दस दिन से केशव नगर में सीवर के पानी की सप्लाई ,नही ढूंढ सके लीकेज

दस दिन से केशव नगर में सीवर के पानी की सप्लाई ,नही ढूंढ सके लीकेज

abhishek ojha | Publish: Feb, 15 2018 01:58:11 PM (IST) Sawai Madhopur, Rajasthan, India

दस दिन से केशव नगर में सीवर के पानी की सप्लाई ,नही ढूंढ सके लीकेज

सवाईमाधोपुर . गर्मी की दस्तक शुरू होते ही नगर परिषद क्षेत्र की विभिन्न कॉलोनियों में एक ओर जहां जल संकट गहराने लगा है। वहीं जलदाय विभाग अधिकारियों की अनदेखी से कई कॉलोनियों में कई दिनों से हो रहे लीकेज के चलते जलापूर्ति के समय नलों में पर्याप्त पानी नहीं आ रहा है।

इसी क्रम में बजरिया स्थित केशव नगर व राजनगर कॉलोनी में पिछले दस दिनों से जलापूर्ति के दौरान उपभोक्ताओं को सीवर के दुर्गंध युक्त पानी की आपूर्ति की जा रही है। इससे लोग बीमार हो रहे हैं। उन्हें पेट दर्द जैसी शिकायतें हो रही है। इससे लोगों में रोष है। उन्होंने जिला कलक्टर से लीकेजों को सही कराने की मांग की है।

बीमार हो रहे बच्चे व बड़े : केशवनगर विकास समिति के अध्यक्ष गोविंद गोयल, विमलेश गुप्ता, कृष्णअवतार शर्मा आदि ने बताया कि दूषित पानी की आपूर्ति से बच्चे व बड़े बीमार हो रहे हैं। पिछले एक सप्ताह से बच्चों व लोगों ने पेट दर्द, उल्टी, दस्त आदि की शिकायत हो रही है। इसके बाद भी जलदाय विभाग गंभीर नहीं है। उन्होंने जिला कलक्टर व एसई से शीघ्र शुद्ध पानी आपूर्ति कराने की मांग की है।

अधिकारियों को सुनाई खरी-खोटी
केशवनगर कॉलोनी के लोग जलापूर्ति के दौरान सप्लाई के दौरान आए दूषित पानी को बॉल्टी व बोतलों में भरकर जिला कलक्टर के आवास पर पहुंचे, लेकिन जिला कलक्टर नहीं मिले। इस पर कलक्टर आवास के बाहर प्रदर्शन कर वापस आ गए। इसके बाद वे जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता रामनिवास मीणा के आवास पर पहुंचे, वहां उन्होंने सीवर के दुर्गंध युक्त पानी को उन्हें बताया।

साथ ही पिछले दस दिनों में लीकेजों को नहीं ढूंढने से आक्रोशित कॉलोनीवासियों ने एसई, एक्सईएन, एईएन आदि को जमकर खरी खोटी सुनाई। कॉलोनी के एलपी विजय, गोविंद गोयल, दिनेश गर्ग, राकेश मंगल आदि ने बताया कि पिछले दस दिनों से कर्मचारी लीकेज ढूंढने के नाम पर खानापूर्ति कर रहे है। वे समस्या का स्थाई समाधान तलाशने के प्रयास नहीं कर रहे हैं। इससे लोग बीमारी पीने को मजबूर है।

शहरवासी पेयजल समस्या से त्रस्त
सवाईमाधोपुर . गर्मी की आहट आते ही शहरवासियों को पेयजल की समस्या से रूबरू होना पड़ रहा है। शहर में पेयजल संकट दिन ब दिन गहराता ही जा रहा है। इसकी एक बानगी शहर के मिश्र मोहल्ले में दिखाई पड़ती है। जहां पेयजल संकट से हालात गंभीर बने हुए है। यहां विगत कुछ माह से पेयजल आपूर्ति ना के बराबर हो रही है। लोगों का कहना है कि यहां जलापूर्ति केवल दस मिनट ही हो रही है।

जिससे लोगों को दूर दराज के इलाकों से पेयजल आपूर्ति के लिए मजबूर है। लोगों बताया कि इस संबंध में कई बार विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया है लेकिन विभाग द्वारा को ध्यान नहीं दिया। मिश्र मोहल्ले के आस पास के पूरे इलाके में पानी की पर्याप्त जलापूर्ति नहीं होने से लोग हैंडपम्प और सिंगल फेज मोटरों के ही भरोसे जलापूर्ति करते दिख रहे है। जिससे हालात दिनों दिन बदतर होते जा रहे हैं। इससे लोगों में रोष है और जलदाय इन सब हालातों से अनजान बना हुआ है।

ये बोले लोग...
कई महिनों से जलापूर्ति केवल दस मिनट ही हो रही है। जिससे बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।
ममता, मिश्र मोहल्ला शहर।

पानी की सप्लाई केवल दस मिनट होती है। जिससे पानी की किल्लत बनी हुई। कनिष्ठ अभियंता, सहायक अभियंता से लेकर आला अधिकारियों को समस्या से अवगत कराया, लेकिन हालात बदतर ही रहे।
सीताराम, मिश्र मोहल्ला शहर।

दो दिन में ठीक कराने के प्रयास
केशव नगर में लीकेज ढूंढने के प्रयास जारी है। जब तक लीकेज ठीेक नहीं होंगे तब तक जलापूर्ति के लिए 4 कैंटर लगा दिए है। आगामी दो दिनों में हर हाल में लीकेज ढूंढ कर समस्या का समाधान किया जाएगा।
रामनिवास मीणा, अधीक्षण अभियंता जलदाय विभाग सवाईमाधोपुर।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned