scriptरीट: रोडवेज की बसे कम, परीक्षार्थी ज्यादा, बिगड़ सकती है व्यवस्था | REIT: Roadways buses less, more examinees, system may deteriorate | Patrika News

रीट: रोडवेज की बसे कम, परीक्षार्थी ज्यादा, बिगड़ सकती है व्यवस्था

locationसवाई माधोपुरPublished: Sep 20, 2021 08:20:57 pm

Submitted by:

Subhash

रीट: रोडवेज की बसे कम, परीक्षार्थी ज्यादा, बिगड़ सकती है व्यवस्था

रीट: रोडवेज की बसे कम, परीक्षार्थी ज्यादा, बिगड़ सकती है व्यवस्था

सवाईमाधोपुर. डिपो में खड़ी रोडवेज बसे।

सवाईमाधोपुर.जिले में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा(रीट)26 सितम्बर को होगी लेकिन जिले में रोडवेज की बसे कम है और परीक्षार्थी की संख्या अधिक है। ऐसे में परीक्षार्थियों को भी आवाजाही में भारी परेशानी झेलनी पड़ेगी। स्थिति ये है कि परीक्षार्थियों के लिए रोडवेज में आने-जाने के लिए संचालित बसे ऊंट के मुंह में जीरा वाली कहावत चरितार्थ हो रही है, जबकि अब तक अतिरिक्त बसों की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। हालांकि कई परीक्षार्थियों केन्द्रों पर रोडवेज बसों के अलावा ट्रेनो, निजी बसों, अपने निजी वाहनों से भी परीक्षा देने पहुंचेंगे। लेकिन परीक्षार्थियों को रोडवेज की बसों में धक्के खाने पड़ सकते है।
दरअसल, रीट परीक्षा में जिले से कुल 28 हजार 693 परीक्षार्थी बैठेंगे। उधर, परीक्षार्थियों को केन्द्रों पर आने-जाने के लिए भले ही राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम ने इस बार नि:शुल्क सुविधा दी है लेकिन जिले में 28 हजार से अधिक अभ्यर्थियों की तुलना में डिपो में वर्तमान में केवल 24 ही निगम बसे संचालित है, जबकि गंगापुरसिटी में 50 बसे संचालित है। ऐसे में सवाईमाधोपुर व गंगापुरसिटी में कुल 74 बसे ही संचालित है। इसके विपरीत परीक्षार्थियों की संख्या अधिक है। दरअसल, इस बार राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा(रीट)आयोजन 26 सितंबर को 2 पारियों में होगा। इसको लेकर जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिले में रीट परीक्षा के लिए अतिरिक्त बसें चलाने की योजना अभी तक तैयार नहीं हुई है।
जिला प्रशासन व रोडवेज प्रशासन की बढ़ी चिंता
जिले में परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने से जिला प्रशासन व राजस्थान रोडवेज प्रशासन भी असमंजस की स्थिति में बने है। जानकारी के अनुसार पूरे प्रदेशभर में रीट की परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे में दूसरे जिलों से भी बसों की आवश्यकता पड़ रही है लेकिन उन जिलों में भी परीक्षा केन्द्र होने व परीक्षार्थियों के आने-जाने से रोडवेज को अतिरिक्त बसे नहीं मिल पा रही है। जिले में इन अभ्यर्थियों को लाने और ले जाने के लिए करीब 150 से ज्यादा बसों की जरूरत होगी। रोडवेज के पास सिर्फ 74 बसें ही उपलब्ध हैं।
सामान्य यात्रियों का भी रहेगा भार
26 सितम्बर को रीट परीक्षा के अलावा सामान्य यात्रियों का भी भार रहेगा। इनमें भी कई बसों के तो रूट फिक्स हैं। दूसरे अभ्यर्थियों के अलावा सामान्य यात्रियों का भार भी रहेगा। ऐसे में अधिक भीड़ से शहर का ट्रैफिक सिस्टम बिगडऩे की संभावना है। इसे संभालना व परीक्षा केन्द्रों की सुरक्षा बड़ी चुनौती होगी।
दो पारी में होगी परीक्षा, प्रशासन की तैयारियां
रीट परीक्षा के लिए रविवार को होने वाली परीक्षा में 28 हजार हजार 693 परीक्षार्थी भाग लेंगे। इसमें लेवल 1 के 14 हजार 263 एवं लेवल 2 के 14 हजार 430 परीक्षार्थी शामिल है। रीट परीक्षा का आयोजन 2 पारियों में कराया जाएगा। इसमें पहली पारी में लेवल 2 की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर साढ़े बजे तक व दूसरी पारी में लेवल 1 की परीक्षा दोपहर ढाई से शाम 5 बजे तक होगी। इसको लेकर तैयारियां की जा रही हैं।
फैक्ट फाइल
-रीट की परीक्षा का आयोजन-26 सितम्बर
-परीक्षा का समय प्रथम पारी (लेवल-2) सुबह 10 से दोपहर साढ़े 12 बजे तक
-द्वितीय पारी (लेवल-1)दोपहर ढाई से शाम पांच बजे तक
-जिले में कुल परीक्षा केन्द्र-39
-जिले में प्रथम पारी (लेवल-2) परीक्षार्थी-14 हजार 430
-द्वितीय पारी(लेवल-1)-14 हजार 263
-जिला मुख्यालय सवाईमाधोपुर व आसपास-7 हजार 274 परीक्षार्थी
-निजी स्कूलों में स्थापित परीक्षा केन्द्र-14
-राजकीय स्कूलों में स्थापित परीक्षा केन्द्र-9
-गंगापुरसिटी नगपरिषद क्षेत्र व आसपास-5 हजार 809 परीक्षार्थी
-निजी स्कूलों में परीक्षा केन्द्र-13
– राजकीय स्कूलों में परीक्षा केन्द्र-3
-अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र-0
– संवेदनशील परीक्षा केन्द्र-3
इनका कहना है
परीक्षार्थियों की तुलना में डिपो में बसे कम है। कोटा-भरतपुर व जयपुर की तरफ ट्रेनों का संचालन है। ऐसे में वहां दिक्कत नहीं होगी। सोमवार को वीसी होगी। इसमें कोई निर्णय किया जाएगा। जिला परिवहन विभाग की ओर से भी बसों की व्यवस्था की जा रही है।
जोगेन्द्रङ्क्षसह, मुख्य प्रबंधक, रोडवेज डिपो सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो