श्री अरनेश्वर महादेव मंदिरशिवकुण्ड में किया पवित्र स्नान,भजन संध्या में भजनों पर थिरके श्रद्धालु

श्री अरनेश्वर महादेव मंदिरशिवकुण्ड में किया पवित्र स्नान,भजन संध्या में भजनों पर थिरके श्रद्धालु

abhishek ojha | Publish: Feb, 15 2018 02:53:48 PM (IST) Sawai Madhopur, Rajasthan, India

श्री अरनेश्वर महादेव मंदिरशिवकुण्ड में किया पवित्र स्नान,भजन संध्या में भजनों पर थिरके श्रद्धालु

भगवतगढ़. श्री अरनेश्वर महादेव मंदिर शिवकुण्ड धाम पर आयोजित चार दिवसीय महाशिव रात्रि मेले में मंगलवार को आयोजित भजन संध्या में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा के मंदिर में हाजिरी लगाई। रात 9 बजे से शुरू हुई भजन संध्या तड़के पांच बजे तक चली।

शुरुआत में ट्रस्ट कार्यकारिणी द्वारा सभी अतिथियों को सम्मानित किया। भजन संध्या की शुरुआत मानसिंह नरुका एण्ड पार्टी के भजन गायक आकाश शर्मा ने गणेश वंदना ओ गजानन देव आज थाने आणो छ से की। इसके बाद उन्होंने भगवान भोले एवं मातारानी के अनेक भजन सुनाकर श्रोताओं के दिल जीत लिया। इसके बाद महिला गायिका रोशनी शर्मा ने भोले बाबा के एक से बढ़कर एक भजन सुनाए।

इसके बाद पूजा शर्मा ने राजस्थानी व मारवाड़ी भाषा में भगवान भोले के भजन सुनाए। उन्होंने खाटू नरेश एवं बजरंग बली के भजनों की प्रस्तुति दी। महिला डांसर हीरा राजस्थानी एवं मारवाड़ी ने भजनों पर अपने नृत्य से दर्शकों को गदगद कर दिया। वहीं हास्य कलाकार मनीष छैला एवं फखरू फर्जी ने बीच-बीच में हास्य के बाण चलाए।

पीपलदा. कस्बे सहित क्षेत्र में बुधवार को महाशिवरात्रि के मौके पर भक्तों ने शिवशंकर की पूजा की। इससे पहले मंगलवार रात को शिवालयों में रात्रि जागरण हुए। इसमें गायक कलाकारों ने भजनों की प्रस्तुति दी।

झांकियों से वातावरण बना धर्ममय : भजन संध्या के बीच-बीच में जयपुर एवं दिल्ली के झांकी कलाकारों द्वारा दी गई झांकियों से पूरा वातावरण धर्ममय नजर आया। कलाकारों द्वारा सजाई गई सजीव झांकियों में राम-सीता एवं हनुमान , शिव-पार्वती, शिव ? की भस्म आरती, राधा-कृष्ण एवं काली मैया की झांकियों को देखकर दर्शक श्रद्धा के भाव से सराबोर दिखाई दिए। शिव के तांडव नृत्य एवं मां काली के रुद्र रूप को देखकर दर्शक रोमांचित हो उठे।

चतुर्दशी स्नान करने वालों की रही भीड़
बुधवार को चतुर्दशी के मौके पर श्रद्धालुओं ने शिवकुण्ड में पवित्र स्नान किया। तड़के से ही महिला एवं पुरुष श्रद्धालुओं ने अलग-अलग बने शिवकुण्डों में स्नान कर भगवान भोले नाथ के दर्शन करके मन्नत मांगी। शिवकुण्ड परिसर में दिनभर महादेव के जयकारें गूंजे।

श्रद्धालुओं ने भगवान भोले का अभिषेक किया। ट्रस्ट द्वारा आयोजित नि:शुल्क भंडारे में श्रद्धालुओं ने पंगत प्रसादी ग्रहण की। गुरुवार को अमावस्या के मौके पर शाही स्नान होगा। शाम को मेले का समापन होगा।

विकास की घोषणाओं के साथ मिला आर्थिक सहयोग
भजन संध्या के विभिन्न अतिथियों द्वारा शिवकुण्ड धाम के विकास के लिए अनेक घोषणाओं के साथ ही आर्थिक सहयोग भी प्राप्त हुआ। मुख्य अतिथि जगदीश प्रसाद गंगवाल एवं सत्यनारायण गंगवाल ने मुख्य मंदिर के बाहर करीब चार लाख की लागत से बरामदा निर्माण एवं मंदिर के दोनों द्वारों का निर्माण कराने की घोषणा की।

सरपंच मुकेश कुमार मीना ने चौथ का बरवाड़ा रोड पर बने मंदिर गेट से शिवकुण्ड तक सीसी सड़क, मेला मैदान को पूरा सीमेंटेड कराने एवं मेला मैदान से भोजनशाला तक सीसी सड़क बनाने की घोषणा की। भामाशाह शिवकरण मीना ने मंदिर विकास के लिए एक लाख रुपए नकद दिए। इसके अलावा अन्य अतिथियों एवं श्रद्धालुओं द्वारा भी सहयोग राशि दी गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned