नौनिहालों को दवा पिला दिया सुरक्षा कवच

गंगापुरसिटी . पल्स पोलियो अभियान के तहत क्षेत्र मेें रविवार को जन्म से 5 वर्ष आयु के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई। अभियान के पहले दिन 15885 बच्चों ने पोलियो की दवा गटकी।

गंगापुरसिटी . पल्स पोलियो अभियान के तहत क्षेत्र मेें रविवार को जन्म से 5 वर्ष आयु के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई। अभियान के पहले दिन 15885 बच्चों ने पोलियो की दवा गटकी।


सामान्य चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश चंद गुप्ता ने एक नौनिहाल को पोलियो दवा पिलाकर अभियान का आगाज किया। अभियान के शहर नोडल प्रभारी डॉ. भरत कुमार गोयल ने बताया कि शहरी क्षेत्र में 1०7 बूथ बनाए गए। वहीं 1० ट्रांजिट टीम, 2 मोबाइल टीम एवं मॉनिटरिंग के लिए 13 सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं।

गोयल ने बताया कि 2० व 21 जनवरी को कार्मिक घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो दवा पिलाएंगे। साथ ही घर की दीवार पर मार्किंग भी की जाएगी। अभियान शुभारंभ मौके पर नर्सिंग अधीक्षक खेमराज मंगल, सुपरवाइजर विनोद गुप्ता, एमपीडब्ल्यू दीनदयाल शर्मा, नजमा बानो एवं भंवर सिंह आदि उपस्थित रहे।


बामनवास . कस्बा सहित उपखण्ड क्षेत्र में रविवार को पल्स पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से निर्धारित बूथों के अलावा मोबाइल टीम के माध्यम से भी बच्चों को सार्वजनिक स्थानों पर दवा पिलाई।

राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बीसीएमएचओ डॉ. नंदकिशोर बोहरा ने एक बच्चे को दवा पिलाकर अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर चिकित्सा अधिकारी प्रभारी रमेश मीना, डॉ. जितेन्द्र मीना एवं डॉ. रवि कुमार सिंह आदि मौजूद रहे। अभियान के दौरान विभाग की ओर से 26 हजार 251 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया। बीसीएमएचओ डॉ. बोहरा के अनुसार रविवार को दवा पीने से वंचित रहे बच्चों को कार्यकर्ताओं द्वारा सोमवार एवं मंगलवार को घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी। उपखण्ड क्षेत्र के लिवाली, मीना कोलेता, सुकार, शफीपुरा, पिपलाई एवं नारोली चौड़ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी रविवार को बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई।

Rajeev Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned