scriptपांच माह से उधारी के भरोसे आंगनबाड़ी का पोषाहार, स्वयं सहायता समूह की तीन करोड़ से अधिक की राशि बकाया | Self-help group owes more than three crore rupees | Patrika News

पांच माह से उधारी के भरोसे आंगनबाड़ी का पोषाहार, स्वयं सहायता समूह की तीन करोड़ से अधिक की राशि बकाया

locationसवाई माधोपुरPublished: Aug 21, 2018 02:26:14 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

पांच माह से उधारी के भरोसे आंगनबाड़ी का पोषाहार, स्वयं सहायता समूह की तीन करोड़ से अधिक की राशि बकाया, पांच महीने से खाते में जमा नहीं हुई राशि, स्वयं सहायता समूह एक सितम्बर से बंद करेंगे आपूर्ति

sawaimadhopur

महिला एवं बाल विकास विभाग

सवाईमाधोपुर. महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से गांव-ढाणियों में गर्भवती, धात्री, किशोरियों व 6 वर्ष के बच्चों को पोषाहार के साथ अन्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्र खोले गए हैं। लेकिन सवाईमाधोपुर क्षेत्र में केन्द्रों पर पिछले पांच महीने से पोषाहार की राशि का भुगतान नहीं हुआ है। बौंली परियोजना क्षेत्र में तो दिसम्बर 2017 से ही पोषाहार राशि का भुगतान नहीं हो सका।
इस कारण पंजीकृत महिलाओं व बच्चों के लिए पोषाहार उपलब्ध कराना स्वयं सहायता समूहों के लिए अब चुनौती बन गया है। विभाग ने प्रतिमाह आंगनबाड़ी केन्द्र पर पंजीकृत महिलाओं व बच्चों के लिए पोषाहार उपलब्ध कराने का जिम्मा स्वयं सहायता समूहों को सौंपा है, जो मीनू के अनुसार पोषाहार आंगनबाड़ी केन्द्रों को उपलब्ध कराते हैं, लेकिन जिले में 1094 केन्द्रों के लिए संचालित ढाई हजार स्वयं सहायता समूहों को पिछले पांच महीने से करीब 3 करोड़ 28 लाख लाख 20 हजार रुपए का भुगतान नहीं हुआ है। इससे अब स्वयं सहायता समूह को दुकानदार उधारी से मना कर रहे है। ऐसे में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषाहार की व्यवस्था इस समूहों के बूते से बाहर हो गई है।
यूं समझे बकाया का गणित
3 वर्ष तक के बच्चे को प्रतिमाह 750 ग्राम, गर्भवती महिला, धात्री व किशोरी को 930 ग्राम के पोषाहार के पैकेट दिए जाते है। 750 ग्राम पैकेट के 33.75 व 930 ग्राम पैकेट के 41.85 रुपए सरकार की ओर से देय है। ऐसे में औसतन एक स्वयं सहायता समूह को प्रतिमाह 6 हजार रुपए पोषाहार के रूप में दिए जाते है।

एक अप्रेल से बढ़ी थी राशि
सरकार ने समूहों से जुड़ी महिलाओं के लिए साप्ताहिक पूरक विकेन्द्रीकरण पोषाहार की राशि में एक अप्रेल से बढ़ोतरी की थी।
इसके तहत साप्ताहिक पूरक विकेन्द्रीकरण पोषाहार की राशि 45 रुपए किलो के बजाय बाजार में सामान की बढ़ी हुई दरों 60 रुपए किलो के अनुसार देने का निर्णय किया था। वहीं केन्द्रों पर बालकों को बनने वाले गरम पोषाहार 3 रुपए किलो के बजाय 3.50 पैसे प्रति बालकों को राशि तय की गई थी।

यह है स्वयं सहायता समूह
प्रदेश में प्रत्येक जिले में पांच से दस महिलाओं के करीब 2100 समूह बने हुए है। ये समूह सरकार की विभिन्न योजनाओं में अपनी भूमिका निभा रहे है।
चाहे योजनाओं का प्रचार हो या फिर पोषाहार बनाने और उनके वितरण की जिम्मेदारी हो। विभाग की मर्जी से ठेके पर इन समूहों की महिला प्रतिनिधि ही पोषाहार बनाने की जिम्मेदारी निभा रही है। इस एवज में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से इन्हें पोषाहार बनाने का भुगतान किया जाता है।
फैक्ट फाइल
जिले में कुल 1094 आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित
22 हजार 186 पंजीकृत गर्भवती व धात्री महिलाएं
2019 किशोरियां पंजीकृत
3 वर्ष तक पंजीकृत बालक 43 हजार 377
3 से 6 वर्ष पंजीकृत बालक 20 हजार
प्रतिमाह स्वयं सहायता समूह को राशि 6 हजार
भुगतान का इंतजार
बौंली परियोना में अधिकारी नहीं बैठने के कारण समूह की राशि लम्बे समय से अटकी हुई है। पिछले पांच महीने से उधारी से पोषाहार चलाया जा रहा है। जल्द ही बकाया राशि का भुगतान होने का इंतजार है।
गरिमा राजावत, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मलारना चौड़
भुगतान कराने के प्रयास किए जाएंगे
मैने अभी अगस्त में ही कार्यभार ग्रहण किया है। आहरण एवं वितरण अधिकारी का पॉवर नहीं मिला है। शीघ्र ही बकाया राशि का भुगतान कराने के प्रयास किए जाएंगे।
इन्द्रा शर्मा , महिला एवं बाल विकास अधिकारी बौंली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो