scriptअपनों की कुशलक्षेम पूछते रहे लोग | People Asking for Their Needs | Patrika News

अपनों की कुशलक्षेम पूछते रहे लोग

locationसवाई माधोपुरPublished: Feb 02, 2019 11:48:07 am

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

अपनों की कुशलक्षेम पूछते रहे लोग

पूछताछ कार्यालय पर लगी भीड़।

पूछताछ कार्यालय पर लगी भीड़।

सवाईमाधोपुर. रेलवे स्टेशन स्थित पूछताछ केन्द्र पर काफी गहमागहमी थी, घबराए लोग एक दूसरे को पीछे छोड़कर ट्रेन की स्थिति और अपनों की कुशलक्षेम पूछने को व्याकुल थे। संतोष जनक जवाब नहीं मिलने पर उनकी माथे पर चिंता की लकीरों को साफ पढ़ा जा सकता था। इधर, भीड़ से निकलकर कई लोग अपने मोबाइलों पर प्रियजनों का हालचाल लेने में लगे थे। जयपुर जाने वाले यात्री भी ट्रेन की उपलब्धता को लेकर जानकारी जुटाने में व्यस्त थे। दयोदय एक्सप्रेस हादसे के बाद कुछ यह नजारा स्टेशन पर पूछताछ केन्द्र व आस-पास देखने को मिला।

जयपुर सवाईमाधोपुर रेलवे ट्रैक पर शुक्रवार दोपहर करीब 12:55 पर दयोदय एक्सप्रेस का इंजन व एक डिब्बा सांगानेर रेलवे स्टेशन के पास पटरी से उतरने के कारण सवाई माधोपुर से जयपुर रेलवे ट्रैक बाधित हो गया। इससे अधिकतर ट्रेनों को सवाई माधोपुर में ही रोकना पड़ा। स्टेशन अधीक्षक शिव लाल मीणा ने बताया कि हादसे के कारण सांगानेर में रेलवे ट्रैक टूट गया। ट्रैक की मरम्मत का कार्य प्रगति पर होने के कारण जयपुर से सवाई माधोपुर के बीच रेल सेवाएं अस्थाई तौर पर बाधित रहीं। इसके चलते भगत की कोठी एक्सप्रेस व इंटरसिटी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों को सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन पर ही रोकना पड़ा है। शाम छह बजे बाद यातायात सुचारू हुआ।

टैक्सी-चालकों की हुई चांदी : रेल यातायात बाधित होने के कारण यात्री रेलवे स्टेशन के बहार वैकल्पिक साधन तलाशते नजर आए। इसके चलते टैक्सी की डिमांड बढऩे से टैक्सी के दाम में वृद्धि हो गई। आम तौर पर जहां टैक्सी चालक ढाई से तीन हजार रुपए जयपुर तक के लिया करते थे। उन्होंने चार से साढ़े चार हजार रुपए तक वसूल किए। रेलवे प्रशासन की ओर से कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया। मुंबई जयपुर सुपर फास्ट ट्रेन सवाईमाधोपुर ना आकर चितौड़ रतलाम से होकर मुंबई के लिए रवाना हुई। वहीं बिलासपुर-भगत की कोठी एक्सप्रेस(18573) को सवाईमाधोपुर में ही रदï्द कर दिया गया। इसके अतिरिक्त हादसे के कारण शाम को जयपुर से आने वाली दयोदय एक्सप्रेस भी रद्द रही। वहीं इंदौर-जोधपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस(12465) सवाईमाधोपुर रेलवे स्टेशन से साढ़े चार घंटे की देरी से जयपुर के लिए रवाना हो सकी।

सवा घंटे देरी से आई थी ट्रेन
दयोदय एक्सप्रेस का सवाईमाधोपुर पहुंचने का निर्धारित समय सुबह 9 बजकर 40 मिनट है, लेकिन कोहरे के कारण वह सवा घंटे देरी से सुबह करीब 11 बजे सवाईमाधोपुर पहुंची थी। इसके चलते बड़ी संख्या में स्थानीय दैनिक यात्री मुम्बई सुपरफास्ट से जयपुर के लिए रवाना हुए थे।

जयपुर के लिए लगाई रोडवेज बसें : ट्रेन यातायात बाधित होने के कारण विकल्प के तौर पर रोडवेज की ओर से जयपुर से सवाई माधोपुर के बीच रोडवेज बस सेवा शुरू की गई। रोडवेज आगार प्रबंधक अंकित जांगिड़ ने बताया कि जयपुर से सवाई माधोपुर के बीच 5 रोडवेज बसों का संचालन शुरू किया गया। यह रोडवेज बसें रेलवे स्टेशन से यात्रियों को लेकर जयपुर के लिए रवान हुईं।

कॉशन लगाकर निकाली ट्रेनें
सांगानेर में हादसे के बाद रेलवे अधिकारियों द्वारा ट्रेक की मरम्मत का काम किया गया। इसके बाद शाम छह बजे से कॉशन लगाकर बीस की स्पीड से ट्रेनों को सांगानेर से जयपुर के बीच धीमी गति से चलाया गया।

घंटों परेशान रहे यात्री
रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। उन्हें घंटों स्टेशन पर इंतजार करना पड़ा। इसके चलते पूछताछ कार्यालय पर यात्रियों की भारी भीड़ खड़ी नजर आई।
&हादसा होने के कारण रेलवे ट्रेक बाधित रहा। इससे जयपुर की ओर जाने वाली ट्रेनें प्रभावित रहीं। कई ट्रेनों को रद्द व डायवर्ट किया है। देर शाम से फिर से ट्रेक शुरू कर दिया गया।
शिवलाल मीणा, स्टेशन अधीक्षक, सवाईमाधोपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो