scriptरणथम्भौर: पर्यटकों के लिए बोर्डिंग प्लेस निर्धारित | Ranthambore: Boarding place fixed for tourists | Patrika News

रणथम्भौर: पर्यटकों के लिए बोर्डिंग प्लेस निर्धारित

locationसवाई माधोपुरPublished: Dec 07, 2021 08:52:40 pm

जोन 6 से दस के पर्यटकों को पहुंचना होगा शिल्पग्राम

रणथम्भौर: पर्यटकों के लिए बोर्डिंग प्लेस निर्धारित

रणथम्भौर: पर्यटकों के लिए बोर्डिंग प्लेस निर्धारित

सवाईमाधोपुर. रणथम्भौर भ्रमण पर जाने वाले पर्यटकों के लिए वन विभाग की ओर से अब बोर्डिंग प्लेस निर्धारित कर दिया गया है। वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रणथम्भौर के जोन 6 से 10 में भ्रमण पर जाने वाले पर्यटकों के लिए रणथम्भौर रोड स्थित शिल्पग्राम को ही बोर्डिंग प्लेस निर्र्धारित किया गया है। यह व्यवस्था 10 दिसम्बर सुबह की पारी से लागू की जाएगी।
आधे घंटे पूर्व पहुंचना होगा पर्यटकों को
वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रणथम्भौर के जोन 6 से 10 में भ्रमण पर जाने वाले पर्यटकों को पार्क भ्रमण के निर्धारित समय से 30 मिनट पूर्व शिल्पग्राम पहुंचना होगा। इसके अलावा गाइडो को करीब एक घंटे पहले शिल्पग्राम पहुंचने के लिए निर्देशित किया गया है।
पर्यटकों कर सकेंगे पूरी सफारी
वन विभाग की ओर से शिल्पग्राम को बोर्डिंग प्लेस के रूप में निर्धारित करने से अब रणथम्भौर में वाहन चालकों को जोन 6 सें 10 में भ्रमण पर जाने वाले पर्यटकों को पिकअप करने के लिए होटलों में नहीं जाना होगा। इससे समय की बचत होगी। और पर्यटक पूरी सफारी का लुत्फ उठा सकेंंगे।
सालों से उठ रही है मांग
रणथम्भौर में पर्यटकों के लिए बोर्डिंग प्लेस निर्धारित करने के लिए रणथम्भौर व्हीकल सफारी ऑनर्स युनियन व रणथम्भौर वाहन चालक यूनियन की ओर से रणथम्भौर में पर्यटकों के लिए बोर्डिंग प्लेस निर्धारित करने की मांग की थी। इस संबंध में पूर्व में कई बार ज्ञापन भी सौंपे गए थे। इस संबंध में पूर्व में तात्कालीन पीसीसीएफ अरिदंम तौमर ने भी बोर्डिंग प्लेस निर्धारित करने के आदेश जारी किए गए थे लेकिन उस समय भी यह मामला अटक गया था।
पत्रिका ने उठाया था मुद्दा
राजस्थान पत्रिका ने भी पूर्व में रणथम्भौर में बोर्डिंग प्लेस नहीं होने और पर्यटकों को लेने के लिए पर्यटन वाहनों को होटल तक जाने के कारण पार्क भ्रमण में देरी होने और पर्यटकों को पूरी सफारी का लुत्फ नहीं मिलने का मुद्दा शृंखलाबद्ध तरीके से समाचार प्रकाशित कर प्रमुखता से उठाया था उसके बाद से ही रणथम्भौर में बोर्डिंग प्लेस निर्धारित करने की कवायद शुरू की गई थी।
इनका कहना है…
रणथम्भौर में फिलहाल जोन6 से 10 भ्रमण पर जाने वाले पर्यटकों के लिए शिल्पग्राम बोर्डिंग प्लेस निर्धारित किया गया है। ऐसे मेें अब पर्यटकों को भ्रमण के लिए शिल्पग्राम पहुंचना होगा। यह व्यवस्था 10 दिसम्बर सुबह की पारी से लागू होगी।
– संदीप कुमार, उपवन संरक्षक(पर्यटन), रणथम्भौर बाघ परियोजना, सवाईमाधोपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो