scriptबच्चों के गले में सूजन से हो रही दिक्कत, जांच: चिकित्सा विभाग ने गण्डावर व बोहना गांव में लगाए 65 बच्चों के टीके | Problems with swelling in the neck of the children, investigations: Me | Patrika News
सवाई माधोपुर

बच्चों के गले में सूजन से हो रही दिक्कत, जांच: चिकित्सा विभाग ने गण्डावर व बोहना गांव में लगाए 65 बच्चों के टीके

बच्चों के गले में सूजन से हो रही दिक्कत, जांच: चिकित्सा विभाग ने गण्डावर व बोहना गांव में लगाए 65 बच्चों के टीके

सवाई माधोपुरSep 20, 2018 / 11:54 am

Subhash

patrika

लहसोड़ा क्षेत्र के सवाईगंज में गले में सूजन से पीडि़त बच्चे

सवाईमाधोपुर. खण्डार क्षेत्र के गण्डावर व बोहना गांव में फैल रही अज्ञात बीमारी को लेकर चिकित्सकों की टीम ने बुधवार को भी दोनों गांव में डोर-टू-डोर सर्वे किया। इस दौरान बीमारी के नए रोगी नहीं मिले है। पुराने बच्चों में ही बीमारी के लक्षण है। इधर, चिकित्सक टीम संदिग्ध रोगियों की जांच रिपोर्ट तैयार करने में जुटी है।
गले में है सूजन
ग्राम पंचायत लहसोड़ा के सवाईगंज व आवण्ड में बच्चों में अज्ञात बीमारी फैल रही है। सरपंच वंदना शर्मा ने बताया कि दोनों गांवों में करीब एक दर्जन से अधिक बच्चों के गले में सूजन है। अधिकतर बच्चों के गले में बेन्डेड चिपका रखी है। इस बीमारी के चलते बच्चों को बोलने में भी तकलीफ हो रही है।
ग्रामीणों ने बताया कि पहले यह बीमारी एक या दो बच्चों से शुरू हुई थी, लेकिन इसकी संख्या बढ़कर एक दर्जन हो चुकी है। बीमारी की रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग गंभीर नहीं है। ग्रामीणों ने बताया कि सुमित, जगदीश बैरवा, प्रियंका, जगदीश, किरण, रामहेत, पायल आदि बालक-बालिकाओं में यह बीमारी है। इससे बच्चों को परेशानी उठानी पड़ रही है।
ली रिपोर्ट
भरतपुर से चिकित्सा विभाग के संभागीय निदेशक डॉ. प्रसाद कुमार ने दोनों गांवों में निरीक्षण किया। इस दौरान ग्रामीणों व चिकित्सक टीमों से रोग के बारे में जानकारी ली। सीएमएचओ ने बताया कि निदेशक चिकित्सा दल से बीमारी के बारे में फीडबैक लिया। मौसम बीमारी के कारण इसके लक्षण दिखाई दे रहे है। फिलहाल नए रोगी नहीं आ रहे है।
65 बच्चों के लगवाए टीके
सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना ने बताया कि बीमारी की रोकथाम के लिए बोहना में 33 एवं गण्डावर गांव में 32 कुल 65 बच्चों को टीके लगाए गए है। उन्होंने बताया कि इस बीमारी के लक्षण एक से 13 साल के बच्चों में देखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि बोहना व गण्डावर में अज्ञात बीमारी से तीन मासूमों की मौत के बाद संदिग्ध रोगियों की जांच रिपोर्ट बुधरात रात तक आने की संभावना है।
खंडार तहसील के गंडावर व बोहना गांव में अज्ञात बीमारी से बच्चों की मौत के बाद राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी लगातार बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी ले रही है। आयोग अध्यक्ष ने खंडार उपखण्ड अधिकारी राकेश कुमार व बीसीएमएचओ के साथ जयपुर जेकेलोन हॉस्पिटल में बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। चतुर्वेदी ने बताया कि वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है। बीमारी जांच के लिए सेम्पल भेजे गए है। इसकी जल्द ही जानकारी कर बीमारी का सम्पूर्ण इलाज किया जाएगा।
मुआवजे की मांग
नायपुर(खंडार). खंडार क्षेत्र के गंडावर व बोहना गांव में फैल रही अज्ञात बीमारी को लेकर बुधवार को पूर्व केबिनेट मंत्री अशोक बैरवा ने क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान मृतकों के मुआवजे को लेकर बातचीत की गई। उनके साथ शंकर, उमेश, रामनिवास आदि मौजूद थे।
& वायरल इंफेक्शन से बीमारी फैल रही है। इस बीमारी में सर्दी, जुकाम, बुखार एवं गले में सूजन जैसे लक्षण दिखाई दे रहे है। इसके बचाव के लिए अभिभावकों को छोटे बच्चो की सेहत के प्रति विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। घर में साफ-सफाई रखे, खाना हाथ धोकर खाए, खुली चीजों का इस्तेमाल नहीं करें। इस बीमारी के लक्षण दिखाई देते ही तुरंत चिकित्सकों से परामर्श लेना चाहिए।
डॉ.आरपी गर्ग, नाक, कान, गला रोष विशेषज्ञ, सवाईमाधोपुर
&इन दिनों मौसमी बीमारियों का प्रकोप है। ऐसे में बालक-बालिकाओं के गले में सूजन आ रही। विशेष तौर पर खांसी, जुकाम, बुखार, निमोनिया के लक्षण दिखाई दे रहे है। इसके लिए परिजनों को बच्चों को विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। रात के समय पंखे व कूलर को बंद करना चाहिए। बच्चों को पूरी आस्तीन के कपड़े पहनाए। ऐसे लक्षण दिखे तो तुरंत चिकित्सक से सलाह लेना चाहिए।
डॉ.महेश मीना, शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञ

Home / Sawai Madhopur / बच्चों के गले में सूजन से हो रही दिक्कत, जांच: चिकित्सा विभाग ने गण्डावर व बोहना गांव में लगाए 65 बच्चों के टीके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो