scriptसमय पर साधन मिला होता तो बच जाती नवजात की जान | Poor infrastrutre killed new born | Patrika News

समय पर साधन मिला होता तो बच जाती नवजात की जान

locationसवाई माधोपुरPublished: Aug 04, 2020 07:03:47 pm

Submitted by:

Arun verma

-ग्राम पंचायत तारनपुर का मामला, प्रसव में देरी के कारण महिला की जान पर बन आई, नवजात की मौत, ढाणी तक नहीं पहुंच पाते हैं साधन

समय पर साधन मिला होता तो बच जाती नवजात की जान

मलारना डूंगर. पैदल ही शव को ढाणी में ले जाते परिजन।

मलारना डूंगर. एक तरफ सरकार गांव व ढाणी तक विकास पहुंचाने के दावे कर रही है, लेकिन हकीकत यह है कि गांव ढाणियों तक पहुंचने के लिए सुगम रास्ते तक नहीं है। सरकारी अनदेखी के चलते मंगलवार को उपखण्ड की ग्राम पंचायत तारनपुर के गोपी मीना की ढाणी में एक सैनिक की पत्नी के प्रसव में देरी के कारण नवजात की मौत हो गई।
गोपी मीना की ढाणी निवासी शैतान सिंह वर्तमान में सैना में जम्मू कश्मीर में पोस्टेड है। सोमवार सुबह उसकी पत्नी गिरजा मीना को प्रसव पीड़ा हुई। इस पर परिजनों ने प्रसूता को अस्पताल ले जाने के लिए जीप चालक को बुलाया। रास्ता खराब होने की बात कहकर जीप वालों ने गोपी मीना की ढाणी में आने से इनकार कर दिया। इधर, प्रसूता की तबीयत बिगडऩे लगी।
आनन-फानन में ट्रैक्टर ट्रॉली की व्यवस्था कर प्रसूता को भाड़ौती अस्पताल लेकर गए। इस प्रक्रिया में काफी समय लग गया। चिकित्सकों ने जैसे-तैसे प्रसव करवाया, लेकिन नवजात को नहीं बचा सके।

परिजनों के अनुसार चिकित्सक ने प्रसव में अधिक समय लगने के कारण नवजात की मौत होना बताया। इस प्रकरण के संबंध में पंचायत समिति बौंली के विकास अधिकारी को दूरभाष से सम्पर्क किया गया, लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया।
इनका कहना है…
आज हमार अस्पताल में प्रसव हुआ है। नवजात की मौत प्रसव से दो तीन घंटे पहले ही पेट में हो चुकी थी। प्रसव करवाने में देरी ही नवजात की मौत का
कारण है।
डॉ. रामफूूल मीना, चिकित्सा अधिकारी, प्राथमिक अस्पताल, भाड़ौती
– ग्राम पंचायत की ओर से श्रीपुरा से गोपी मीना की ढाणी तक ग्रेवल रास्ता बनाया गया था। अब बारिश में रास्ता खराब हो गया है। हम इसे ठीक भी करवाना चाहते हैं, लेकिन पंचायत में पैसा ही नहीं है। ऐसे में कैसे ठीक करवाए। फिर भी रास्ते में मोरम डलवा देंगे।
रामस्वरूप मीना, सरपंच, ग्राम पंचायत तारनपुर
….
यह बोले परिजन
श्रीपुरा से गोपी मीना की ढाणी तक पहुंचने के लिए रास्ता खराब है। जीप व दो पहिया वाहन तक नहीं पहुं रहे हैं। बीते एक वर्ष से अधिक समय में तीन से चार बार ऑनलाइन शिकायत कर चुका हूं, लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा। रास्ता खराब होने से आज मेरे भाई की पत्नी गिरजा की जान पर बन आई। प्रसव में देरी के कारण नवजात की मौत हो गई। मेरा भाई सेना में है।
रमेश मीना, निवासी, मीना की ढाणी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो