scriptपुलिस हेल्पलाइन खुद हेल्पलैस | Police Helpline Swayam Helpless | Patrika News

पुलिस हेल्पलाइन खुद हेल्पलैस

locationसवाई माधोपुरPublished: Jul 06, 2022 07:41:49 pm

Submitted by:

Subhash

100 नम्बर पर नहीं लगता फोन 112 नम्बर पर बीस मिनट तक नहीं मिल रहा रेस्पांस पत्रिका पड़ताल में हुआ खुलासा

पुलिस हेल्पलाइन खुद हेल्पलैस

पुलिस हेल्पलाइन खुद हेल्पलैस

सवाईमाधोपुर. यदि आप किसी समस्या या परेशानी में हैं और आप पुलिस की तत्काल सहायता चहाते हैं तो आप पुलिस के हेल्प लाइन नम्बरों के भरोसे नहीं रहें। क्योंकि पुलिस के हेल्पलाइन नम्बर खुद ही हेल्पलैस साबित हो रहे हैं। यह खुलासा पत्रिका एक्सपोज में हुआ। पत्रिका टीम ने जब पुलिस हेल्पलाइन नम्बरों की नब्ज टटोलना शुरू किया तो सामने आया कि आमजन की हेल्प के लिए शुरू किए गए यह नम्बर तो खुद ही हेल्पलैस है। पुलिस की हेल्पलाइन पर या तो फोन ही नहीं लग रहा है या फिर बीस मिनट से आधे घंटे के बाद संबंधित हेल्पलाइन पर रेस्पांस मिल पा रहा है। ऐसे में लोगों को समय पर पुलिस की सहायता नहीं मिल पा रही है।
100 नम्बर पर नहीं लग रहा फोन
जब भी कोई परेशानी में होता है और उसे पुलिस की मदद की दरकार होती है तो आमतौर पर लोग सौ नम्बर पर कॉल करके पुलिस को सूचना देते हैं। साथ ही कई अपराधों की जानकारी भी सौ नम्बर पर ही दी जाती है लेकिन जब पत्रिका टीम ने सौ नम्बर हेल्पलाइन के हाल जानने के लिए सौ नम्बर पर कॉल किया तो फोन ही नहीं लगा। पत्रिका टीम की ओर से कई बार सौ नम्बर पर फोन किया गया लेकिन एक बार भी फोन कनेक्ट नहीं हो सका।
112 हेल्पलाइन के भी हाल बेहाल
गत वर्ष प्रदेश में पुलिस के एक ओर हेल्पलाइन नम्बर 112 को लॉंच किया गया था। लेकिन अनदेखी के चलते इस हेल्पलाइन के हाल भी बेहाल ही हैं। जब पत्रिका टीम ने 112 नम्बर पर कॉल किया तो फोन अजमेर स्थित पुलिस नियंत्रण कक्ष में लगा। लेकिन काफी देर तक कोई रेस्पांस नहीं मिला। फोन पर केवल प्रतीक्षा करने को कहा गया। काफी देर तक इंतजार करने के बाद भी कोई रेस्पांस नहीं मिल सका।
मदद में लगता है समय
पत्रिका की पड़ातल में सामने आया कि पुलिस की हेल्पलाइन नम्बर पर फोन करके मदद मांगने के बाद जिले के कई ग्रामीण इलाकों में तो पुलिस की मदद में पहुंचने में आधें से पौन घंटे तक का समय लग जाता है। ऐसे मेंअपराधों पर लगाम लगाना संभव नहीं है।
एक हजार से अधिक शिकायतें
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार भरतपुर संभाग में पुलिस हेल्पलाइन पर प्रतिदिन औसतन आठ सौ एक हजार तक शिकायते मिलती है लेकिन पुलिस सूत्रों की माने तो पुलिस की ओर से अधिकतर शिकायतों में समय पर मदद उपलब्ध नहीं कराई जाती है।
इनका कहना है…
पुलिस हेल्पलाइन नम्बर को अजमेर स्थित नियंत्रण क क्ष से संचालन होता है। आम तौर पर हेल्लाइन पर त्वरित सहायता मुहैया कराई जाती है। कई बार नेटवर्क व अन्य तकनीकी खामियोंं के कारण देरी हो जाती है।
-सुनील कुमार विशनोई, पुलिस अधीक्षक, सवाईमाधोपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो