scriptRajasthan is becoming a wedding destination including Ranthambore | रणथम्भौर सहित वेडिंग डेस्टिनेशन बन रहा राजस्थान | Patrika News

रणथम्भौर सहित वेडिंग डेस्टिनेशन बन रहा राजस्थान

आधे दर्जन से अधिक सेलिब्रिटीज ने की राजस्थान में शादियां रणथम्भौर में अब तक दो सेलिब्रिटीज बने हमफसर

सवाई माधोपुर

Published: December 31, 2021 12:34:54 pm

सवाईमाधेापुर.यूं तो रणथम्भौर सहित राजस्थान प्रदेश को ट्यूरिज्म के लिए विश्व पटल पर जाना जाता है। हर साल करोड़ो की संख्या में देशी- विदेशी पर्यटक प्रदेश के विभिन्न जिलों में सैर सपाटे के लिए पहुंचते हैं। लेकिन अब राजस्थान और रणथम्भौर पर्यटन हब के साथ- साथ वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में भी बदल रहा है। अब तक राजस्थान में आधे दर्जन से अधिक सेलिब्रिटीज ने राजस्थान में एक दूजे का हाथ थमा है। अब तक राजस्थान में 7 सेलिब्रिटीज ने शादियां की है। इनमें से दो सेलिब्रिटीज ने तो रणथम्भौर को ही अपने वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में चुना है।
केस-1 कैट व विक्की ने 700 साल पुराने किले में की शादी
बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल व अभिनेत्री कैटरीना कैफ ने हाल ही में 9 दिसम्बर को सवाईमाधोपुर के रणथम्भौर के समीप चौथ का बरवाड़ा स्थित 700 साल पुराने किलेमें संचालित सिक्स सेंस ग्रुप के होटल में सात फेरे लिए। शादी में करीब 120 मेहमानों ने शिरकत की। साथ ही कई मेहमानोंं ने सफारी का लुत्फ भी उठाया।
केस-2 पॉप सिंगर कैटी पेरी और रसेल ब्रांड
अमेरिकी पॉप सिंगर और सॉन्ग राइटर कैटी पेरी और एक्टर.कॉमेडियन रसेल ब्रांड से 23 अक्टूबर 2010 को परंपरागत हिंदू रीति-रिवाज से रणथम्भौर के अमन ए खास होटल में शादी रचाई थी। हालांकि शादी के 14 महीने बाद ही 30 दिसंबर 2011 को रसेल ने कैटी से तलाक की घोषणा कर दी। इस तलाक के पीछे की वजहों को लेकर कैटी और रसेल ने मीडिया में भी अपना पक्ष रखा। इसके बाद कैटी पेरी अमेरिकन सिंगर.सॉन्ग राइटर जॉन मेयर के साथ रिलेशन में आ गईं। कैटी-रसेल की शादी में केवल 80 मेहमान ही शरीक हुए थे। शादी से पहले की रात बॉलीवुड थीम पर डिनर पार्टी दी गई थी। इस पार्टी में रसेल ने कुर्ता.पायजामा और कैटी ने गहरे लाल रंग की साड़ी पहनी थी। इस मौके पर दो हाथी लक्ष्मी और माला भी मौजूद थे।
केस-3 संजय हिंदुजा और अनु महतानी
हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन गोपीचंद हिंदुजा के बेटे संजय हिंदुजा ने अनु महतानी से 13 फरवरी 2015 को उदयपुर के उदय विलास पैलेस में ही शादी की थी। इस शादी में अर्जुन कपूर.रणवीर सिंह से लेकर पॉप सिंगर जेनिफर लोपेज तक ने परफॉर्म किया था।
केस-4 रवीना टंडन और अनिल थडानी
बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन ने 22 फरवरी 2004 में उदयपुर के जग मंदिर पैलेस होटल में फिल्म डिस्ट्रब्यूटर अनिल थडानी से शादी रचाई थी। ये शादी पंजाबी रीति.रिवाजों से हुई थी। वर्तमान में इस कपल के 4 बच्चे हैं। रवीना ने शादी से पहले दो बच्चियों पूजा और छाया को गोद लिया था। जबकि शादी के बाद रवीना ने दो बच्चों राशा को 2005 में और रणबीरवर्धन 2007 में को जन्म दिया।
केस-5 नील नितिन मुकेश और रुक्मणि सहाय
बॉलीवुड एक्टर नील नितिन मुकेश ने रुक्मणि सहाय से साल 2017 में उदयपुर के रेडिसन ब्लू पैलेस में शादी की थी। अप्रैल 2018 में नील ने सोशल मीडिया पर घर में नन्हा मेहमान आने की घोषणा की थी। इसके बाद 20 सितंबर 2018 को रुक्मणि ने बेटी नूरवी को जन्म दिया।
