scriptप्याज के दाम निकाल रहे आंसू | payaj ke daam | Patrika News

प्याज के दाम निकाल रहे आंसू

locationसवाई माधोपुरPublished: Sep 28, 2019 03:41:07 pm

Submitted by:

Subhash

प्याज के दाम निकाल रहे आंसू

प्याज के दाम निकाल रहे आंसू

बजरिया स्थित सब्जी मण्डी में एक दुकान पर रखे प्याज।

सवाईमाधोपुर. प्याज के दाम फिर से आसमान चढ़ रहे है। बीते कुछ दिनों से जिस तरह प्याज के दाम बढ़ रहे है, उससे बिना प्याज काटे ही लोगों के आंसू निकल रहे है। करीब एक पखवाड़े पहले 25 से 30 रुपए बिकने वाला प्याज इन दिनों 60 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा है।
जयपुर से आता है प्याज
जिला मुख्यालय पर सब्जी मण्डी में विक्रेताओं के पास जयपुर से प्याज आता है। विक्रेताओं के अनुसार गत दिनों हुई बारिश से प्याज खराब हो गया है। इससे आवक भी आधी रह गई है। जहां पहले सब्जी मण्डी में प्याज के करीब 125 कट््टे प्रतिदिन आते है, वो घटकर अब 60 से 70 ही रह गए है।
गड़बड़ाया रसोई का बजट
सब्जी मण्डी में प्याज की कम आवक होने से दाम यकायक बढ़ गए है। लगातार बढ़ रही कीमतों से लोगों के थाली से प्याज गायब होने लगा है। इधर, प्याज के दाम बढऩे से गृहणियों के रसोई का बजट भी बढ़ गया है। प्याज के दाम बढऩे से थाली का स्वाद खराब हो गया है। मजबूरी में महंगा प्याज खरीदना पड़ रहा है।
ये मान रहे कारण
प्याज विक्रेता रामप्रसाद माली, संतोष सैनी, जगदीश आदि ने बताया कि तेज बारिश में स्टाक में रखे प्याज के खराब होने से बाजार में आवक कम मान रहे है। ऐसे में प्यास की गाडिय़ों भी कम आ रही है। आवक कम होने से उन्हें भी महंगी प्याज खरीदना पड़ रही है। ऐसे में ग्राहक भी कम मात्रा में प्याज खरीद रहे हैं।
फैक्ट फाइल
-जिला मुख्यालय पर दो दर्जन से अधिक प्याज विक्रेता।
– विक्रेता बारिश के चलते खराबे का मान रहे कारण।
-प्रतिदिन की आवक-60 से 70 कट््टे
-एक पखवाड़े पहले आधे दर्जन आती थी प्याज की गाडिय़ा।
– अब केवल दो या तीन ही आ रही गाडिय़ा।
-शहर व बजरिया में कुल दो दर्जन से अधिक प्याज विक्रेता है।
ये बोले ग्राहक

-रोजमर्रा सब्जियो के काम आने वाला प्याज की दर बढ़ गई है। प्याज के दाम बढऩे से कम मात्रा में प्याज खरीदने पड़ रहे है। ऐसे में परेशानी हो रही है।
मुकेश सैन, ग्राहक, अम्बेडकर कॉलोनी
एक पखवाड़े पहले प्याज के दाम 25 से 30 रुपए किलो थे, अब बढ़कर 60 रुपए प्रति किलो हो गए है। दाम कम होने चाहिए।
शम्भूदयाल, ग्राहक, धमूण कलां

सब्जी मण्डी में प्याज लेने आए थे लेकिन प्याज के दाम दुगुने हो गए है। ऐसे में पहले की अपेक्षा कम ही प्याज खरीदे है। प्याज की कीमतों में उछाल से रसाई का बजट भी गड़बड़ा गया है।
प्रहलाद सिसोदिया, ग्राहक, रेलवे कॉलोनी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो