scriptनिजी स्कूल शिक्षकों को टेट की परीक्षा करनी होगी पास | Private school teachers will have to pass TET exam | Patrika News

निजी स्कूल शिक्षकों को टेट की परीक्षा करनी होगी पास

locationसवाई माधोपुरPublished: Nov 19, 2017 06:45:38 pm

Submitted by:

Shubham Mittal

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के नए निर्देश के तहत राज्यों में सीबीएसई और राज्य सरकार के अधीनस्थ बोर्डों की ओर से संचालित सभी स्कूलों में

sawaimadhopur

निजी स्कूल शिक्षकों को टेट की परीक्षा करनी होगी पास

ये है नए आदेश
सवाईमाधोपुर. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के नए निर्देश के तहत राज्यों में सीबीएसई और राज्य सरकार के अधीनस्थ बोर्डों की ओर से संचालित सभी स्कूलों में यह व्यवस्था लागू करनी होगी। एनसीटीई ने यह सारी कवायद उस समय शुरू की है, जब 90 फीसदी से ज्यादा बीएड की शिक्षा देने वाले कॉलेजों के पास कोई संसाधन नहीं है।

जिले में छह सौ से अधिक निजी स्कूल
जानकारी के अनुसार जिले में छह सौ से अधिक निजी विद्यालय संचालित हैं। केन्द्र सरकार के निर्देश के बाद राजस्थान में निजी स्कूलों में शिक्षकों को रीट की परीक्षा अनिवार्य हो जाएगी। इसके बाद निजी स्कूलों के लिए भी शिक्षकों के लिए रीट अनिवार्य हो जाएगी।
सुनने में आया है

निजी स्कूलों में शिक्षकों के लिए टीईटी अनिवार्य कर दिया सुनने में आया है। फिलहाल इस बारे में अभी तक गाइडलाइन नहीं आई है। जल्द आने की संभावना है।
अशोक शर्मा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, सवाईमाधोपुर
किसानों की एकजुटता पर दिया जोर
सवाईमाधोपुर. किसान संघ की बैठक शनिवार को आलनपुर रोड स्थित कृषि भवन में जिलाध्यक्ष रामावतार मीना की अध्यक्षता में हुई। इसमें सदस्यता अभियान, किसानों की समस्या एवं एकजुटता पर जोर दिया। मुख्य अतिथि राष्ट्रीय मंत्री मोहन मोहन मिश्र ने बताया कि किसान संघ का काम वर्तमान में देश के कुल 680 जिलों में से 450 जिलों में एवं 80 हजार गांवों में है। देशभर में 20 लाख है। देश में छह लाख 38 हजार गांव है। देश के 80 करोड़ किसान दो लाख 750 लाख टन अनाज प्रतिवर्ष उत्पादन कर भण्डारों में भर रहे है लेकिन फिर भी किसानों उपज का वाजिब दाम नहीं मिल रहा है। किसानों की समस्याओं को लेकर सरकार कोई सुनवाई नहीं कर रही है। अब किसान संगठन का ही सहारा ले रहे है। उन्होंने बताया कि अब सभी किसानों को एकजुट होकर हक की लड़ाई शुरू कर देनी चाहिए। विशिष्ट अतिथि प्रांत संगठन मंत्री परमानंद ने किसान संघ के सदस्यता अभियान को विस्तार से बताया। वहीं सात जनवरी तक सदस्यता अभियान का लेखा-जोखा प्रस्तुत करने को कहा।

ट्रेंडिंग वीडियो