का केन्द्रों के बाहर जमावड़ा लग गया। इसके बाद परीक्षार्थी सीधे साहू नगर स्कूल खेल मैदान में लगी बसों, रेलवे स्टेशन पर उमड़ पड़े। साहू नगर स्कूल मैदान में रोडवेज सहित निजी बसे परीक्षार्थियों से खचाखच भरकर निकली। दिनभर परिवहन विभाग के कर्मचारियों बसों के नम्बर व रवाना होने के बारे में अनाउसंमेंट करते रहे। स्थिति ये रही बसों के अंदर व बाहर तक भीड़ रही।
केन्दों के बाहर पढ़ाई करते दिखे परीक्षार्थी
पटवारी परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों में पढ़ाई के प्रति जज्बा दिखा। केन्द्रों के बाहर परीक्षा से पूर्व तैयारी करते नजर आए। ऐसे में परीक्षार्थियों के साथ उनके अभिभावकों भी बैठे दिखे। इसी प्रकार पार्क व अन्य स्थानों पर पढ़ाई करते दिखाई दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो