जलसंकट से त्रस्त लोगों में आक्रोश,शहर के भैरव दरवाजे के पास महिलाओं ने लगाया जाम,पुलिस प्रशासन पहुंचा मौके पर

Ravi Mathur

Publish: May, 18 2018 12:26:15 PM (IST)

Sawai Madhopur, Rajasthan, India
जलसंकट से त्रस्त लोगों में आक्रोश,शहर के भैरव दरवाजे के पास महिलाओं ने लगाया जाम,पुलिस प्रशासन पहुंचा मौके पर

जलसंकट से त्रस्त लोगों में आक्रोश,शहर के भैरव दरवाजे के पास महिलाओं ने लगाया जाम,पुलिस प्रशासन पहुंचा मौके पर


सवाईमाधोपुर. शहर में जलापूर्ति के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। यहां शहर के वार्ड नंबर 19 में पिछले 2 माह से जलापूर्ति नहीं होने से लोगों को परेशानी हो रही है। पेयजल किल्लत से जूझ रहे वार्ड वासियों ने गुरुवार को सुबह करीब दस बजे शहर के भैरव दरवाजे के पास स्थित गोपाल मंदिर के सामने जाम लगा दिया। महिलाएं रोड पर शृंखला बनाकर खड़ी हो गई। ऐसे में मार्ग अवरूद्ध हो गया और मार्ग के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गई।

इससे वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। बाद में मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने लोगों से समझाइश कर जाम खुलवाया और मार्ग को सुचारू किया। लोगों ने मौके पर ही जलदाय विभाग के अधिकारियों को बुलाने और जलापूर्ति सुनिश्चित करने की मांग की। बाद में लोगों की मांग पर मौके पर ही जलदाय विभाग के अधिकारियों को बुलाकर लोगों से समझाइश की गई। इसके बाद लोग शांत हुए। गौरतलब है कि शहर में पिछले कई माह से पर्याप्त जल आपूर्ति नहीं होने से जगह- जगह पानी की किल्लत बनी हुई है ।इससे लोगों में रोष है। पेयजल समस्या से जूझ रहे वार्डवासियों ने बुधवार को जलदाय विभाग के भैरव गेट स्थित कार्यालय पर प्रदर्शन किया था।


एडीएम ने ली बैठक
अतिरिक्त जिला कलक्टर महेन्द्र लोढ़ा ने शुक्रवार को जलदाय विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिशासी अभियन्ता किरोड़ीलाल मीणा को निर्देश दिए कि वह आमजन की पेयजल समस्याओं का त्वरित प्रभाव से समाधान करें। गौरतलब है लोगों ने भैरू दरवाजा, मिर्ची बाजार, बरकत कॉलोनी सहित जिला मुख्यालय की कई कॉलोनियों लोगों ने उन्हें पेयजल समस्या से अवगत कराया। ताकि लोगों को राहत मिल सके।


विभाग ने नहीं सुनी तो लोगों ने खुद ही उठाया बीड़ा
सवाईमाधोपुर. आवासन मण्डल के सेक्टर एक में पेयजल संकट से जूझ रहे लोगों की पीड़ा जब विभागीय अधिकारियों ने अनसुनी कर दी तो अब कॉलोनी के बाशिंदों ने ही मिलकर स्वयं ही जल संकट को दूर करने का बीड़ा उठा लिया है। गत दिनों लोगों की मांग पर विभागीय अधिकारियों ने रामनगर स्थित पानी की टंकी से सेक्टर एक के घरोंं में कनेक्शन किए थे, लेकिन विभागीय अधिकारियों ने सेक्टर एक के रामलीला मैदान के पीछे स्थित गली के घरों में कनेक्शन नहीं जोड़े थे। ऐसे में उनके घरों में पानी नहीं पहुंच पा रहा था। इस संबंध में लोगों ने कई बार विभागीय अधिकारियों को अवगत करा दिया था, लेकिन कोई सुनवाई नहीं होने पर अब लोगों ने स्वयं के स्तर पर ही कनेक्शन कराने की जुगत शुरू कर दी है।


जन सहयोग से एकत्र की राशि: लोगों ने गली में पाइप लाइन से कनेक्शन करने के लिए जन सहयोग से सात हजार रुपए एकत्र किए हैं। उमा पाराशर, दिनेश गुप्ता आदि लोगों ने बताया कि इस राशि से कनेक्शन करने के लिए पाइप व कार्मिक आदि का प्रबंध किया जाएगा और कनेक्शन कराए जाएंगे। लोगों ने बताया कि इस संबंध में उन्होंने विभागीय अधिकारियों को भी अवगत कराया है। लोगों ने फोन कर कई बार विभागीय अधिकारियों को मौके पर बुलाया, लेकिन अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे। ऐसे में शुक्रवार को फिर से जन सहयोग से कनेक्शन कराने का कार्य शुरू किया जाएगा।


फैक्ट्री में जलदाय विभाग के अधिकारियों का किया घेराव सुबह जलापूर्ति के लिए वॉल्व खोलने गए थे कार्मिक, इस दौरान लोगों का फूटा गुस्सा
सवाईमाधोपुर. जिला मुख्यालय पर भीषण गर्मी में पेयजल संकट गहराता जा रहा है और जलदाय विभाग के प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं। बुधवार को पेयजल संकट के जूझ रहे लोगों ने शहर के अंसार मोहल्ले में जलदाय विभाग के कार्मिक के साथ मारपीट कर दी थी तो गुरुवार को सीमेंट फैक्ट्री के लोगों ने सुबह जलापूर्ति के लिए वॉल्व खोलने गए जलदाय विभाग के कार्मिकों को वॉल्व नहीं खोलने दिया। विवाद बढ़ता देख मौके पर जलदाय विभाग के अधिकारी पहुंचे और लोगों से समझाइश की। पेयजल समस्या से जूझते लोगों ने विभागीय अधिकारियों को जमकर कोसा। सीमेंट फैक्ट्री के बाशिन्दों की मांग थी कि फैक्ट्री एरिया में पेयजल की कोई लाइन नहीं है। इस कारण वे पेयजल समस्या से बुरी तरह जूझ रहे हैं।

वहीं जलदाय अधिकारियों का तर्क था कि फैक्ट्री प्रबंधन की आपत्ति के चलते वे पेयजल लाइन डालने में समर्थ नहीं है। अधिकारियों को लोगों को टैंकरों से आपूर्ति करने को कहा, लेकिन लोगों ने टैंकरों से पानी भरने से इंकार कर दिया और विरोध प्रदर्शन किया। हालांकि अब तक लोगों की समस्या का कोई समाधान नहीं हो सका है। इससे लोगों में रोष है। इस दौरान संजय सिकरवार, मुकेश भूप्रेमी आदि मौजूद थे।


बिजली-पानी के प्रबंध कराने की मांग
सवाईमाधोपुर. रमजान को देखते हुए गुरुवार को यूथ प्रदेश कांग्रेस कमेटी की जिला शाखा के कार्यकर्ताओं ने जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपकर रमजान माह में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में रमजान के दौरान बिजली पानी के माकूल प्रबंध करने की मांग की है। यूथ कांग्रेस के लोकसभा सचिव रामराज मीणा, अकरम बुनियाद, अमर सिंह मीणा मौजूद थे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned