स्वच्छता की शपथ ली, सद्भाव से खेली होली

राजस्थान पत्रिका 65वां स्थापना दिवस, निजी व राजकीय शैक्षणिक संस्थानों में विविध कार्यक्रम आयोजित

By: Arun verma

Published: 07 Mar 2020, 10:52 PM IST

सवाईमाधोपुर. राजस्थान पत्रिका के 65वें स्थापना दिवस पर शनिवार को विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में सामाजिक सरोकारों से जुड़े विविध कार्यक्रम आयोजित हुए। पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत कहीं पर प्रकृति संरक्षण व स्वच्छता की शपथ दिलाई गई तो कहीं ‘हटाओ मलाल, लगाओ गुलाल’ के तहत फूलों की होली खेल कर आपसी भाईचारे व सौहार्द का संदेश दिया गया।

नन्हे-मुन्नों ने खेली फूलों से होली
पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत ‘हटाओ मलाल, लगाओ गुलाल’ की थीम को लेकर बजरिया सिविल लाइन स्थित बचपन पब्लिक स्कूल में नन्हे-मुन्नों ने स्वच्छता की शपथ ली। वहीं फूलों से होली खेली। स्कूल के निदेशक दीपक खट्टर व प्रधानाचार्या रीना सोनी ने स्कूली बच्चों को ईको फेंडली होली का महत्व बताया। वहीं स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस दौरान विद्यालय स्टॉफ उपस्थित रहा।

प्रेम-भाईचारे का त्यौहार
इसीक्रम में मैनपुरा स्थित बालाजी पीजी महिला महाविद्यालय व ग्रामीण महिला शिक्षा विद्यापीठ बीएड कॉलेज में शिक्षकों ने विद्यार्थियों को स्वच्छता के महत्व की जानकारी दी। इस दौरान शिक्षकों ने होली पर हानिकारक रंगों का उपयोग नहीं करने की शपथ दिलाई। इस दौरान प्राचार्य डॉ. मुकेश जोशी, रेखा, मुनेशचन्द मीणा, अखिलेश मीणा, नरेन्द्र, अमृतलाल वर्मा, चंचल शर्मा, दिव्या राजावत आदि मौजूद थे।

इसी क्रम में मण्डी रोड स्थित आरएसएलडीसी के एक प्रशिक्षण केन्द्र पर भी शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान पत्रिका स्थापना दिवस पर रंगोली। कार्यक्रम में प्रशिक्षणार्थियों ने उत्साह से भाग लिया। केन्द्र संचालक रणजीत सिंह नरू का ने प्रशिक्षणार्थियों को स्वच्छता के महत्व के बारे में जानकारी दी। इस दौरान देवेन्द्र अखण्ड, शैलैन्द्र शर्मा, संजू चौधरी व नईम खान आदि मौजूद थे।

परीक्षा की एकाग्रचित होकर करें तैयारी
इसीक्रम में नवदीप पब्लिक सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में संगोष्ठी आयोजित हुई। कार्यक्रम में शिक्षकों ने विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षाओं में तनाव मुक्ति व सफलता के टिप्स दिए। संस्था के निदेशक ज्ञानेन्द्रदत्त शर्मा ने विद्यार्थियों को एकाग्रचित होकर अध्ययन करने व प्रश्नपत्र को ध्यान पूर्वक पढऩे की सलाह दी।

शिक्षक महेन्द्र राय ने विद्यार्थियों को योजनाबद्ध तरीकेे से परीक्षा की तैयारी करने की सलाह दी। इसी प्रकार शिक्षक तोताराम खंगार व शिक्षिका कोमल राजावत ने विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी के संबंध में महत्वपूर्ण टिप्स दिए।

Arun verma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned