शिवाड़ में सफाईकर्मी हड़ताल पर, गंदगी के लगे ढेर

शिवाड़ में सफाईकर्मी हड़ताल पर, गंदगी के लगे ढेर

By: Subhash

Published: 24 Aug 2020, 08:06 PM IST

सवाईमाधोपुर.शिवाड़ कस्बे में मानदेय नहीं बढ़ाने से सफाई कर्मचारियों में रोष बना है। इस संबंध में कस्बे के सभी सफाई कर्मियों ने मंगलवार को जिला कलक्टर को ज्ञापन देने का निर्णय किया है। इधर, पिछले चार दिन से सफाई कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने से कस्बे में जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे है।
चार दिन से सफाई नहीं होने से सार्वजनिक स्थल, मुख्य बाजार, राउमा विद्यालय, पंचायत भवन के सामने, घुश्मेश्वर मंदिर क्षेत्र में जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे है। इससे वाहन चालकों के साथ पैदल राहगीरों को भी आने-जाने में सड़ांध के मारे परेशानी हो रही है। गौरतलब है कि इस सबंध में सभी सफाईकर्मियों ने ग्राम विकास अधिकारी को भी अवगत कराया है लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो सका।
छह महीने से नहीं मिल रहा वेतन
सफाईकर्मी मुकेश, छोटू, श्यामलाल, गंगाराम आदि ने बताया कि पिछले छह महीने से वेतन नहीं मिल रहा है। ग्राम पंचायत में कुल दो दर्जन सफाईकर्मी कार्यरत है। सफाईकर्मियों ने बताया कि मंगलवार को जिला कलक्टर से मिलकर समस्याओं से अवगत कराया जाएगा।
रोज की मजदूरी महज 40 रुपए
सफाई कार्मिकों ने बताया कि रोज की मजदूरी केवल 40 रुपए ही दी जा रही है। शिवरात्री मेला या अन्य किसी आयोजन के दौरान सफाई करने पर भी केवल सौ रुपए ही दिए जा रहे है। वहीं पूरे गांव में सफाईकर्मी नियमित रूप से सफाई कर रहे है। कोरोना के चलते मास्क व सैनेटाइजर भी स्वयं के स्तर पर ही खरीदनी पड़ रही है। इसके अलावा सफाई के लिए जरूरी उपकरण झाडू, परात आदि भी खुद ही खरीद रहे है। ऐसे में अल्प मानदेय से आर्थिक परेशानी हो रही है।

इनका कहना है
छह महीने पहले हमने सफाईकर्मियों के दो सौ रुपए बढ़ा दिए थे। साल भर इंतजार के बाद तीन सौ रुपए बढ़ाएंगे। फिलहाल सरकार से भी बजट नहीं आ रहा है। इससे समस्या बनी है। लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेंगे।
जीतेन्द्र शर्मा, ग्राम विकास अधिकारी, शिवाड़

Subhash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned