scriptबागडोली में बजरी स्टॉक बने पहेली, देर शाम हुई कार्रवाई | Sand miners are free to ill legal mining | Patrika News

बागडोली में बजरी स्टॉक बने पहेली, देर शाम हुई कार्रवाई

locationसवाई माधोपुरPublished: Sep 24, 2020 08:35:56 pm

Submitted by:

Arun verma

– प्रशासन कर रहा था अनदेखी

बागडोली में बजरी स्टॉक बने पहेली, देर शाम हुई कार्रवाई

पीपलवाड़ा. बागडोली में बजरी स्टॉक पर कार्रवाई करते कार्मिक।

पीपलवाड़ा. क्षेत्र के बागडोली गांव में बजरी के स्टॉक पहेली बने हुए हैं। जब्तशुदा बजरी स्टॉक की नीलामी के बाद खरीदार ने उक्त स्टॉकों के अलावा बनास से बजरी खनन करना शुरू कर दिया है। खनन विभाग की मिलीभगत से चल रहे इस गोरखधंधे की जानकारी स्थानीय प्रशासन को देने के बाद भी कार्रवाई नहीं हुई है।
दरअसल बागडोली में खसरा नंबर 158 रकबा 23 व 64 गैर मुमकिन चरागाह भूमि पर बनास नदी के पेटे से बजरी खनन कर ट्रैक्टर ट्रॉली से अवैध स्टॉक किया गया था। इस स्टॉक को पुलिस, राजस्व व खनन विभाग ने जब्त किया था। इस स्टॉक की बाद में नीलामी कर दी गई थी। स्टॉक खरीदार ने स्टॉक से बजरी का लदान करने के साथ ही चोरी छुपे बनास से भी अवैध खनन करना शुरू कर दिया है।
मामले को लेकर पंचायत सरपंच व ग्रामीणों ने विरोध भी किया है। खनन विभाग को भी मामले से अवगत कराया गया। इसके बावजूद विभाग के अधिकारियों द्वारा अवैध बजरी स्टॉक पर कार्रवाई नहीं की जा रही है। जिससे स्टॉक खरीदार की चांदी हो रही है।
इधर, गत दिनों तहसीलदार कमल पचोरी ने बजरी स्टॉक का जायजा लिया था। तहसीलदार के निर्देश पर हल्का पटवारी को मौका रिपोर्ट भी तैयार की। सरपंच व ग्रामीणों के अनुसार 100 ट्रॉली बजरी का नया स्टॉक बताया गया। ऐसे में बजरी स्टॉक पर कार्रवाई नहीं होने से विभागीय कार्यशैली सवालों के घेरे में है।
ट्रैक्टर चालकों को दे रहा फर्जी रसीद
खनन विभाग द्वारा जिस ठेकेदार को रवन्ना जारी किया गया है। उसी ठेकेदार द्वारा स्टॉक पर से बजरी निर्गमन करने वाले ट्रैक्टर ट्रॉली चालकों को फर्जी रसीद दी गई। जिससे ठेकेदार अवैध खनन करते हुए नीलामी के स्टॉक की आड़ में लाखों के राजस्व का फटका लग रहा है।
रात के अंधेरे में भरे जा रहे डंपर
बनास नदी के पेटे से बजरी खनन कर ट्रैक्टर ट्रॉली से चरागाह भूमि पर अवैध स्टॉक किया गया। जिसमें से रात्रि के अंधेरे में डंपर भरे जा रहे हैं। बजरी को दूर दराज जिलों में भेजा जा रहा है।
कार्रवाई नहीं होना चर्चा का विषय
लगभग एक सप्ताह से बागडोली स्टॉक का मामला चर्चा में है। सरपंच ने रास्ते में अवरोधक बनाए हैं। साथ ही खनन विभाग को सूचित किया है। इसके बाद भी कार्रवाई नहीं हुई। इधर, इस संबंध में खनन विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने जवाब देने से मना कर दिया।
देर शाम कार्रवाई, जब्त की 80 टन बजरी
इधर सरपंच व ग्रामीणों के लगातार विरोध के बाद खनन विभाग ने गुरुवार देर शाम को मामले को संज्ञान में लिया। वहीं सर्वेयर भूपेंद्र सैनी टीम के साथ गांव बागडोली में अवैध बजरी स्टॉक पर पहुँचे और कार्रवाई की। इस दौरान महज 80 टन बजरी स्टॉक जब्त किया गया गया।
दरअसल बागडोली गांव में बजरी स्टॉक की सूचना पर तह कमल पचौरी ने भी मौका निरीक्षण किया था। बहरहाल खनन विभाग द्वारा अग्रिम कार्रवाई की जा रही है। साथ में हल्का पटवारी दिनेश मीणा मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो