scriptVIDEO : जिले में जिम्मेदारों ने पीएम आवास योजना में नहीं दिखाई गंभीरता | Responsibilities in the District did not appear in the PM Housing Sche | Patrika News

VIDEO : जिले में जिम्मेदारों ने पीएम आवास योजना में नहीं दिखाई गंभीरता

locationसवाई माधोपुरPublished: Jan 05, 2019 01:53:01 pm

Submitted by:

Subhash

जिले में जिम्मेदारों ने पीएम आवास योजना में नहीं दिखाई गंभीरता

patrika

जिला कलक्टे्रट में संचालित जिला परिषद कार्यालय ग्रामीण।

सवाईमाधोपुर.प्रधानमंत्री आवास योजना(ग्रामीण) के तहत वंचित पात्र परिवारों की जानकारी आवास सॉफ्ट पर अपलोड करने में प्रदेश में सवाईमाधोपुर जिला पिछड़ गया है। जिले में कुल 50 हजार पात्र परिवारों में से 3 हजार 972 परिवारों की जानकारी आवास साफ्ट पर अपलोड नहीं हो सकी है। इसका खामियाजा पात्र परिवारों को उठाना पड़ेगा।
दरअसल, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग ने इसे अधिकारियों की लापरवाही मानते हुए प्रदेश में 26 जिला कलक्टरों को पत्र लिखा है। प्रदेश में 76 हजार 774 परिवार योजना के लाभ से वंचित रह गए। इनमें सवाईमाधोपुर जिले के 3 हजार 972 परिवार शामिल है। जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में पात्र परिवारों को योजना का लाभ नहीं मिलने के पीछे मुख्य कारण केन्द्र सरकार की ओर से शुरू किए गए आवास प्लस एप का बंद माना जा रहा है। ऐसे में किसी तकनीकी कारणाों से एप बंद होने से पात्र परिवारों की सूची अपलोड नहीं कर सकें है।
प्रमुख शासन सचिव ने माना गंभीर
पंचायतीराज विभाग के प्रमुख शासन सचिव ने हाल ही में एक आदेश में प्रदेश के 26 जिला कलक्टरों को बताया कि प्रशासनिक लापरवाही के कारण उक्त चिह्नित 76 हजार 774 पात्र परिवारों को योजना के लाभ से वंचित रह गए है। ये चिंताजनक है। आदेश में जिला कलक्टर को अपने स्तर पर योजना की समीक्षा कराकर वंचित पात्र परिवारों की सूचनाएं अपलोड कराने के निर्देश दिए है।
30 नवम्बर थी अंतिम तिथि
योजना के तहत चिह्नित वंचित पात्र परिवारों की जानकारी आवास प्लस एप के माध्यम से आवास सॉफ्ट पर अपलोड की जानी थी। अंतिम तिथि 30 नवम्बर तक शत-प्रतिशत परिवारों को जानकारी आवास साफ्ट पर अपलोड कराई जानी थी लेकिन अधिकारियों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया।
प्रदेश में केवल सात जिलों की जानकारी अपलोड
जानकारी के अनुसार प्रदेश के 33 जिलों में से सिर्फ सात जिलो की जानकारी ही आवास सॉफ्ट पर अपलोड हुई, जबकि शेष जिलों में वंचित परिवारों की जानकारी को अपलोड नहीं किए जाने का खामियाजा वंचित परिवारों को भुगतना पड़ सकता है।
मॉनिटरिंग में नहीं बरती सख्ती
इस योजना के तहत पात्र परिवारों की जानकारी ग्रामसभा के माध्यम से जिले में सर्वे करना था। इसकी जानकारी एप पर अपलोड करनी थी। इसमें विभाग की ओर से 13 बिन्दु निर्धारित किए गए थे लेकिन अधिकारियों की सही मॉनिटरिंग नहीं होने चलते पात्र परिवारों को जानकारी एप पर अपलोड नहीं हो सकी।
………………….
इनका कहना है
वेबसाइट बंद होने से जिले में 3 हजार 972 परिवारों का डाटा आवास साफ्ट पर अपलोड नहीं हो पाया है। जल्द ही वेबसाइट चालू होने पर अपलोड कराया जाएगा। जिन अधिकारियों ने समय पर आवास साफ्ट पर पात्र परिवारों की जानकारी अपलोड नहीं कराई है, उनको नोटिस दिया है।
विमलेश गुप्ता, अधिशासी अभियंता, प्रधानमंत्री आवास योजना, सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो