scriptरबी की बुवाई सिर पर, समितियों में नहीं खाद | Rabi sowing on the head, not compost in the committees | Patrika News

रबी की बुवाई सिर पर, समितियों में नहीं खाद

locationसवाई माधोपुरPublished: Sep 28, 2018 02:42:47 pm

Submitted by:

Subhash

www.patrika.com/rajasthan-news

 प्रबंध निदेशक को ज्ञापन दिया।

सवाईमाधोपुर के सहकारी समिति अध्यक्षों ने गुरुवार को जयपुर पहुंचकर राजफेड की प्रबंध निदेशक को ज्ञापन दिया।

बाटोदा. ग्राम सेवा सहकारी समितियों में डीएपी खाद की आपूर्ति के लिए समिति अध्यक्षों ने गुरुवार को जयपुर पहुंचकर राजफेड की प्रबंध निदेशक को ज्ञापन दिया। भाजपा सहकारिता प्रकोष्ठ के जिला संयोजक शंकर सिंह नरुका के नेतृत्व में केवीएसएस चेयरमैन ज्ञानी चंद्र मीना, बाटोदा समिति के पूर्व अध्यक्ष श्याम लाल सैनी, भावड़ से गिर्राज मीना, जीवद से मुकेश जायसवाल सहित कई कार्यकर्ताओं ने प्रबंध निदेशक व सहकारिता मंत्री को अवगत कराया कि बामनवास व बौंली क्षेत्र की ग्राम सेवा सहकारी समितियों में डीएपी खाद नहीं है।
आगामी आठ दिन बाद रबी सीजन में फसल बुवाई का काम शुरू होगा। बिना डीएपी व यूरिया के फसल बुवाई नहीं हो सकती। नरुका ने समस्त क्षेत्र के लिए डीएपी खाद की व्यवस्था कराने की मांग की है। इसके अलावा मोरपा ग्राम सेवा सहकारी समिति के गोदाम व भवन निर्माण कराने के लिए राशि स्वीकृत कराने की मांग भी की गई। इधर केवीएसएस चेयरमैन ज्ञानी चंद्र मीना ने बाटोदा में किसानों की सुविधा के लिए उड़द व बाजरा की समर्थन मूल्य पर खरीद किए जाने के लिए खरीद केन्द्र खोले जाने की मांग की।
बेटी बचाओ अभियान के प्रचार-प्रसार की हर माह सूचना भिजवाएं

सवाईमाधोपुर. जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक गुरुवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर महेन्द्र लोढ़ा की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट में हुई। इसमें जिला एवं उपखण्ड समुचित प्राधिकारियों द्वारा किए गए निरीक्षणों, बैठकों तथा डॉटर्स आर प्रिशियस के तहत पंचायतों में की जा रही बेटी पंचायत कार्यक्रम आदि की समीक्षा की गई। अभियान के प्रचार-प्रसार कार्यक्रम एवं गतिविधियों की सूचनाएं समय पर प्रेषित नहीं करने पर एडीएम ने नाराजगी प्रकट कर जला आईईसी समन्वयक प्रियंका सैनी को नियत समय पर हर माह सूचनाएं भिजवाने के लिए पाबंद किया। पालना के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए। बैठक में उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (स्वास्थ्य) एवं जिला क्षय रोग अधिकारी को उनके उपखंडों में नियमित बैठक करने पर जोर दिया।
9 माह से वेतन के लिए तरसे संविदा कर्मी

भगवतगढ़. कस्बे में जलदाय विभाग द्वारा संविदा पर लगाए कार्मिकों को 9 माह से वेतन नहीं मिलने से आर्थिक तंगी झेलनी पड़ रही है। संविदाकर्मी रमेश खटीक, मुकेश गोस्वामी, सुखराम प्रजापत व रमेश महावर ने बताया कि उन्हें विभाग द्वारा जनवरी से अब तक वेतन नहीं दिया गया। इस बारे में उन्होंने कई बार विभाग के कनिष्ठ अभियंता हरकेश मीना से भी गुहार लगाई, लेकिन आश्वासन के सिवा कुछ नहीं मिला। संविदा कर्मियों ने बताया कि वेतन नहीं मिलने से आर्थिक तंगी के चलते भूखे मरने की स्थिति बन गई है। वहीं दूसरी और स्कूल में बच्चों की फीस जमा नहीं होने से स्कूल वाले भी उन्हें फीस जमा कराने के लिए दबाव डाल रहे हैं। कार्मिकों ने बताया कि अगर उन्हें तीन दिन में वेतन नहीं दिया गया तो कस्बे में जलापूर्ति ठप करने के अलावा उनके पास कोई विकल्प नहीं बचेगा। उन्होंने विभाग के उच्चाधिकारियों से पिछले 9 माह के वेतन का भुगतान शीघ्र करने की मांग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो