scriptपौधे लगाकर सुरक्षा की सौंपी जिम्मेदारी | Responsible for security by planting plants | Patrika News

पौधे लगाकर सुरक्षा की सौंपी जिम्मेदारी

locationसवाई माधोपुरPublished: Jul 16, 2019 02:50:04 pm

Submitted by:

rakesh verma

पौधे लगाकर सुरक्षा की सौंपी जिम्मेदारी

सुनारी में पौधे लगाते हुए बच्चे एवं शिक्षक।

भगवतगढ. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सुनारी में पौधे लगाते हुए बच्चे एवं शिक्षक।

सवाई माधोपुर. जिला कलेक्टर डॉ. एसपी सिंह ने वन महोत्सव के तहत महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय साहूनगर एवं राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र आईटीआई प्रांगण में पौधारोपण किया। कलेक्टर ने कहा कि पौधे लगाने के साथ पौधों की समुचित देखभाल भी सुनिश्चित की जाए। कलेक्टर ने साहूनगर स्कूल में बच्चों से कहा कि पौधों से जीवन में खुशहाली आती है। एक पौधा हजारों लोगों को जीवनदायी आक्सीजन देने के साथ जीवन में बहुत उपयोगी होता है। इसी प्रकार राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र परिसर में भी पौधारोपण के बाद कलेक्टर ने परिसर में लगाए जाने वाले पौधों की पूर्ण सुरक्षा एवं देखभाल करने के निर्देश दिए। यहां आईटीआई के राजेश गुप्ता, जिला रोजगार अधिकारी हनुमान मीना सहित अन्य उपस्थित थे। राजकीय आदर्श उमावि मखौली में सोमवार को पौधारोपण किया गया। इस दौरान जनप्रतिनिधि अंसार अहमद व गणमान्य नागरिक, प्रधानाचार्य धमेन्द्र कुमार वर्मा, स्टॉफ व स्कूली विद्यार्थी मौजूद थे। इसके बाद विद्यार्थियों को पौधों के सार-संभाल की जिम्मेदारी सौंपी। इसी प्रकार राजकीय आदर्श उमावि खटूपुरा परिसर में छात्रों एवं स्टॉफ ने पौधारोपण किया। इसके बाद सभी ने पौधों की सुरक्षा एवं नियमित पानी डालने की जिम्मेदारी ली। प्रधानाचार्य राजेश कुमार गर्ग ने विद्यार्थियों व स्टॉफ को जीवन में 5-5 पौधे लगाने पर जोर दिया। इस अवसर पर नीम, जामून आदि के पौधे लगाए गए। कार्यक्रम में व्याख्याता सुनील कुमार सिंहल, शारीरिक शिक्षक भागचंद सैनी, मंजूलता मीना, सुनीता शर्मा, हसन अली आदि मौजूद थे।

बहरावण्डा खुर्द. अल्लापुर में सोमवार को पौधारोपण किया गया। वहीं जल शक्ति अभियान की जानकारी देकर इको क्लब डे मनाया। ग्राम पंचायत अल्लापुर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में शिक्षकों व विद्यार्थियों सहित ग्रामीणों ने पौधारोपण किया व उनके संरक्षण की शपथ ली। साथ ही विद्यालय में उपस्थित छात्र छात्राओं को जल शक्ति अभियान की जानकारी देकर जल संरक्षण के बारे में बताया। इस दौरान अल्लापुर सरपंच रामकिशन चौधरी, ग्राम विकास अधिकारी महावीर सिंह चौधरी, विद्यालय के शिक्षक व विद्यार्थियों सहित कई ग्रामीण मौजूद रहे

बौंली. पथिक सेवा समाज व खेलदार समाज के लोगों के सहयोग से पौधारोपण अभियान के तहत बौंली के खेलदार कब्रिस्तान में पौधारोपण किया गया। इस मौके पर मुस्लिम समाज के कई लोगों ने कब्रिस्तान में पौधे लगाए। मुख्य अतिथि पथिक लोक सेवा समिति के सचिव मुकेश सीट ने कहा कि कब्रिस्तान में 70 पौधे लगाए गए, साथ ही अगले रविवार को बौंली ब्लॉक के युवाओं की मांग पर 1000 से अधिक पौधे लगाए जाएंगे। इस मौके पर हाजी सगीर, अब्दुल सलाम, हाजी फारूख, अब्दुल हमीद पीटीआई, मोहम्मद जाकिर हुसैन, अब्दुल बारी, मोहम्मद शकील मिर्जा, मंजूर खान, मिर्जा अशरफ, नईम खान आदि मौजूद थे।

बौंली. अरुणोदय जनकल्याण सेवा संस्थान की बैठक संस्थान के अध्यक्ष रामअवतार मीणा की अध्यक्षता में बनखंडी बालाजी गंगवाड़ा मंदिर परिसर में हुई। बैठक में संस्थान के आगामी कार्यक्रमों पर चर्चा करते हुए पौधारोपण करने का निर्णय किया। जिसके तहत बालाजी मंदिर परिसर में मंगलवार को 21 पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही आगामी 3 वर्षों के लिए संस्थान द्वारा बालाजी परिसर गोद लिया जाएगा। बैठक में मुकेश यादव, कालूराम गुर्जर, अशोक मंडावरा, दिलदार सेन, संत जगदीश दास, गोविंद भदोरिया, रामबिलास भगत, वीर सिंह, अशोक, बनवारी सहित कई मौजूद रहे।

पीपलदा. राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय परिसर में सोमवार को पौधारोपण किया गया। इसमें बालिका व स्टाफ ने पौधे रोपे व देखभाल की जिम्मेदारी ली।


भगवतगढ़. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सुनारी में पौधारोपण अभियान के तहत पर्यावरण संरक्षण के लिए बच्चों एवं स्टाफ की ओर से पौधारोपण किया गया। विद्यालय के इको क्लब प्रभारी विजय मीना ने बताया कि स्कूल के विद्यार्थियों एवं स्टाफ ने मिलकर स्कूल परिसर एवं विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर करीब सौ से भी अधिक पौधे लगाए। बच्चों को पौधों की देखभाल का संकल्प कराया गया। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक शंकरलाल मीना, रामजीलाल मीना, हरकेश मीना, दयाराम बैरवा, राजेन्द्र वर्मा आदि उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो