शौचालय नहीं बनाने वालों को थमाए नोटिस, घर-घर जाकर तामील करा रहे हंै कार्मिक...

स्वच्छ भारत मिशन अभियान

By: Shubham Mittal

Published: 11 Sep 2017, 09:44 PM IST

भगवतगढ़. क्षेत्र की ग्राम पंचायत सुनारी में ग्रामीणों को स्वच्छ भारत मिशन अभियान कार्यक्रम के तहत घर-घर जाकर बार-बार समझाने के बाद भी जिन परिवारों ने शौचालय का निर्माण नहीं कराया है, उन्हें शनिवार को कार्मिकों ने घर-घर जाकर पंद्रह सितम्बर तक शौचालय निर्माण कराने के लिए नोटिस तामील करवाया। उनके घरों पर शौचालय हीन परिवार का पोस्टर भी चिपकाया गया।

 


नोडल अधिकारी उमेश माथुर ने बताया कि पंद्रह सितम्बर तक शौचालय नहीं बनवाने वाले परिवारों की लिस्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को प्रेषित की जाएगी। नोडल अधिकारी ने बताया कि ऐसे परिवारों को मिल रही सरकारी सुविधाओं को बंद करने की सिफारिश उच्चाधिकारियों से की जाएगी। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए सभी सरकारी अध्यापकों, पटवारी, कृषि पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका, प्रेरक, एएनएम, राशन डीलर, वार्ड पंच एवं पंचायत सचिव को लक्ष्य आवंटित किए गए है। सभी कार्मिकों को निर्देशित किया गया है कि लोगों को घर-घर जाकर शीघ्र शौचालय बनाने के लिए प्रेरित करें।


लोगों में शौचालय बनाने की जागरूकता बढ़ाने के विद्यालय के बालकों ने हाथों में स्वच्छता का संदेश लिखे नारों वाली तख्तियां लेकर रैली निकाली।
अनुदान की राशि नहीं मिलने से रोष सरकार द्वारा शौचालय निर्माण के लिए दिए जाने वाली अनुदान की राशि नहीं मिलने से ग्रामीणों में गुस्सा है। अनेक ग्रामीणों ने बताया कि उन्हें शौचालय का निर्माण कराए हुए एक वर्ष से भी अधिक समय हो चुका। अनुदान के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज ग्राम पंचायत सचिव को देने के बाद भी अभी तक उन्हें अनुदान की राशि का भुगतान नहीं हुआ है। इस बारे में पंचायत सचिव पीजी तम्पी ने बताया कि भुगतान के लिए दस्तावेजों की ऑनलाइन फीडिंग कर दी गई है। अनुदान की राशि शीघ्र मिलने की उम्मीद है।

 


समिति गठन की समीक्षा
सवाईमाधोपुर. भारतीय किसान संघ की जिला कोर कमेटी की बैठक रविवार को हम्मीर भवन में हुई। जिला मीडिया प्रमुख आशाराम मीणा ने बताया कि बैठक में प्रदेश संगठन मंत्री श्रीकृष्ण मुरारी व जिलाध्यक्ष रामावतार मीणा ने ग्राम समितियों के गठन की समीक्षा की। अब तक चौथ का बरवाड़ा में 60 में से 50, बौंली में 95 में से 60, गंगापुर में 70 में से 35, बामनवास में 120 में से 70 वजीरपुर में 60 में से 25, मलारना डूंगर में 60 में से 20 व सवाईमाधोपुर में 130 में से 35 समितियों का गठन किया जा चुका है। उन्होंने 20 सितम्बर तक सभी समितियों का गठन पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके बाद अक्टूबर में सभी तहसीलवार प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे। इससे पूर्व जिले के पांच कार्यकर्ता 6 से 8 अक्टूबर तक जयपुर में होने वाले प्रशिक्षण में भाग लेंगे। इसके अतिरिक्त बैठक में कम बारिश के चलते खराब हुई फसल के एवज में मुआवजे की मांग को लेकर किए जाने वाले धरना प्रदर्शन की तैयारियों पर चर्चा की गई।

 


शौचालय पर ताला, यात्रियों को परेशानी
सवाईमाधोपुर. आवासन मण्डल मार्ग पर स्थित रोडवेज डिपो में बने सुलभ शौचालय कई माह से बंद होने से यात्रियों को परेशानी हो रही है। शौचालय बंद होने से आसपास के दुकान संचालकों ने यहां सॉफ्ट ड्रिंक आदि की बोतलें आदि रखी हैं। लोगों ने पूर्व में इस संबंध में डिपो प्रबंधक को शिकायत की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। डिपो प्रबंधक जोवेन्द्र सिंह ने बताया कि कार्मिकों से बात की थी, जल्द ही शौचालयों की सफाई करवाकर खोल दिया जाएगा।

Shubham Mittal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned