scriptबच्चों के गले में सूजन, खानापूर्ति कर लौट रही चिकित्सा टीम | Swelling of the children's throat, medical team returning to the kitch | Patrika News

बच्चों के गले में सूजन, खानापूर्ति कर लौट रही चिकित्सा टीम

locationसवाई माधोपुरPublished: Sep 22, 2018 01:52:34 pm

Submitted by:

Subhash

बच्चों के गले में सूजन, खानापूर्ति कर लौट रही चिकित्सा टीम, सीएमएचओ के आदेशों की अवहेलना

patrika

लहसोड़ा के सवाईगंज गांव में बालिका के गले में सूजन दिखाता एक व्यक्ति


सवाईमाधोपुर. खण्डार क्षेत्र के गण्डावर, बोहना, सवाईगंज व आवण्ड गांवों में अज्ञात बीमारी थमने का नाम नहीं ले रही है। सवाईगंज में फिर बच्चों की हालत गंभीर हो गई। गले में सूजन से बच्चों को तकलीफ हो रही है, जबकि चिकित्सा महकमा यहां स्वास्थ्य जांच को लेकर गंभीर नहीं है। कई बच्चों के स्वास्थ्य की जांच तक नहीं हो रही है। इधर, शुक्रवार को टीम लहसोड़ा के सवाईगंज में नहीं पहुंची। इससे चार बच्चों की तबीयत ज्यादा खराब हो गई।
सवाईगंज के ग्रामीण जगदीश बैरवा, रामहेत बैरवा, रमेश बैरवा आदि ने बताया कि बच्चों के गले में अभी भी सूजन है। चिकित्सकों की टीम ने जो दवा दी थी, उससे कोई आराम नहीं मिल रहा है। सवाईगंज में गले में सूजन वाले बच्चों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है। इनमें प्रियंका (10) , मौसमी ( 8), प्रिंस (6) व फोरा (12) तीन बच्चों की मौत के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में विभाग मच्छरों के प्रकोप की रोकथाम को लेकर फोगिंग नहीं करवा रहा है। उधर, सीएमएचओ डॉ.तेजराम मीना ने बताया कि गांव में फैल रही अज्ञात बीमारी को लेकर चिकित्सकों की टीम गांवों में डोर-टू-डोर सर्वे में जुटी है। अभी तक कोई नया रोगी नहीं मिला।
आदेशों की अवहेलना
लहसोड़ा के सवाईगंज व आवण्ड में बच्चों में अज्ञात बीमारी फैल रही है। गत दिनों मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बच्चों के स्वास्थ्य की जांच के लिए चिकित्सकों की टीम को वहां रुकने के निर्देश दिए थे, लेकिन चिकित्सा टीम दो घंटे भी नहीं रुक रही है। दल सीएमएचओ के आदेशों की अवहेलना कर रहा है।
एएनएम-जीएनएम नहीं होने से आ रही परेशानी
ग्रामीणों को उपचार की नहीं मिल रही सुविधा
खण्डार. ग्राम पंचायत गण्डावर में आए दिन हो रही अज्ञात बीमारी के कारण मौत के बाद लोगों में भय है। ग्रामीणों ने बताया कि बीमारी के इलाज के लिए चिकित्सा टीम दिन में तो रहती है, लेकिन रात में बच्चों की बीमारी के देखरेख व मरीजों की हालात जानने के लिए कोई एएनएम व जीएनएम नहीं है।
तीन वर्ष से जीएनएम व दो माह से एएनएम नहीं
ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत मुख्यालय पर गत तीन वर्षों से जीएनएम नहीं है। वहीं दो माह से अधिक समय से एएनएम नहीं है। ऐसे में छोटी बीमारियों के लिए भी उपखण्ड मुख्यालय पर जाना पड़ता है।
&ग्राम पंचायत में गत तीन वर्षों से जीएनएम का पद रिक्त है व तीन माह से एएनएम का पद रिक्त है। इस बारे में सीएमएचओ व ब्लॉक सीएमएचओ को अवगत करवाया। अज्ञात बीमारी के चलते जीएनएम व एएनएम के पद भरने का दिलासा दिया था, लेकिन आज तक पद खाली है।
निरंजना मीणा, सरपंच, गण्डावर

ट्रेंडिंग वीडियो