scriptमहिलाओं ने हुनर को बनाया रोजगार | Skil becomes imployment oppertunity | Patrika News

महिलाओं ने हुनर को बनाया रोजगार

locationसवाई माधोपुरPublished: Sep 25, 2020 10:07:33 pm

Submitted by:

Arun verma

-आत्मनिर्भर बन कर रही परिवार को सहयोग

महिलाओं ने हुनर को बनाया रोजगार

सवाईमाधोपुर. बजरिया में खाना तैयार करती सुमन यादव।

सवाईमाधोपुर. आज के दौर में जब हर कोई अपने मनचाहे क्षेत्र में कॅरियर बना रहा है। वहां देश की महिलाएं व बेटियां भी पीछे नहीं हैं। जिले में ऐसी कई बेटियां व महिलाएं हैं जिन्होंने खाना पकाने केे अपने शौक को ही अपने रोजगार का जरिया बनाया। वहीं आत्मनिर्भर बन एक मिसाल पेश की है। पेश है एक रिपोर्ट..।
केस-1 शौक को बनाया रोजगार
बजरिया की आईएचएस कॉलोनी में टिफिन सेंटर संचालिका सुमन यादव ने बताया कि उनकी बचपन से ही कुकिंग में रुचि थी। घर पर माता के साथ कई प्रकार की डिश व व्यंजन बनाने सीखे तो कुकिंग करना अच्छा लगने लगा। शादी के बाद भी उनका कुकिंग का शौक कम नहीं हुआ। परिचित के कहने पर उन्होंने टिफिन सेंटर शुरू किया। अभी उनकी टिफिन सर्विस को आठ माह का समय ही हुआ है। लेकिन लोग धीरे-धीरे उनकेे खाने को पसंद कर रहे हैं। अभी बजरिया में उनके करीब 25 टिफिन जा रहे हैं। सुमन ने बताया कि इससे उनका शौक भी पूरा हो रहा है और साथ ही रोजगार भी मिल रहा है।
केस-2 पांच साल से घर-घर पहुंचा रही टिफिन
कुछ इस प्रकार की कहानी बजरिया की सुनीता शर्मा की है। उन्हें खाना पकाना पसंद है। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी तो करीब पांच साल पहले अपने इस शौक को रोजगार का जरिया बनाया। टिफिन सेंटर की शुरूआत की। पांच साल पहले शुरू किया गया यह सिलसिला आज भी जारी है। बजरिया में वर्तमान में एक दिन में 50 से अधिक टिफिन की आपूर्ति कर रही हैं।
केस-3 लॉकडाउन में खाली बैठे आया आईडिया
कुछ ऐसी ही कहानी बजरिया की सुभाष कॉलोनी निवासी सोनिया शर्मा की है। उन्हें भी शुरू से ही कुकिंग का शौक था। उनके पति चंदन भी जयपुर में एक रेस्टोरेंट में कुक का काम करते थे, लेकिन कोरोना के कारण होटलबंद हो गए और पति की नौकरी भी छूट गई।
ऐसे में लॉकडाउन के दौरान घर पर खाली बैठे- बैठे उन्हें घर से ही टिफिन सेंटर शुरू करने का आइडिया आया। बस फिर क्या था सोनिया ने अपने पति के साथ मिलकर घर से ही टिफिन सेवा शुरू कर दी। अभी उनके टिफिन सेंटर को शुरू हुए करीब दो माह का समय ही बीता है, लेकिन लोग उनके भोजन को खासा पसंद कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो