एडीएम ने देखे शहर के हालात

शहर में बढ़ते जल संकट के हालात जानने के लिए शुक्रवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर ने शहर का दौरा किया और लोगों से रू-ब-रू हुए

By: शंकर शर्मा

Published: 16 Apr 2016, 11:55 PM IST

सवाईमाधोपुर. शहर में बढ़ते जल संकट के हालात जानने के लिए शुक्रवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर ने शहर का दौरा किया और लोगों से रू-ब-रू हुए। लोगों ने एडीएम को शहर में जलसंकट से अवगत कराते हुए निराकरण की मांग की। इस पर उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को जलापूर्ति में सुधार के निर्देश दिए।

गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका में 15 अप्रेल को 'भोर होते ही पानी की टेंशन' शीर्षक से समाचार प्रकाशित होने के बाद एडीएम ने शहर की पेयजल व्यवस्था की जानकारी ली। इधर शहर में गड़बड़ा रही जलापूर्ति में सुधार की मांग को लेकर शहर के लोग आंदोलन करने के लिए आगे आने लगे हैं। शहर के वार्ड 34 व 35 में पर्याप्त पानी की सप्लाई की मांग को लेकर नगर परिषद उप सभापति पारस जैन व अन्य लोग भैंरू गेट स्थित जलदाय विभाग के कार्यालय में धरने पर बैठ गए। उन्होंन कहा कि जब तक शहर में जलसंकट का निराकरण नहीं होगा, तब तक वे धरने पर बैठे रहेंगे। हालांकि दिनभर जलदाय विभाग के अधिकारी व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने उनसे समझाइश की, लेकिन वे नहीं माने।

महिलाएं भिड़ीं
शहर के वार्ड 34 व 35 में पानी की समस्या को लेकर महिलाएं आपस में भिड़ गईं। सूचना पर  पहुंची कोतवाली पुलिस ने उनसे समझाइश कर शांत किया। पुलिस ने बताया कि शहर की विभिन्न कॉलोनियों में इन दिनों जल संकट गहरा रहा है।   जलदाय विभाग की ओर से कई वर्षों बाद पटवा मोहल्ले में कुछ दिन पहले नई पाइप लाइन डाली है। इसके बाद वहां जलापूर्ति में सुधार हुआ है। जलदाय विभाग के अधिकारी वार्ड 35 की पाइप लाइन से वार्ड 34 में पानी सप्लाई करना चाहते हैं।

इसके लिए वे पाइप लाइन डालने की तैयारी में हैं। इस पर वार्ड 35 पटवा मोहल्ले की महिलाएं जलदाय विभाग को पाइप लाइन नहीं डालने दे रही। वहीं वार्ड 34 की महिलाएं पाइप लाइन डालने की मांग को लेकर अड़ी हुई हैं। दोनों वार्डों की महिलाएं शुक्रवार दोपहर आमने-सामने हो गईं। जलदाय विभाग की सूचना पर पहुंचे कोतवाली थाने के एएसआई अब्दुल खालिक ने महिलाओं से समझाइश की।

तीन दिन से आ रहा दूषित पानी
शहर स्थित कागजी व रैगर मोहल्ले में भी गत कुछ दिनों से दूषित व बदबूदार पानी आने से लोग परेशान हैं। रामचरण, बुद्धिप्रकाश एवं हीरालाल ने बताया कि मोहल्ले में पेयजल सप्लाई के लिए डाली गई पाइन लाइन नाले से होकर गुजर रही है। ऐसे में पाइप लाइन में लीकेज होने से दूषित पानी आ रहा है। इस संबंंध में कई बार जलदाय विभाग के अधिकारियों को शिकायत की, लेकिन हालात जस के तस हैं। लोगों ने  कलक्टर से शुद्ध जलापूर्ति की मांग की है।

इनका कहना है
लोगों से मिलकर मैंने शहर में जलसंकट के हालात का जायजा लिया है। लोगों ने जल संकट होना बताया है। समस्या निराकरण के लिए जलदाय अधिकारियों को निर्देश देंगे।  बलदेव सिंह हाड़ा, एडीएम, सवाईमाधोपुर।
शंकर शर्मा
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned