scriptसरस्वती प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा | Pran Pratishtha of the Saraswati statue | Patrika News

सरस्वती प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा

locationसवाई माधोपुरPublished: Jan 22, 2019 02:58:40 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

सरस्वती प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा

 एसएमसी अध्यक्ष एवं परिवार के सदस्य।

भगवतगढ़ जटवाड़ा कलां में स्थित राउमावि विद्यालय में सरस्वती प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा करते एसएमसी अध्यक्ष एवं परिवार के सदस्य।

भगवतगढ़. ग्राम पंचायत मुख्यालय जटवाड़ा कलां स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सोमवार को सरस्वती प्रतिमा की स्थापना की गई। विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक लक्ष्मीकांत गौतम ने बताया कि मूर्ति की स्थापना विद्यालय के एसएमसी अध्यक्ष हरसहाय मीणा एवं उनके पुत्र डॉ. रामकेश मीणा द्वारा की गई।उन्होंने बताया कि सोमवार सुबह आचार्य रमेश चंद पंडित के सानिध्य में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इस अवसर पर ग्रामीण महिलाओं ने मंगल गीत गाए। मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के बाद विद्यालय के सभी बच्चों एवं गणमान्य नागरिकों को एसएमसी अध्यक्ष के परिवार की ओर से पंगत प्रसादी खिलाई गई। इस अवसर पर सेवानिवृत पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी हरिराम मीणा, प्रधानाचार्य पुनिराम बैरवा, सरपंच बुगलचंद मीणा, एसएमसी सदस्य, विद्यालय अध्यापक सुरेश चन्द, रेखा मीणा, जीतेन्द्र गोहिल, सत्यनारायण योगी सहित कई मौजूद थे।

मूर्ति स्थापना व प्राण प्रतिष्ठा हुई
मलारना डूंगर. उपखण्ड मुख्यालय पर जांगिड़ ब्राह्मण समाज के नवनिर्मित मंदिर में भगवान सत्यनारायण की मूर्ति स्थापना व प्राणप्रतिष्ठा हुई। इसके साथ मंदिर में भगवान विश्वकर्मा, हनुमानजी व शिवपंचायत की भी स्थापना हुई। पंडितों ने पूजा अर्चना कर मूर्ति स्थापना व प्राण प्रतिष्ठा करवाई। आयोजन से जुड़े राजेन्द्र कुमार जांगिड़ (राजू) ने बताया कि मूर्ति स्थापना से पूर्व हवन किया गया। हवन में श्रद्धालुओं ने आहुति दी। इसके बाद भंडारा लगा कर भोजन प्रसादी वितरित की गई। श्रद्धालुओं ने पंगत में बैठ कर प्रसादी पाई। इससे पूर्व रविवार रात रात्रि जागरण व भजन संध्या हुई। शनिवार को कलश यात्रा निकाल कर पुराने मंदिर से भगवान सत्यनारायण की मूर्ति को नवीन मंदिर में प्रस्थान कराया गया। इस मौके पर परगना जांगिड़ ब्राह्मण समाज की मंदिर के सामने बैठक हुई। बैठक में मुख्य अतिथि व अखिल भारतीय जांगिड़ ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय प्रधान रविशंकर शर्मा ने समाज की एकजुटता पर बल देते हुए बेटों के समान बेटियों को भी शिक्षा दिलाने की बात कही। प्रदेशाध्यक्ष लखन लाल जांगिड़ सहित विभिन्न समाज के नेताओं ने भी सम्बोधित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो