आबादी क्षेत्र में डाल रहे कचरा

आबादी क्षेत्र में डाल रहे कचरा

By: Subhash

Published: 03 Jan 2020, 12:02 PM IST

सवाईमाधोपुर. जिला मुख्यालय पर इन दिनों शहर को स्वच्छ रखने के दावे करने वाली नगरपरिषद की पोल खुल रही है। ठींगला स्थित कचरा डंपिग यार्ड में कचरा नहीं डालने के बाद नगरपरिषद के सामने समस्या खड़ी हो गई है। ऐसे में नगरपरिषद के पास कचरे के निस्तारण को लेकर जगह नहीं है। इन दिनों शहर से निकाला कचरा अब परिषद के कार्मिक आबादी क्षेत्रों में डाल रहे है। इससे शहर की सफाई व्यवस्था चौपट हो रही है।

बजरिया में सब्जी मण्डी रोड इन दिनों कचराघर बना है। यहां सड़क किनारे कचरा डाला जा रहा है। स्थिति ये है कि कचरे के ढेर में इन दिनों गोवंश मुंह मार रहे है। गंदगी से दुर्गन्ध उठने से राहगीरों व लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। ऐसे ही हालात अन्य जगहों पर देखने को मिल रहे है। यहां-वहां कचरा डालने से लोगों को भारी परेशानी हो रही है।

नहीं हुआ शिफ्ट डम्पिंग यार्ड
सूरवाल में दस हैक्टेयर में कचरा निस्तारण के लिए डंपिग यार्ड तैयार किया जा रहा है। लेकिन अब तक ठींगला से डम्पिंग यार्ड को सूरवाल में स्थापित नहीं किया गया है। ऐसे में वैकल्पित तौर पर परिषद के कार्मिक इधर-उधर ही कचरा डाल रहे है।

फिर जांच टीम निकालेगी खामियां
शहरी क्षेत्र में पहले ही कचरा निस्तारण का इंतजाम नहीं हो रहा है और आगामी दिनों में स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 अगले सप्ताह से शुरू होने जा रहा है। ऐसे में दिल्ली से जंच टीम कभी भी आ सकती है। ऐसे में अब तक शहर के कचरा निस्तारण के प्रबंध नहीं हो सकें है।

सड़के किनारे कचरे के ढेर
नगपरिषद की अनदेखी से कचरे से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को इन्द्रा मैदान के पास सड़क किनारे ही खाली कराया जा रहा है। इससे लोगों में बीमारी फैलने का अंदेशा बना है। इस संबंध में लोगों ने जिला प्रशासन व नगरपरिषद आयुक्त से शिकायत की लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहे है।

खाली प्लॉटों में भी गंदगी
शहर में कई जगह कचरे के ढेर लगे है। इसके अलावा लोग खाली प्लाटो में भी कचरा डाल रहे है। बजरिया में राजनगर, केशव नगर, एमपी कॉलोनी सहित अन्य स्थानों पर प्लाटो में गंदगी व कचरे के ढेर लगे है। इससे मच्छर पनप रहे है और बीमारियों के फैलने की आशंका बनी है।

फैक्ट फाइल
- जिला मुख्यालय पर कुल ऑटो टिपर-20
- मानटाउन में ऑटो टिपर-9
-हाऊसिंग बोर्ड व आलनपुर में-7
-पुराने शहर ऑटो टिपर-4

इनका कहना है
शहर में कचरे का उठाव कर सूरवाल स्थित कचरा पोइंट पर डालना शुरू कर दिया है। जगह नहीं होने से कर्मचारियों ने सड़क किनारे डाल दिया होगा। कर्मचारियों को पाबंद कर निस्तारण का पूरा प्रयास कर रहे है।
रविन्द्रसिंह यादव, आयुक्त, नगरपरिषद सवाईमाधोपुर

Subhash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned