script

एम्बुलेंस खुद बीमार, कैसे हो उपचार, जिले में छह एम्बुलेंस खराब

locationसवाई माधोपुरPublished: Jan 13, 2020 07:24:04 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

-किसी में टायर खराब तो कोई दुर्घटना के चलते हो रखी है क्षतिग्रस्त

एम्बुलेंस खुद बीमार, कैसे हो उपचार, जिले में छह एम्बुलेंस खराब

Ambulances 108

सवाईमाधोपुर. चिकित्सा महकमे की अनदेखी से जिले में गंभीर रोगियों को त्वरित इलाज उपलब्ध कराने का कार्य करने वाली करीब आधा दर्जन एम्बुलेंस के पहिए थमे हुए है। वहीं अधिकांश एम्बुलेंस आए दिन खराब होने से रोगी समय पर अस्पताल नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे में रोगियों को समय पर उपचार मिलने में असुविधा हो रही है। जिले में किसी एम्बुलेंस में टायर खराब है, तो कोई दुर्घटना के चलते क्षतिग्रस्त है।

दरअसल, रोगियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्घ कराने का दावा करने वाले चिकित्सा विभाग की अनदेखी का खामियाजा रोगियों व उनके परिजनों को भुगतना पड़ रहा है। इन दिनों जिले में विभिन्न स्थानों पर छह एम्बुलेंस खराब पड़ी है। इधर, खिरनी से खराब एक एम्बुलेंस जिला मुख्यालय पर हाऊसिंग बोर्ड रोड पर पुरानी बुकिंग खिड़की के सामने वर्कशॉप के सामने खड़ी है।

30 में से छह खराब

जिले में जननी सुरक्षा 104 एवं 108 सेवा एम्बुलेंस की कुल 30 एम्बुलेंस है। इनमें से 108 की 14 एवं 106 की 16 एम्बुलेंस है। इनमें खिरनी, भाड़ौती, बामनवास, खण्डार, कुण्डेरा व भगवतगढ़ में एम्बुलेंस खराब हैं।

मजबूरी में निजी वाहनों का सहारा
यहां अस्पताल में गंभीर रोगियों के लिए सरकारी एम्बुलेंस की कोई व्यवस्था नहीं है। वैकल्पिक तौर पर निजी वाहनों से रोगियों को अस्पताल लाना ले जाना पड़ता है। खण्डार निवासी रामचरण बैरवा ने बताया कि वह गत दिनों मोटरसाइकिल पर सवार होकर खण्डार जा रहा था। इस दौरान कमोखरी पथ के पास बाइक को ट्रैक्टर ने टक्कर मार दी थी, जिसमें वह घायल हो गया। लेकिन एम्बुलेंस नहीं होने से निजी वाहनों से जाना पड़ा। जयसिंह पुरा निवासी जगदीश बैरवा ने बताया कि 108 नहीं होने से जयसिंहपुरा, राबरा, गणेश नगर, गोठड़ा के लोगों व प्रसुताओं को निजी वाहनों से सीएचसी में भर्ती कराया जा रहा है।

कहां व कब से खराब एम्बुलेंस
-खिरनी में 4 जनवरी से 104 एम्बुलेंस खराब है। गत दिनों बौंली के पास एम्बुलेंस पलट गई थी। इसके बाद एम्बुलेंस का आगे का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। टायर भी खराब हुए।
-भाड़ौती में 12 जनवरी से 104 एम्बुलेंस तकनीकी खराबी आ गई। ऐसे में एम्बुलेंस कोई काम नहीं आ रही है।
-बामनवास में 108 एम्बुलेंस गत दो जनवरी से खराब है। एम्बुलेंस में टायर नहीं है।
-खण्डार में 108 एम्बुलेंस एक महीने से खराब पड़ी है। यहां भी एम्बुलेंस का टायर खराब है।
-कुण्डेरा में 108 एम्बुलेंस तीन दिन से खराब है। एम्बुलेंस में फेल बेल्ट टूट गया था।

-भगवतगढ़ में 108 एम्बुलेंस करीब दो महीने से खराब है। गत दिनों दुर्घटना के चलते एम्बुलेंस क्षतिग्रस्त हो गई थी।
जिले में एम्बुलेंस की स्थिति
-जिले में कुल एम्बुलेंस-30

– 108 एम्बुलेंस-14
– जननी सुरक्षा 104 एम्बुलेंस-16

– जिले में खराब एम्बुलेंस-6

इनका कहना है…
जिले में वर्तमान में छह एम्बुलेंस खराब है। कई एम्बुलेंस में टायर खराब है, तो कई दुर्घटना के चलते क्षतिग्रस्त है। तकनीकी खराबियों को ठीक कराने के लिए उच्चाधिकारियों को अवगत कराया है। – जाहिद खान, 108 एम्बुलेंस एसोसिएशन अध्यक्ष, सवाईमाधोपुर

ट्रेंडिंग वीडियो