scriptलूट व चोरी की घटनाओं में देरी से पहुंचती है पुलिस | Police reaches late in robbery and theft incidents | Patrika News

लूट व चोरी की घटनाओं में देरी से पहुंचती है पुलिस

locationसवाई माधोपुरPublished: Apr 10, 2021 09:23:48 pm

Submitted by:

Subhash

लूट व चोरी की घटनाओं में देरी से पहुंचती है पुलिस

लूट व चोरी की घटनाओं में देरी से पहुंचती है पुलिस

सवाईमाधोपुर. पुलिस-कामकाजी महिला वर्चुअल संवाद में मौजूद महिलाएं।

सवाईमाधोपुर.राजस्थान पत्रिका की पहल पर चलाए जा रहे पुलिस-पब्लिक संवाद अभियान के तहत शनिवार को रवांजना डूंगर थानाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस व कामकाजी महिलाओं का वर्चुअल संवाद कार्यक्रम हुआ। इसमें महिलाओं ने पुलिस व कानून व्यवस्था से जुड़े विचार साझा किए। कामकाजी महिलाओं ने महिला व छात्राओं के साथ छेड़छाड़, चोरी, चेन व पर्स स्नैचिंग, मोबाइल चोरी, साइबर क्राइम बढऩे, शराबियों का जमावड़ा आदि समस्याओं के निराकरण की मांग की। इस पर थानाधिकारी ने महिलाओं की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए जल्द समाधान करने का भरोसा दिलाया।
ये बोली कामकाजी महिलाएं…

पुलिस गश्त में हो बढ़ोतरी
बाजार में बेतरतीब खड़े वाहन व स्कूल-कॉलेज के बाहर मनचलों के चलते छात्राओं को आने-जाने में परेशानी होती है। ऐसे में भीतरी भागों में भी पुलिस गश्त बढऩी चाहिए।
डॉ. अनिता मीणा, सवाईमाधोपुर
चुप्पी नहीं साधे महिलाएं
महिलाओं के साथ कोई भी अत्याचार हो तो उनको चुप्पी नहीं साधनी चाहिए। महिलाओं को आगे आकर पुलिस को समस्या बतानी होगी। वहीं महिलाओं व छात्राओं को भी सुरक्षा व अधिकारियों के प्रति जागरूक रहना होगा।
कृत्रिका शुक्ला, अधिवक्ता, सवाईमाधोपुर
प्रत्येक पार्क में हो पुलिस
मुख्य बाजारों में यातायात व्यवस्था को सुधारने के साथ ही प्रत्येक पार्क में एक पुलिसकर्मी की तैनाती जरूरी है। शाम के समय टहलते समय पार्कों के आसपास असमाजिक तत्वों का जमावड़ा रहता है। इनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।
चन्द्रकांता पारीक, रवांजना चौड़
अंधाधुंध कट लगाते है मनचले
कार्यस्थल पर पहुंचने के दौरान यातायात संबंधी काफी समस्याएं आती है। पुलिस इसके लिए सार्थक पहल करें, महिलाएं स्कूटी पर कार्यस्थल जाती है लेकिन मनचले अंधाधुंध कट लगाते हुए ड्राईविंग करते हैं। इससे कई बार महिलाओं के गिरने का डर रहता है।
ज्योति शर्मा, प्राइवेट शिक्षिका, रवांजना चौड़
देरी से पहुंची है पुलिस
किसी भी कॉलोनी में यदि चोरी की घटनाएं हो जाती है, तो पुलिस को सूचना देने के बाद भी काफी देर में पुलिस घटनास्थल पर पहुंचती है। ऐसे में ऐसी व्यवस्था हो कि सूचना मिलते ही पुलिस थोड़ी देर में मौके पर पहुंच जाएं।
हेमकंवर राजावत, निवासी रवांजना चौड़
महिलाएं आए आगे
आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को आगे आना होगा। ऐसा कानून बने ताकि महिलाएं स्वत आत्मनिर्भर व सुरक्षित हो सकें। छात्राओं के साथ महिलाओं को भी आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए।
नीतू, सवाईमाधोपुर
सीसी कैमरे की हो उचित मॉनिटरिंग
कॉलेज के बाहर पुलिस कर्मी लगाए जाएं बड़ी संख्या में छात्राएं कॉलेज आती है। भीड़भाड़ वाले इलाकों में सीसीटीवी लगे और उनकी उचित मॉनिटरिंग हो, ताकि छेड़छाड़ या अन्य घटना होने पर तुरंत ट्रेस किया जा सकें। मेंटल टोर्चर करने वाले मैसेज के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो।
रश्मि रानी शर्मा, सवाईमाधोपुर
चौराहों पर तैनात हो पुलिकर्मी
चौराहों पर होमगार्ड व पुलिस तैनात रहती है लेकिन वे बैठे-बैठे मोबाइल चलाते रहते हैं। ऐसे में उनके रहने या नहीं रहने का कोई मतलब नहीं रहता है। पुलिस अधिकारियों को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है।
तनु जैन, निवासी सवाईमाधोपुर
असामाजिक तत्वों पर हो कार्रवाई
शाम के समय गलियों व मोहल्लो में शराबियों का जमावड़ा रहता है। इससे बालिकओं व महिलाओं को आने-जाने में परेशानी होती है। रात्रि गश्त प्रभावी हो। शराबियों व असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई हो।
सोनू अग्रवाल, निवासी सवाईमाधोपुर
पुलिस का करें सहयोग
पुलिस व पब्लिक मिलकर ही शांति-व्यवस्था कायम कर सकते है। इसमें महिलाओं की भूमिका अहम है। आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने में वे पुलिस का सहयोग करें। यदि कहीं कोई आपराधिक गतिविधिया हो रही है, तो उसकी जानकारी तत्काल दें। महिला व बालिकाओं की सुरक्षा की दृष्टि से समय-समय पर जागरूकता संबंधित कार्यक्रम आयोजित करवाते है। रात्रि में पुलिस गश्त को और प्रभावी किया जाएगा। तेज गति से वाहन चालने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। कोई भी समस्या होने पर महिलाएं पुलिस के हेल्प लाइन नम्बर 1090 या राजकोप सिटिजन एप सूचना दे सकते है।
मुकेश कुमार मीणा, थानाधिकारी, रवांजना डूंगर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो