सरकारी स्कूलों को प्रत्येक बालसभा में मिलेगी प्रोत्साहन राशि

सरकारी स्कूलों को प्रत्येक बालसभा में मिलेगी प्रोत्साहन राशि

By: Subhash

Updated: 03 Dec 2019, 11:46 AM IST

सवाईमाधोपुर. सरकारी स्कूलों में बाल सभा आयोजन के लिए अब बजट की तंगी नहीं होगी। इसके लिए सरकार ने नई पहल शुरू की है। सरकारी विद्यालयों की ओर से समुदाय की भागीदारी बढ़ाने के लिए सार्वजनिक स्थान पर बाल सभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में प्रति बाल सभा 300 रुपए देने की योजना शुरू की गई है। इसके लिए प्रत्येक स्कूल को सरकार अतिरिक्त बजट उपलब्ध कराएगी। इसके साथ आवश्यक सामग्री भी खरीदी जा सकेगी।

स्कूल शिक्षा एवं राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर के आयुक्त ने हाल ही में प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में 10 बाल सभाओं के लिए 3 हजार रुपए प्रति विद्यालय देने के आदेश जारी किए है। वही माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्कूलों में 4 बाल सभाओं के लिए 1200 रुपए प्रति विद्यालय की वित्तीय स्वीकृति दी है।

जिले में 1 हजार 61 स्कूल
जिले में शिक्षा विभाग के के अधीन राप्रा एवं उप्रा तथा माध्यमिक व उमावि कुल 1 हजार 61 स्कूल संचालित है। इनमें 769 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय तथा 292 माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालय है। ऐसे में सरकार की ओर से इन विद्यालयों को बाल सभा के आयोजन के लिए प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

खरीद सकेंगे उपकरण व सामग्री
प्रोत्साहन राशि मिलने से विद्यालय की आवश्यकतानुसार उपकरण या अन्य सामग्री क्रय करने या सत्र की अंतिम बालसभा को बेहतर रूप से करने में व्यय किया जाएगा। साथ ही अन्य तरीके से राशि का व्यय कर अधिकाधिक लोगों को बाल सभाओं से जोड़ा जा सकेगा।

ये है बालसभा के उद्देश्य
-विद्यालय में नामांकन अभिवृद्धि व ठहराव।
-शिक्षा में गुणात्मक सुधारए सह शैक्षणिक क्षमतावर्धन।
-दबाव मुक्त शैक्षणिक वातावरण निर्माण।
-विद्यालय गतिविधियों में जनसमुदाय की सहभागिता।
-शिक्षकों में विद्यार्थियों के प्रति उत्तरदायित्व का अहसास।
-शैक्षणिक वातावरण निर्माण में सामुदायिक सहयोग भावना निर्माण।
-सामाजिक सौहार्द एवं समन्वय में वृद्धि है।
....................
मिलेगा प्रोत्साहन
सरकार ने प्रा व उप्रावि में 10 बाल सभाओं के लिए 3 हजार एवं माध्यमिक व उमा विद्यालयों में चार बाल सभाओं के लिए 1200 रुपए का बजट देने के आदेश जारी किए है। इससे बाल सभाओं को प्रोत्साहित मिलेगा एवं विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा।
चन्द्रशेखर जैमिनी, सहायक परियोजना समन्वयक, समग्र शिक्षा अभियान, सवाईमाधोपुर

Subhash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned