आधार कार्ड के बिना खेलों में हिस्सा नहीं ले सकेंगे खिलाड़ी

Shubham Mittal

Publish: Sep, 16 2017 07:07:28 (IST)

Sawai Madhopur, Rajasthan, India
आधार कार्ड के बिना खेलों में हिस्सा नहीं ले सकेंगे खिलाड़ी

सवाईमाधोपुर. खिलाड़ी है और जिला, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिताओं में भाग लेने का मन बना रहे हैं तो अब आपके पास आधार कार्ड का होना अन

सवाईमाधोपुर.  विद्यालय स्तर पर खेलों में विशेष रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर हैं। यदि आप खिलाड़ी है और जिला, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिताओं में भाग लेने का मन बना रहे हैं तो अब आपके पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है। आधार कार्ड के नहीं होने पर अब आप खेलों में भाग नहीं ले पाएंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने हाल ही में प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियोंं को इस संबंध में आदेश जारी करते हुए सभी खिलाडिय़ों के आधार कार्ड बनवाने के निर्देश दिए हैं। निदेशक ने यह आदेश मिनिसट्री ऑफ यूथ अफेयर्स एण्ड स्पोटर्स की गाइडलाइन व स्कूल गेम्स फैडरेशन ऑफ इण्डिया के निर्देशों के बाद जारी किए हैं। निर्देशों में अहम बात यह है कि खिलाड़ी की जन्मतिथि आधार कार्ड व विद्यालय रिकार्ड में एक ही होनी आवश्यक है।

 


आयु के देने होंगे दो प्रमाण
किसी भी आयु वर्ग की प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अब खिलाड़ी को आयु के सुबंध में कम से कम दो प्रमाण प्रस्तुत करने होंगे। इनमें पासपोर्अ, आधार कार्ड, जन्म तिथि प्रमाण पत्र दसवीं की अंकतालिका आदि शामिल हैं। इनमें से कोई भी दो प्रमाण पत्र नहीं देने पर खिलाड़ी के प्रतियोगिता में भाग लेने का अधिकार सक्षम अधिकारी के क्षेत्राधिकार में होगा। बिना सक्षम अधिकारी की अनुमति के खिलाड़ी को प्रतियोगिता में प्रवेश नहीं लेने दिया जाएगा।

 


इम्प्रूप्ड करने वाले दुबारा नहीं ले सकेंगे भाग
मिनिसट्री ऑफ यूथ अफेयर्स एण्ड स्पोटर्स की गाइडलाइन के अनुसार अब सरकार ने एक बात साफ कर दी है कि कोई भी विद्यार्थी जो बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुका है वह किसी भी आयु वर्ग की जिल, राज्य व राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में अब भाग नहीं ले सकेगा। निर्देशों में यह भी साफ किया गया है कि अब १७ व १९ वर्ष वर्ग की प्रतियोगिता में कक्षा छह से नीचे के विद्यार्थी भाग नहीं ले सकेंगे। यदि कोई विद्यार्थी कक्षा ११ में अध्ययनरत है और वह १७ वष्र्पा के आयु वर्ग की प्रतियोगिताओं में भाग लेना चहाता है तो उसे कक्षा दस की अंकतालिता की प्रतिलिपि अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करनी होगी। दरअस्ल प्रतियोगिताओंं में दुबारा भाग लेने के लिए कई बार कई विद्यार्थी इम्प्रूप्ड करने के नाम पर एक ही कक्षा में दुबारा प्रवेश ले लेते थे।

इसलिए बदले नियम
मिनिसट्री ऑफ यूथ अफेयर्स एण्ड स्पोटर्स ने अन्य राज्यों के खिलाडिय़ों के जिले में होने वाली प्रतियोगताओं में भाग लेने पर अंकुश लगाने के लिए नियमोंं में यह बदलाव किया है अब नए नियमों के अनुसार अन्य राज्यों के खिलाड़ी अब राज्य में नियमित रूप से दो वर्ष अध्ययन करनें के बाद ही प्रतियोगिताओं में भाग ले सकेंगे।

 


इनका कहना है...
राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त जन्म तिथि ने लिए अंकतालिका व मूल निवासी प्रमाण पत्र भी मान्य होगा। बिना आधार कार्ड के अब खिलाड़ी प्रतियोगिताओं में भाग नहीं ले पाएंगे।
- मोहनलाल शर्मा,खेल प्रभारी, माध्यमिक शिक्षा, सवाईमाधोपुर।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned