script

दो साल से सीवरेज का काम अटका, अबकी बार देरी हुई तो वसूलेंगे दुगुनी पेनल्टी

locationसवाई माधोपुरPublished: Oct 30, 2021 08:03:46 pm

दो साल से सीवरेज का काम अटका, अबकी बार देरी हुई तो वसूलेंगे दुगुनी पेनल्टी

दो साल से सीवरेज का काम अटका, अबकी बार देरी हुई तो वसूलेंगे दुगुनी पेनल्टी

सवाईमाधोपुर. जिला कलक्ट्रेट सभागार में सीवरेज कार्य की प्रगति समीक्षा बैठक में मौजूद जिला कलक्टर, अधिकारी व पार्षद।

सवाईमाधोपुर. राजस्थान अरबन इन्फ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट(आरयूआईडपी) की ढिलाई के चलते जिला मुख्यालय पर सीवरेज कार्य में लगातार देरी हो रही है। स्थिति ये है कि जिला मुख्यालय पर सीवरेज का लंबित कार्य 2019 में पूरा होना था लेकिन अधिकारियों व ठेकेदारों की लापरवाही व ढिलाई से अब तक अटका पड़ा है। उधर, जिला मुख्यालय पर सीवरेज कार्य व लाइने डालने में देरी पर जिला कलक्टर ने गंभीरता से लिया है। सीवरेज कार्य की स्थिति व सीवरेज लाइन से संबंधित शिकायतों एवं कार्य में रही खामियां पाए जाने पर कलक्टर ने लापरवाह आरयूआईडीपी के तत्कालीन अधिशासी अभियंता एवं कनिष्ठ अभियंता को 16 सीसीए के नोटिस देने के निर्देश दिए है। इस मामले अब सीवरेज कार्य में देरी देरी हुई तो संबंधित ठेकेदार पर दुगुनी पेनल्टी वसूली जाएगी।
पूर्व में सवा तीन करोड़ रुपए की लगाई थी पेनल्टी
जिला मुख्यालय पर सीवरेज का कार्य 2017 में शुरू हुआ था, जबकि दिसम्बर 2019 में पूरा होना था लेकिन ठेकेदारों की ढिलाई के चलते सीवेरज के कार्य में देरी हुई और दो साल अतिरिक्त बढ़ गए। उधर, ठेकेदार की ढिलाई पर रूढि़प ने ठेेकेदार पर पूर्व में सवा तीन करोड़ रुपए की पेनल्टी भी लगाई थी। लेकिन अब भी सीवरेज कार्य में देरी हो रही है। इस बार अधिकारी व ठेकेदार सीवरेज कार्य को 31 दिसम्बर से पहले पूरा करने का दावा कर रहे है। बरहाल, कलक्टर ने सीवरेज कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए है।
बैठक लेकर कार्य पूरा करने के दिए निर्देश
जिला मुख्यालय पर अधूरे पड़े सीवरेज कार्य को पूरा कराने के लिए शनिवार को जिला कलक्टर ने कलक्ट्रेट सभागार में नगर परिषद,आरयूआईडीपी के अधिकारियों तथा नगर परिषद सभापति, पार्षदों की बैठक लेकर प्रगति समीक्षा की। कलक्टर ने आरयूआईडीपी के अधिशासी अभियंता एवं संबंधित ठेकेदार को सीवरेज के बकाया कार्य को निर्धारित मापदंड के अनुसार करने के निर्देश दिए।
ठेकेदार ने बरती लापरवाही
सीवरेज कार्य में जिन सड़कों एवं गलियों की चौड़ाई चार मीटर तक है, उनमें सीवर लाइन डालने के बाद पूरी सड़क बनानी थी, लेकिन ठेकेदार ने केवल पेचवर्क कर पट्टी डाल दी। इस कार्य में तत्कालीन अधिशासी अभियंतंा एवं कनिष्ठ अभियंता की लापरवाही नजर आने पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को 16 सीसीए में चार्जशीट देने को कहा है। साथ ही ऐसे कार्य में पूरी सीसी सड़क बनवाने के निर्देश दिए।
सीवर चॉक होने का बना है अंदेशा
आवासन मंडल के पार्षद ने बताया कि लगभग तीन किमी सीवरेज लाइन के कार्य में मकानों की सीवर लाइन नीचे है तथा आरयूआईडीपी द्वारा लाइन ऊंची डाली गई है। ऐसे में सीवर चॉक हो जाएगी। समस्या पर कलक्टर ने ऐसी लाइनों का सर्वे करने तथा 8 नवंबर से ऊंची रही लाइनों को बदलने तथा लेवल पर करने के निर्देश दिए।
बकाया कार्य पूरा कराने के लिए कमेटी का गठन
कलक्टर ने आरयूआईडीपी के बकाया कार्य तथा मापदंड के अनुसार कार्य को पूरा करने एवं दिए गए समय के अनुसार कार्य करने की मॉनिटरिंग एवं रिव्यू के लिए यूआईटी सचिव की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया। इसमें नगर परिषद आयुक्त, आरयूआईडीपी के अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता नगर परिष, दो पार्षद को सदस्य बनाया गया है। समिति प्रत्येक सोमवार एवं शुक्रवार को बैठक कर इसकी मॉनिटरिंग एवं प्रगति रिव्यू करेंगी।
124 किमी डाली है अभी तक सीवरेज लाइन
उधर, आरयूआईडीपी के अधिशासी अभियंता एमपी वर्मा ने बताया कि सवाई माधोपुर में लगभग 124 किमी सीवरेज की लाइन डाली जा चुकी है। इस वर्ष दिसंबर के अंत तक सारा कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। वर्तमान में सीवरेज के 15 हजार 300 कनेक्शन दिए जा चुके है। लगभग दस हजार कनेक्शन देने है। इसके लिए 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक मोहल्ले एवं वार्ड वाइज शिविर लगाए जाएंगे। बैठक में नगर परिषद सभापति विमल महावर ने बताया कि ठेकेदार ने मलबे को लटिया नाले एवं अन्य कई स्थानों पर डाला हुआ है। नाली एवं रोडक्रॉस तोड़कर छोडे हुए है। ऐसे में परेशानी हो रही है। कलक्टर ने वार्ड पार्षदों से भी फीडबेक लिया तथा सीवरेज के कार्य संबंधी बकाया कार्यो की जानकारी ली। पार्षदों ने सीमेन्ट फेक्ट्री क्षेत्र, रेलवे कॉलोनी, खैरदा, शहर सहित अन्य स्थानों से संबंधित समस्या बताई। बैठक में यूआईटी सचिव महेन्द्र मीना, एसडीएम कपिल शर्मा, नगरपरिषद आयक्त नवीन भारद्वाज सहित पार्षद मौजूद थे।
फैक्ट फाइल
-सीवरेज के लिए डाली गई कुल लाइन- 124 किमी
-सीवरेज के अब तक किए कनेक्शन- 15 हजार 300
– इतने कनेक्शन देने और देने है- 10 हजार
– 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक मोहल्ले एवं वार्ड वाइज लगेंगे शिविर।
-दिसंबतर तक होगा सीवरेज का पूरा काम।
-2019 तक होना था सीवरेज का पूरा कार्य।
-कार्य में देरी पर सवा तीन करोड़ रुपए की लगाई जा चुकी है पेनल्टी।

ट्रेंडिंग वीडियो