पोलियो की वैक्सीन पिलाई जाएगी,ट्रांसफार्मर चोरी के बाद बिजली आपूर्ति ठप

Shubham Mittal

Publish: Jan, 14 2018 05:49:21 (IST)

Sawai Madhopur, Rajasthan, India
पोलियो की वैक्सीन पिलाई जाएगी,ट्रांसफार्मर चोरी के बाद बिजली आपूर्ति ठप

पोलियो की वैक्सीन पिलाई जाएगी,ट्रांसफार्मर चोरी के बाद बिजली आपूर्ति ठप

जिले में 102 हाईरिस्क प्वॉइंट चिह्नित
स्वास्थ्य विभाग ने पोलियो की रोकथाम के लिए स्लम एरिया का किया चिह्निकरण


सवाईमाधोपुर. देशभर में सालों से पोलियो की रोकथाम के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से अभियान चलाकर पांच साल तक बच्चों को नि:शुल्क पोलियो की दवाई पिलाई जा रही है।


इस बार भी 11 मार्च से बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इस संबंध में बुधवार को जिला कलक्टर की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें पोलियो मुक्त भारत अभियान की तैयारियों पर चर्चा की गई। इस बार स्वास्थ्य विभाग से स्लम एरिया में अधिक जोर दिया जा रहा है।

इसके लिए विभाग की ओर से जिले भर में 102 हाई रिस्क प्वांइट (एचआरए) चिह्नित किए हैं। इनमें जिले भर में झुग्गी झोपड़ी, ईंट भट्टे, कच्ची बस्ती, रेलवे स्टेशन आदि सार्वजनिक स्थानों को शामिल किया गया है।


जिले में 20 हजार बच्चों का लक्ष्य
पहले चरण में जिले में 20 हजार बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए विभाग की ओर से जिले में 1568 फिक्स बूथ, 42 ट्रांसजिस्ट बूथ, 103 मोबाइल वैन व 187 सुपरवाइजर नियुक्त कि ए गए हैं। कार्यक्रम के दौरान एनसीसी, स्काउट आदि संगठन सहयोग करेंगे। इसके लिए डब्ल्यूएचओ के डॉ. राजेश जैन ने कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया है।


ब्लॉक वाइज चिह्नित स्थान
बामनवास 53
बौंली 4
सवाईमाधोपुर 27
गंगापुर 7
खण्डार 11

ट्रांसफार्मर चोरी के बाद बिजली आपूर्ति ठप
बामनवास. लिवाली गांव के जागा-जोगी मोहल्ले में लगे ट्रांसफार्मर के शुक्रवार रात चोरी होने के बाद यहां बिजली आपूर्ति ठप हो गई, जिससे लोगों को बिना बिजली ही रहना पड़ रहा है। स्थानीय निवासी नीरू जागा ने बताया कि रोड के निकट लगे ट्रांसफार्मर को खोलकर चोर उसमें से कीमती तेल एवं तांबा आदि सामान निकाल ले गए।

शेष रहे खाली बक्से को वहीं पास में ही फेंक गए। रात में बिजली गुल हुई तो लोगों को लगा कि बिजली आगे से गई होगी, लेकिन सुबह देखने पर मौके से ट्रांसफार्मर गायब था। शनिवार सुबह इस संबंध में निगम के कर्मचारियों को भी अवगत करा दिया गया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned