script

सिग्नल प्रणाली, लिफ्ट के काम का लिया जायजा डीआरएम ने किया रेलवे स्टेशन का निरीक्षण

locationसवाई माधोपुरPublished: Jul 06, 2018 12:54:50 pm

Submitted by:

rakesh verma

सिग्नल प्रणाली, लिफ्ट के काम का लिया जायजा डीआरएम ने किया रेलवे स्टेशन का निरीक्षण

निरीक्षण करते डीआरएम व अन्य अधिकारी।

सवाईमाधोपुर रेलवे स्टेशन पर निरीक्षण करते डीआरएम व अन्य अधिकारी।

सवाईमाधोपुर. कोटा मण्डल के डीआरएम उमेश जोशी ने गुरुवार को स्टेशन का निरीक्षण किया। वे स्पेशल टावर वेगन ट्रेन से निरीक्षण के लिए दोपहर करीब 1 बजे स्थानीय रेलवे स्टेशन पहुंचे। निरीक्षण के दौरान स्टेशन पर टिकट घर, यात्री प्रतीक्षालय, शौचालय व स्टेशन परिसर आदि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान रेलवे स्टेशन पर व्यवस्थाओं को देखकर डीआरएम संतुष्ट नजर आए।
डीआरएम ने रेलवे सिग्नल प्रणाली का जाजया लिया। उन्होंने अधिकारियों को रेलवे प्लेटफार्म पर चल रहे लिफ्ट के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। यात्री प्रतिक्षालय, भोजनालय व रनिंग रूम का भी अवलोकन किया। इस दौरान सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश, वाणिज्यकर अधिकारी सीपी मीणा, स्टेशन अधीक्षक शिवलाल मीणा आदि मौजूद थे।

यात्रियों को मिले बेहतर सुविधा : यात्रियों को रेलवे सटेशन पर बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए। अधिकारियों को यात्रियों की समस्याओं को प्राथमिकता से सुनकर उनका निराकरण करने के भी निर्देश दिए।
सौंपा ज्ञापन
निरीक्षण के दौरान वेस्ट सेण्ट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डब्ल्यूसीआरईयू) के कार्यकर्ताओं ने डीआरएम को ज्ञापन सौंपकर रेलकर्मियों की मांगों से अवगत कराया। शाखा सचिव लोकेन्द्र मीणा ने बताया कि ज्ञापन में निजी अस्पतालों को अनुबंध के तहत रेलकर्मियों को उपचार करने के आदेश देने, मीटरगेज कॉलोनी में टूटे पड़े नाले की मरम्मत कराने, नए आवास निर्माण कराने की मांग की।

पीएम की सभा के लिए बसों को आवंटित बजट पड़ा कम राज्य सरकार ने 8 लाख 46 हजार का बजट दिया लेकिन बसों की संख्या के हिसाब से कम पड़ा बजट
सवाईमाधोपुर . प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जयपुर में सात जुलाई को होने वाली जनसभा में लाभार्थियों को लाने व ले जाने के लिए परिवहन व्यवस्था के नाम पर जो बजट मिला है, वह सवाईमाधोपुर जिले में कम पड़ गया है। राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी आदेश के तहत पीएम की सभा में की जाने वाली परिवहन व्यवस्था के लिए जिले को 8 लाख 46 हजार का बजट दिया है, लेकिन ये बजट सिर्फ 100 बसों केे लिए दिया गया है। लेकिन बसों की संख्या ज्यादा हो गई है। जिला प्रशासन के अनुसार लाभार्थियों की संख्या 550 है। इसे देखते हुए अब तक 135 बसों की व्यवस्था कर दी गई है। ऐसे में अब 35 बसों की परिवहन व्यवस्था के लिए अतिरिक्त बजट की आवश्यकता होगी।

करीब 3 लाख का बजट और चाहिए : जिला कलक्टर की ओर अतिरिक्त 35 बसों का बजट के संबंध में राज्य सरकार को अवगत कराया है। इन अतिरिक्त बसों के लिए करीब तीन लाख रुपए के बजट की आवश्यकता रहेगी। जिला प्रशासन की ओर से अतिरिक्त बजट की मांग की गई है।

20 रुपए पर किलोमीटर के हिसाब से दिया: परिवहन व्यवस्था का बजट 20 रुपए पर किलोमीटर के हिसाब से दिया गया है। सवाईमाधोपुर से जयपुर तक आना-जाने की कुल दूरी 423 किलामीटर मानी गई है।

लाभार्थियों के लिए विधायक करेंगे भोजन व्यवस्था
पीएम की सभा में जाने वाले लाभार्थियों के भोजन की व्यवस्था विधायक करेंगे। विधायकों की ओर से इसकी तैयारी कर ली है। जिन विधानसभा क्षेत्र के लाभार्थी जाएंगे, उनके लिए भोजन की व्यवस्था उस क्षेत्र का विधायक करेगा।

राज्य सरकार की ओर से 100 बसों के हिसाब से करीब साढ़े आठ लाख का बजट दिया है, लेकिन जिले से 135 बसें जाएंगी। 35 अतिरिक्त बसों के लिए और बजट की आवश्यकता रहेगी। इसकी मांग की गई है।
पीसी पवन, जिला कलक्टर, सवाईमाधोपुर

ट्रेंडिंग वीडियो