केस-6 एलिजाबेथ हर्ले और अरुण नायर
हॅालीवुड अभिनेत्री एलिजाबेथ हर्ले ने भारतीय बिजनैसमैन अरुण नायर संग 2 मार्च 2007 को स्यूडेले केसल में शादी की थी। हालांकि बाद में इस कपल ने जोधपुर के उम्मेद भवन पैलेस में हिंदू रीति.रिवाज से दोबारा सात फेरे लिए थे। इस कपल की शादी करीब तीन साल ही चली। 12 दिसंबर 2010 को हर्ले ने सोशल मीडिया के जरिए बताया कि वे अपने पति से अलग रह रही हैं। इसके बाद 2 अप्रैल 2011 को हर्ले ने अरुण से तलाक के लिए आवेदन किया और 15 जून 2011 को दोनों का तलाक हो गया।
केस-7 विक्रम चटवाल और प्रिया सचदेवा
अमेरिकन होटल बिजनेसमैन और एक्टर विक्रम चटवाल ने मॉडल प्रिया सचदेवा के साथ 18 फरवरी 2006 को उदयपुर में शादी की थी। इस दौरान ये कपल पूरे दस दिन तक भारत के विभिन्न शहरों में घूमा था। इस शादी में 26 देशों से करीब 600 मेहमान इंडिया आए थे। हालांकि विक्रम-प्रिया का साल 2011 में तलाक हो चुका है।
इन सेलीब्रिटज को भाया रणथम्भौर
रणथम्भौर में अब तक आलिया भट्ट, रणवीर कपूर, दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह, मलाइका अरोड़ा, अक्षय कुमार, रितेश देखमुख, जॉन इब्राहिम, क्रिके टर राहुल द्रविड़, रॉस टेलर, अजिक्यां रहाणे, पंकज सिंह, गायक सलमान अली, सीआईडी फेम शिवाजी सात्यम आदि कई बड़ी हस्तियां रणथम्भौर भ्रमण पर आ चुकी है। इसके अलावा अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्विलंटन व उनकी पत्नी हिलेरी क्लिंटन के अतिरिक्त सिंगापुर व अन्य कई देशों के राजनेता भी रणथम्भौर भ्रमण पर आ चुके हैं।
ये है रणथम्भौर के आंकड़े....
4 लाख से अधिक पर्यटक रणथम्भौर आते हैं हर साल
250 से अधिक होटल है रणथम्भौर में
10 बड़े होटल हैं रणथम्भौर में
30 से अधिक सेलीब्रिटी पहुंचते हैं रणथम्भौर
400 करोड़ से अधिक की है रणथम्भौर की ट्यूरिज्म इण्ड्रस्ट्री्र
ये हैं प्रदेश में पर्यटन के आंकडे...
33 जिले हैं प्रदेश में
5 करोड़ से अधिक पर्यटक राजस्थान में सालाना आते हैंं भ्रमण पर
2 करोड़ से अधिक विदेशी पर्यटक राजस्थान में सालाना आते है
15 से अधिक जिलो में पर्यटन की अपार संभावनाएं
इनका कहना है...
रणथम्भौर बाघों की अठखेलियों के कारण विश्व भर में प्रसिद्ध है। साथ ही यहां का प्राकृतिक सौन्दर्य भी देशी विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करता है। वहीं प्रदेश भर में पर्यटन के काफी स्थान है जो विदेशों तक में काफी लोकप्रिय है। रणथम्भौर में सेलिब्रिटीज के आने से यहां केपर्यटन में भी इजाफा होगा। यह पर्यटन के लिहाज से सुखद है।
- संजीव शर्मा, उपवन संरक्षक , रणथम्भौर बाघ परियोजना, सवाईमाधोपुर।
रणथम्भौर सहित वेडिंग डेस्टिनेशन बन रहा राजस्थान
रणथम्भौर सहित वेडिंग डेस्टिनेशन बन रहा राजस्थान

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकामुंबई: 20 मंजिला इमारत में भीषण आग में दो की मौत, राहत बचाव कार्य जारीयूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...ओमिक्रॉन का कहर-20 दिन में 117 फ्लाइट्स कैंसिलसरकारी स्कूल में कोरोना विस्फोट, पांच छात्र समेत टीचर की रिपोर्ट पॉजिटिव, SDM ने एक सप्ताह के लिए स्कूल किया बंदलखीमपुर खीरी कांड में दूसरी चार्जशीट दाखिल, चार किसानों को बनाया आरोपी, तीन को राहत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.