पुलिस पर पथराव व रेलवे फाटक की तोडफ़ोड़ का मामला दर्ज

पुलिस पर पथराव व रेलवे फाटक की तोडफ़ोड़ का मामला दर्ज

Rajeev Pachauri | Publish: Jul, 26 2019 09:34:22 PM (IST) Sawai Madhopur, Sawai Madhopur, Rajasthan, India

गंगापुरसिटी . करौली रेल फाटक के पास गुरुवार शाम टे्रन की चपेट में आने से एक युवक की मौत के बाद भीड़ द्वारा रेलवे फाटक तोडऩे और पुलिस पर पथराव को लेकर कोतवाली थाना पुलिस ने मामला दर्ज किया है। साथ ही एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है।

गंगापुरसिटी . करौली रेल फाटक के पास गुरुवार शाम टे्रन की चपेट में आने से एक युवक की मौत के बाद भीड़ द्वारा रेलवे फाटक तोडऩे और पुलिस पर पथराव को लेकर कोतवाली थाना पुलिस ने मामला दर्ज किया है। साथ ही एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है।


थाना प्रभारी हरजीलाल यादव की ओर से दर्ज प्राथमिकी में बताया गया है कि सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति के टे्रन से कटने पर 400-5०० लडक़ों ने रेल फाटक तोड़ दिए हैं और ट्रेक को जाम कर दिया है। इस पर पुलिस जाप्ते के साथ मौके पर पहुंचने पर युवकों की भीड़ ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। साथ ही रेल यातायात को भी अवरुद्ध कर दिया। इस दौरान भीड़ को पथराव नहीं करने और सरकारी संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने के लिए समझाया, लेकिन भीड़ पर कोई असर नहीं हुआ।

उदेई मोड़ थाने के कांस्टेबल गजेन्द्र व नटवर फाटक के पास केबिन में फंस गए और भीड़ केबिन का गेट तोडऩे पर उतारू थी। साथ ही आरपीएफ केबिन के सामने खड़ी बाइक को आग लगा दी। पुलिस जाप्ता व केबिन में फंसे कांस्टेबलों की हिफाजत के लिए पम्प एक्शन गन से एक कांस्टेबल ने तीन फायर किए तथा दूसरे ने चार फायर किए। इसके बाद भीड़ तितर-बितर हो गई। इस सम्बन्ध में भादसं की धारा 143, 341, 323, 336, 332, 353, 435, सार्वजनिक सम्पत्ति नुकसान निवारण अधिनियम तथा रेलवे एक्ट की धारा 150, 160 व 176 के तहत मामला दर्ज किया है। मामले की जांच सदर थाना प्रभारी नरेश मीना को सौंपी गई है।


आरोपी को भेजा जेल


इस मामले में पुलिस ने मौके से एक जने को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार आरोपी करौली के श्रीमहावीरजी थाना क्षेत्र के बिनेगा निवासी धीरसिंह मीना पुत्र रेवतीलाल को शुक्रवार को न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उसे न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है।


पोस्टमार्टम के बाद सौंपा शव


उप निरीक्षक वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि टे्रन की चपेट में आने से मृतक धौलपुर के कंचनपुर थाना क्षेत्र के उलावटी निवासी चंद्रभान (22) पुत्र रामवीर गुर्जर के शव का शुक्रवार सुबह सामान्य चिकित्सालय में पोस्टमार्टम कराया गया। इसके बाद उसके शव को परिजनों को सुपुर्द कर दिया गया।


जांच में आएगा सामने कौन-कौन शामिल


करौली फाटक पर टे्रन से युवक की मौत के बाद पथराव व तोडफ़ोड़ जैसी गंभीर घटना हुई और हवाई फायरिंग की नौबत आ गई, लेकिन घटना को लेकर पुलिस की ओर से दर्ज प्राथमिकी में मौके से गिरफ्तार एक आरोपी के अलावा अन्य किसी का नाम नहीं है।

इधर, इस सम्बन्ध में कोतवाली थाना प्रभारी हरजीराम ने बताया कि भीड़ दूर से पथराव कर रही थी। आगजनी भी की। इस दौरान अंधेरा भी था। भीड़ का नेतृत्व करने वाला एक जना पकड़ा गया है। मामले की जांच शुरू कर दी गई है। अनुसंधान से खुलासा होगा कि कौन-कौन व्यक्ति शामिल था। इसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि शव के पास रेलकर्मी बैठे थे। ऐसे में शव को जानवर के नोंचने जैसी बात नहीं है।

 

जवानों के पहरे में रहा फाटक


करौली फाटक के पास गुरुवार को ट्रेन से कटकर युवक की मौत के बाद हुए हंगामे को लेकर खाकी खासी सतर्क नजर आई। शुक्रवार को करौली फाटक स्थित रेलवे का केबिन पुलिस पहरे में रहा। केबिन पर आरपीएफ के हथियारबंद जवान तैनात रहे। वहीं थाना पुलिस भी केबिन और ट्रेक की बराबर निगरानी करती रही।

आरपीएफ के डिप्टी कमांडेंट अशोक कुमार त्यागी शुक्रवार सुबह करौली फाटक स्थित रेलवे की केबिन पर पहुंचे और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने यहां तैनात अधिकारी एवं जवानों को हर पल मुस्तैद रहने के निर्देश देते हुए पल-पल की जानकारी से उन्हें अवगत कराने की बात कही। डिप्टी कमांडेंट ने बताया कि स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। कोई अप्रिय स्थिति पैदा नहीं हो, इसके लिए सुरक्षा के लिहाज से जवान तैनात किए गए हैं।


सुबह चार बजे तक चला मरम्मत कार्य


उपद्रवियों द्वारा करौली फाटक को क्षतिग्रस्त करने से रेलवे प्रशासन को रेल संचालन में खासी दिक्कत हुई। रात्रि को ट्रेन आने के दौरान फाटक पार करते समय किसी राहगीर के साथ कोई दुर्घटना नहीं हो, इसके लिए दोनों ओर पुलिस के जवान तैनात किए गए। इस दरिम्यान फाटक को सही करने का काम चलता रहा। गार्ड जाकिर ने बताया कि सुबह 4 बजे दोनों ओर के बेरियर नए लगाकर फाटक को दुरुस्त कर दिया गया।


अखरी सीसीटीवी की कमी


लोगों की मांग के बाद भी रेलवे प्रशासन की ओर से करौली फाटक पर सीसीटीवी कैमरे नहीं लगवाए गए हैं। सूत्रों ने बताया कि पिछले आंदोलनों में भी इस केबिन और फाटक को काफी नुकसान पहुंचा था। सीसीटीवी की निगरानी नहीं होने के कारण पुलिस को भी उपद्रवियों की पहचान में खासी दिक्कत हुई।


पायलट का उपचार जारी


युवक की मौत के बाद गुरुवार को भीड़ की ओर से किए गए पथराव में घायल हुए जनता एक्सप्रेस के पायलट कमल मित्तल का शुक्रवार को रेलवे अस्पताल में उपचार जारी रहा। गुरुवार को कुछ उपद्रवियों ने ट्रेन पर पथराव किया था। इसमें पायलट के साथ दो सवारियों को भी चोट लगी थी। पथराव से गाड़ी का शीशा भी टूट गया था। मुख्य कर्षण क्रू नियंत्रक रामावतार शर्मा ने बताया कि पायलट के सिर में पत्थर लगा था, जिनका अभी उपचार चल रहा है। संभवतया शनिवार को उन्हें छुट्टी मिल जाएगी।

gangapurcity news

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned