मोह दुखों का कारण

मोह दुखों का कारण

shubham singh | Publish: Sep, 09 2018 12:14:02 PM (IST) Sawai Madhopur, Rajasthan, India

सकल दिगम्बर जैन समाज के तत्वावधान में शनिवार ेको आलनपुर स्थित चमत्कार जैन मंदिर में चातुर्मास कर रहे सुकुमालनंदी ने प्रवचन के दौरान श्रावकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मोह के वशीभूत होकर व्यक्ति दु:खी होता है।


सवाईमाधोपुर.सकल दिगम्बर जैन समाज के तत्वावधान में शनिवार ेको आलनपुर स्थित चमत्कार जैन मंदिर में चातुर्मास कर रहे सुकुमालनंदी ने प्रवचन के दौरान श्रावकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मोह के वशीभूत होकर व्यक्ति दु:खी होता है। धन का संग्रह करने में सुख नहीं है, त्याग करने में सुख है। परिग्रह का परिमाण करना चाहिए। त्याग के बिना जीवन अधूरा है, त्यागी सदा सुखी रहता है और संग्रह करने वाला सदा दु:खी रहता है। जिस प्रकार काले बादल जल का त्याग करके स्वच्छ हो जाते हैं उसी प्रकार आत्मा राग, द्वेष और मोह की कालिमा त्याग करके स्वच्छ हो जाती है। धर्म सभा के मंच पर मुनि सुनयनंदी एवं ऐलक सुलोकनंदी भी विराजमान थे। चातुर्मास समिति के प्रचार-प्रसार मंत्री प्रवीण कुमार जैन ने बताया कि हैदराबाद की मंजू काला एवं निर्मला गंगवाल द्वारा भजन के माध्यम से मंगलाचरण की प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर चातुर्मास समिति के अध्यक्ष डॉ. शिखरचन्द जैन, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रमेश कासलीवाल, मंत्री संजय बाकलीवाल, कोषाध्यक्ष अशोक पांड्या, आहार-विहार व्यवस्था सहयोगी सुभाष अजमेरा, सांस्कृतिक मंत्री योगेन्द्र पापड़ीवाल, सहयोगी रेणु श्रीमाल, श्रीमाल जैन जागृति जैन संस्था के महामंत्री खेमचन्द जैन, महिला महासमिति की अध्यक्ष अनिता गोधा आदि मौजूद थे।
विशुद्धवर्धनी महिला मण्डल के चुनाव सम्पन्न
विशुद्धवर्धनी महिला मण्डल सवाईमाधोपुर की दो वर्षीय कार्यकारिणी के चुनाव गत दिनो कोटा में निर्विरोध सम्पन्न हुए।प्रवक्ता प्रवीण जैन ने बताया कि चुनाव में ममता बाकलीवाल अध्यक्ष, डेजी जैन उपाध्यक्ष, वीना गंगवाल मंत्री, सुलोचना बाकलीवाल सहमंत्री, अनिता संघी कोषाध्यक्ष एवं बिन्दु पांड्या को प्रचार-प्रसार मंत्री के पद पर सर्वसम्मति से चुना गया।

शांति विधान मंडल पूजन किया

पत्रिका न्यू•ा नेटवर्क
ह्म्ड्डद्भड्डह्यह्लद्धड्डठ्ठश्चड्डह्लह्म्द्बद्मड्ड.ष्शद्व
भगवतगढ़. कस्बे के दिगम्बर जैन मंदिर में शनिवार को जैन समाज की महिलाओं ने अखिल भारतीय सुकुमाल एकता मंच के सानिध्य में मुनि तरुण सागर की आत्मा की शांति के लिए शान्ति विधान मंडल पूजन किया। सुकुमाल एकता मंच के अध्यक्ष शुभम जैन ने बताया कि महिलाओं ने पंडित महावीर प्रसाद के सानिध्य में महाअघ्र्य समर्पण, शांति पाठ एवं विसर्जन विधि के साथ पूजन किया। इसके बाद जिनेन्द्र देव की मंगल आरती की गई।
सुकुमाल एकता मंच की बैठक
शनिवार को कस्बे में सुकुमाल एकता मंच के सदस्यों की बैठक दिगम्बर जैन मंदिर में अध्यक्ष शुभम जैन की अध्यक्षता में हुई।
बैठक में दश लक्षण पर्व पर होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की रुपरेखा तैयार की गई। इसके अलावा मंदिर के जीर्णोद्धार के हो रहे कार्य की समीक्षा की गई।
बैठक में पवन जैन, दिनेश जैन, राजेंद्र जैन, आशीष जैन, विनय जैन आदि मौजूद थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned