हिन्दी की गाई गाथा

हिन्दी की गाई गाथा
हिन्दी की गाई गाथा

Rajeev Pachauri | Publish: Sep, 14 2019 09:22:26 PM (IST) Sawai Madhopur, Sawai Madhopur, Rajasthan, India

गंगापुरसिटी . राष्ट्रीय हिन्दी दिवस शनिवार को धूमधाम से मनाया गया। स्कूल-कॉलेजों में हिन्दी की गौरव गाथा विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से बताई गई।

गंगापुरसिटी . राष्ट्रीय हिन्दी दिवस शनिवार को धूमधाम से मनाया गया। स्कूल-कॉलेजों में हिन्दी की गौरव गाथा विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से बताई गई।


राजकीय महाविद्यालय में हिन्दी दिवस शनिवार को प्राचार्य प्रो. रामकेश मीना की अध्यक्षता में धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान विद्यार्थियों ने काव्यपाठ कर निबंध प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। हिन्दी विभाग के सह आचार्य प्रो. रामराज मीना, डॉ. अरविंद कुमार दीक्षित एवं डॉ. अशोक कुमार शर्मा ने छात्रों में हिन्दी के प्रति रुझान पैदा करते हुए हिन्दी की महत्ता बताई। इसी श्रृंखला में प्राचार्य ने हिन्दी की उपादेयता के ऊपर व्याख्यान देकर छात्रों को मनोबल बढ़ाया। साथ ही ऐसे कार्यक्रम आयोजित कराते रहने को कहा।

अग्रवाल कन्या महाविद्यालय में शनिवार को हिन्दी दिवस पर ‘जीवन मूल्यों में हिन्दी भाषा का योगदान’ विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में ४५ छात्राओं ने हिस्सा लिया। इसमें प्रथम स्थान विजय लक्ष्मी बीए प्रथम वर्ष एवं द्वितीय स्थान काजल मीना बीएससी प्रथम वर्ष ने प्राप्त किया। प्रतियोगिता का संचालन गोपाललाल बैरवा अस्सिटेंट प्रोफेसर हिन्दी ने किया। निर्णायक की भूमिका डॉ. दर्शी चतुर्वेदी अस्सिटेंट प्रोफेसर राजनीति विज्ञान एवं मनोज कुमार बैरवा अस्सिटेंट प्रोफेसर हिन्दी ने निभाई। हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में शहर के एसएफएस स्कूल में आयोजित अंतरविद्यालयी हिन्दी वाग्मिता प्रतियोगिता में स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल की छात्रा अंशुल गुर्जर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है।

प्रधानाचार्य भगवान सहाय गुप्ता ने छात्रा को पुरस्कार प्रदान कर प्रोत्साहित किया।
राष्ट्रीय हिन्दी दिवस के अवसर पर स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल में प्रधानाचार्य भगवान सहाय गुप्ता की अध्यक्षता में अंतरसदनीय हिन्दी वादविवाद प्रतियोगिता हुई। इसमें ‘दूरदर्शन अभिशाप और वरदान’ विषय पर पक्ष में प्रथम विजेता सोनिया मंडल (वेदांत हाउस) एवं द्वितीय पायल अग्रवाल (विवेकानंद हाउस) तथा विपक्ष में मानवी सोनी विवेकानंद हाउस प्रथम एवं अर्जिता जादौन नरेन्द्र हाउस द्वितीय रहीं।

सेंट फ्रांसिस डी सेल्स सीनियर सैकंडरी स्कूल में शनिवार को अंतर विद्यालय भाषण प्रतियोगिता हुई। हिन्दी दिवस के अवसर पर सीबीएसई से सम्बद्ध विद्यालय के विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में सानिया सिंघल ने प्रथम, रमा शर्मा ने द्वितीय एवं अंशुल गुर्जर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विकास कुमार शर्मा ने बताया कि निर्णायक के रूप में विमला मीना एवं कवि अजय विद्रोही मौजूद रहे। प्राचार्य फादर जेसुदास ने हिन्दी को विश्व भाषा बताया। इस मौके पर फादर ग्रेगरी एवं फादर रोमियो आदि मौजूद रहे। पारितोषिक वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned